भारतीय रेल : 24 मई को रूट बदलकर चलेगी मालदा से खुलने वाली फरक्का एक्सप्रेस, देवघर-अगरतला का परिचालन रद

भारतीय रेल मालदा से खुलने वाली फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन 24 मई को रूट बदलकर चलेगी। देवघर-अगरतला का परिचालन जून में रद कर दी गई है। इस बीच कोरोना को लेकर फ‍िर से मास्‍क लगाने पर रेलवे ने जोर देना शुरू कर दिया है।

Dilip Kumar ShuklaPublish: Fri, 20 May 2022 11:38 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 11:47 PM (IST)
भारतीय रेल : 24 मई को रूट बदलकर चलेगी मालदा से खुलने वाली फरक्का एक्सप्रेस, देवघर-अगरतला का परिचालन रद

जागरण संवाददाता, भागलपुर। नार्दन रेलवे के लखनऊ मंडल में दोहरीकरण कार्य को लेकर आगामी 25 मई को साढ़े छह घंटे यानी सुबह आठ बजे से दोपहर के 2.30 बजे तक ट्रैफिक व पावर ब्लाक रहेगा। इसके कारण 24 तारीख को भागलपुर के रास्ते चलने वाली 13483 अप मालदा टाउन-दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस का रूट डायवर्ट किया गया है। यह ट्रेन वाराणसी-प्रतापगढ़-लखनऊ होकर जाएगी। वहीं, 24 मई को दिल्ली से खुलने वाली 13484 डाउन दिल्ली-मालदा टाउन फरक्का एक्सप्रेस को 70 मिनट तक कंट्रोल कर चलाने का निर्णय लिया गया है। यह जानकारी शुक्रवार को पूर्व रेलवे के सीपीआरओ एकलव्य चक्रवर्ती ने दी है।

अब जून तक रद रहेगी देवघर-अगरतला एक्सप्रेस

नार्थ इस्ट फ्रंटियर रेलवे जोन के कई इलाकों पर ट्रैक पर जलजमाव और लैंड स्लाइड होने का असर भागलपुर की ट्रेन पर भी पड़ा है। इसके कारण कई ट्रेनों को रद किया गया है। इसमें भागलपुर रेलखंड की 15626 अगरतला-देवघर साप्ताहिक एक्सप्रेस 28 मई से 25 जून तक रद रहेगी। 28 मई, 04 जून, 11 जून, 18 जून व 25 जून को अगरतला में रद रहेगी। वहीं, 15625 देवघर-अगरतला एक्सप्रेस 30 मई, 06 जून, 13 जून, 20 जून व 27 जून को देवघर से नहीं चलेगी। दरअसल, अभी वहां स्थिति सामान्य नहीं हो सकी है। इसलिए इस ट्रेन के परिचालन को जून तक रद कर दिया गया है। बता दें कि यह ट्रेन अगरतल्ला से 14 मई और देवघर से 16 मई से ही रद है। एक महीने इस ट्रेन का परिचालन नहीं होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

भागलपुर-दुमका रेलखंड का करेंगे निरीक्षण

पूर्व रेलवे के ङ्क्षप्रसिपल चीफ इंजीनियर अनिल कुमार दूबे आगामी 21 मई यानी शनिवार को भागलपुर पहुंचेंगे और भागलपुर-दुमका रेलखंड का निरीक्षण करेंगे। वे लाइट गुड्स स्पेशल ट्रेन से आएंगे। दुमका की ओर से ही निरीक्षण शुरू करेंगे। दुमका से भागलपुर के बीच ट्रैक अपग्रेडेशन, विद्युतीकरण समेत अन्य कार्यों देखते हुए वे भागलपुर पहुंचेंगे। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार इस दौरान कई स्टेशनों का भी निरीक्षण करने के साथ ही कुछ जगहों के रेलवे कर्व लाइन का भी जायजा लेंगे।

रेलवे ने मास्क लगाने की अनिवार्यता पर दिया जोर

दिल्ली सहित देश के विभिन्न इलाकों में कोरोना के बढ़ रहे मामले को देखते हुए रेलवे ने एक बार फिर स्टेशन प्लेटफार्म पर प्रवेश व निकासी के समय एवं ट्रेनों में यात्रा के दौरान यात्रियों को फेस कवर यानी मास्क लगाने की अनिवार्यता पर जोर दिया है। पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार के अनुसारगृह मंत्रालय द्वारा समय-समय पर कोविड-19 से संबंधित जारी प्रोटोकाल के मद्देनजर रेल मंत्रालय द्वारा रेलवे से यात्रा करने वाले यात्री के लिए संशोधित प्रोटोकाल व दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने पर उन्हें गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं संबंधित राज्य व केंद्र शासित राज्य द्वारा जारी कोविड प्रोटोकाल का पालन करना होगा।

Edited By Dilip Kumar Shukla

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept