Move to Jagran APP

भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी में एसी चेयरकार, हावड़ा-जयनगर एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर बड़ा निर्णय

Indian Railways IRCTC तीन मई से रोज चलेगी हावड़ा-जयनगर एक्सप्रेस। भागलपुर होकर चलने वाली इस ट्रेन के परिचालन समय-सारणी में कोई बदलाव नहीं। भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी में 31 मार्च 2023 तक के लिए एसी चेयरकार एक से बढ़ाकर दो कर दी गई।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Fri, 29 Apr 2022 06:59 AM (IST)Updated: Sun, 01 May 2022 07:54 AM (IST)
भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी में एसी चेयरकार, हावड़ा-जयनगर एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर बड़ा निर्णय
भागलपुर दानापुर इंटरसिटी एक्‍सप्रेस में अतिरिक्‍त एसी चेयरकार लगाए जाएंगे।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुर होकर चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन हावड़ा-जयनगर एक्सप्रेस के परिचालन में रेलवे ने संशोधन किया है। अब आगामी तीन मई से यह ट्रेन सप्ताह में सभी दिन चलेगी। इस ट्रेन का रोजाना परिचालन हावड़ा से तीन मई और जयनगर से चार मई से होगी। अभी यह ट्रेन दोनों दिशाओं में सप्ताह में एक-एक दिन चल रही है। यानी, हावड़ा से हरेक सोमवार एवं जयनगर से प्रत्येक मंगलवार को चलती है। रेलवे बोर्ड से स्वीकृति मिलने पर गुरुवार को पूर्व रेलवे ने इस ट्रेन का हर दिन परिचालन संबंधित अधिसूचना जारी करते हुए सभी स्टेशनों को ट्रेनों के रोजाना परिचालन संबंधी सूचना भी जारी कर दी है। इस रूट की यह महत्वपूर्ण ट्रेन है।

loksabha election banner

इसके रोजाना चलने से भागलपुर सहित बांका, मुंगेर व लखीसराय जिले के यात्रियों को सुविधा होगी। ट्रेन संख्या 13031/13032 हावड़ा-जयनगर कोरोना काल से पहले पैसेंजर बन कर चल रही थी। मार्च-अप्रैल में इस पैसेंजर ट्रेन का परिचालन साप्ताहिक एक्सप्रेस के रूप में शुरू हुआ था। यह अब ट्रेन प्रतिदिन चलेगी। हालांकि इस ट्रेन के परिचालन समय-सारणी में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वर्तमान समय-सारणी के अनुसार ही परिचालन होना है। हावड़ा से यह ट्रेन दिन के 11:05 बजे खुलेगी और रात 10:35 बजे भागलपुर पहुंचेगी। 10 मिनट ठहराव के बाद यह ट्रेन भागलपुर स्टेशन से रवाना हो जाएगी। वहीं जयनगर से यह ट्रेन देर शाम 7:47 बजे चलेगी और विभिन्न स्टेशनों पर रुकते हुए दूसरे दिन सुबह 7:30 बजे भागलपुर पहुंचेगी। 10 मिनट के ठहराव के बाद यह ट्रेन हावड़ा के लिए रवाना होगी।

भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी में नौ महीने के लिए पांच मई से लगेगा अतिरिक्त एसी चेयरकार

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस में अतिरिक्त एक एसी चेयरकार लगाने का निर्णय लिया है। यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने इससे संबंधित गुरुवार को अधिसूचना जारी किया है। इस ट्रेन में दोनों दिशाओं में पांच मई से एसी चेयरकार लगेगा। वर्तमान में इस ट्रेन में एक ही एसी चेयरकार है। पांच मई से एसी (वातानुकूलित) चेयरकार कोच की संख्या दो होने के साथ ही इस ट्रेन में बोगियों की संख्या भी बढ़कर 19 हो जाएगी।

वर्तमान में 18 बोगी की ट्रेन है। एसी चेयरकार लगने से यात्रियों की यात्रा आरामदायक होगी। हालांकि, इसमें 31 मार्च 2023 तक अस्थायी रुप से अतिरिक्त एसी चेयरकार लगेगा। दरअसल, भागलपुर-दानापुर के बीच चलने वाली इंटरसिटी महत्वपूर्ण ट्रेन है। भागलपुर समेत बांका, मुंगेर व लखीसराय जिले के लोगों को काफी सहूलियत होगी। इस ट्रेन के परिचालन का समय-सारणी पहले की तरह होगा। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह ट्रेन भागलपुर से सुबह 5:30 बजे खुलेगी और पटना दिन के 11:25 बजे पहुंचेगी। वहीं पटना से शाम साढ़े चार बजे खुलेगी और रात साढ़े दस बजे भागलपुर पहुंचेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.