Move to Jagran APP

भारतीय रेल : भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी में आया बड़ा बदलाव, अब पहले से ज्‍यादा यात्री करेंगे सफर, और भी बढ़ी यह सुविधा

भारतीय रेल भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी में यात्रियों की सुविधा के लिए 31 मार्च 2023 तक के लिए एक से बढ़ाकर दो कर दी गई है एसी चेयरकार। एसी चेयरकार की संख्या बढऩे से रेल यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। पहले से ज्‍यादा यात्री अब सवार होंगे।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 05 May 2022 09:30 PM (IST)Updated: Fri, 06 May 2022 04:07 PM (IST)
भारतीय रेल : भागलपुर दानापुर एक्‍सप्रेस ट्रेन में यात्री सुविधाओं का विस्‍तार किया गया है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए गुरुवार को भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस में एक और एसी (वातानुकूलित) चेयरकार जोड़कर परिचालन किया गया। अतिरिक्त एसी चेयरकार लगाने से इस ट्रेन में इस कोच की संख्या बढ़कर दो हो गई है। वहीं इस ट्रेन में बोगियों की संख्या 18 से बढ़कर 19 हो गई है। इस बारे में रेलवे की ओर से पूर्व में ही अधिसूचना जारी की गई थी। एसी चेयरकार की संख्या बढऩे से यात्रियों को सहूलियत होगी। यात्रा आरामदायक होगी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार अतिरिक्त एसी कोच की व्यवस्था नौ महीने के लिए की गई है। इसमें 31 मार्च 2023 तक अस्थायी रुप से अतिरिक्त एसी चेयरकार की व्यवस्था की गई है। दरअसल, भागलपुर-दानापुर के बीच चलने वाली इंटरसिटी महत्वपूर्ण ट्रेन है।

loksabha election banner

भागलपुर समेत बांका, मुंगेर व लखीसराय जिले के लोगों को काफी सहूलियत होगी। इधर, यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दानापुर-भागलपुर इंटरसिटी के परिचालन समय में हाल में बदलाव किया गया है। बदले समय के मुताबिक समय की बचत होने से 50 मिनट कम समय मे सफर पूरा हो रहा है। इसलिए कि अब डाउन मार्ग में इंटरसिटी किऊल जंक्शन पर 50 मिनट नहीं रुक रही है। 13402 डाउन दानापुर-पटना इंटरसिटी अब पटना जंक्शन पर शाम 4:30 की जगह पांच बजे रवाना हो रही है। हालांकि किऊल से भागलपुर के बीच समय में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दरअसल, दानापुर-भागलपुर इंटरसिटी का लखीसराय और किऊल स्टेशन से 54 मिनट में गुजरती थी, जबकि स्टेशनों की दूरी महज एक किलोमीटर है। परिचालन समय मे बदलाव के बाद ट्रेन को लखीसराय से किऊल स्टेशन पहुंचने में चार से पांच मिनट ही लगता है।

इस ट्रेन का किऊल जंक्शन पहुंचने का समय 7:36 और खुलने का समय शाम 7:38 बजे निर्धारित है, लेकिन समय से पहले यह ट्रेन डाउन मार्ग में हर दिन 6:45 बजे तक पहुंच जाती थी। ऐसे में यह ट्रेन लगभग 50 मिनट किऊल स्टेशन पर खड़ी रहती है। ज्यादा देर तक ट्रेन किऊल स्टेशन पर खड़ी रहने से यात्रियों का सफर बोझिल हो रहा था। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि किऊल स्टेशन के बाद इस ट्रेन के परिचालन समय में कोई बदलाव नहीं है। सिर्फ पटना स्टेशन से खुलने के समय में आधा घंटे बदलाव हुआ है। भागलपुर स्टेशन पर पहुंचने और खुलने के समय में कोई फेरबदल नहीं हुआ है। डाउन में इस ट्रेन के पहुंचने का निर्धारित समय रात 10:15 बजे है। वहीं 13401 अप भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी का भागलपुर जंक्शन से खुलने का समय सुबह 5:30 बजे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.