This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

स्वच्छता पखवाड़ा शुरू, डीआरएम सहित ब्रांच अधिकारियों ने शुरू की सफाई

आज से 15 अगस्त तक मालदा रेल मंडल के सभी स्टेशनों पर स्‍वच्‍छता अभियान चलेगा। डीआरएम ने इसकी शुरुआत की। रेल अफसरों ने झाडू लगाए।

Dilip ShuklaTue, 11 Aug 2020 10:33 AM (IST)
स्वच्छता पखवाड़ा शुरू, डीआरएम सहित ब्रांच अधिकारियों ने शुरू की सफाई

भागलपुर, जेएनएन। स्वच्छ रेल, स्वच्छ देश स्लोगन के साथ मालदा रेल मंडल ने स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत की है। यह अभियान 15 अगस्त तक मंडल के सभी स्टेशनों पर चलेगा। मालदा डीआरएम यतेंद कुमार ने श्रमदान कर इसकी शुरुआत की है। प्रभातफेरी निकली गई। रेल अधिकारियों, कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाकर किया। विभिन्न स्टेशनों पर नामित अधिकारियों ने स्टेशनों पर स्वच्छता शपथ दिलाने के बाद स्वच्छता अभियान चलाया। स्वच्छता पखवाडे़ के तहत यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य संचार के विभिन्न जन संचार माध्यमों और जन उद्घोषणा प्रणाली, पोस्टर इत्यादि का व्यापक उपयोग कर स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाई।

रेल अफसर व कर्मियों ने झाड़ू थामा

पखवारे की शुरुआत श्रमदान से हुई। पहले दिन रेलवे अधिकारी व कर्मचारी झाड़ू थामे। रेलवे स्टेशन, रेलवे यार्ड कॉलोनी और कार्यस्थल की भी सफाई शुरू की। इस अभियान में सेवारत सभी विभाग कर्मचारी व रेल कॉलोनियों में उनके परिवार के सदस्य भी शामिल होंगे। डीआरएम ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखा जाएगा। यात्रियों से भी कर्मचारियों ने पखवाड़े में अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। अभियान की शुरुआत में एडीआरएम, डीएमई सहित ब्रांच के सभी आलाधिकारी थे। भागलपुर कोचिंग यार्ड में कर्मियों ने रेलवे ट्रैक, नर्सरी सहित कई जगहों पर सफाई अभियान चलाया।

रेलवे स्टेशनों और स्वच्छ बूथ और पानी की गुणवत्ता, पर्याप्त मात्रा में डस्टबिन, कूड़ा, करकट के निस्तारण पर जोर दिया गया। मंडल के प्रमुख स्टेशनों और रेलवे कॉलोनियों में रेल कर्मचारियों के आवास और आसपास में स्वच्छता सुनिश्चित करने के निमित सफाई करेंगे। डीआरएम सहित मालदा मंडल के सभी अधिकारियों ने हाथों में झाड़ू थाम सफाई किया। प्लेटफॉर्म, स्टेशन परिसर, फूट ओवर ब्रिज को चकाचक किया गया। प्लासिटक बोतलों को क्रश मशीन से नष्ट किया गया।

Edited By Dilip Shukla

भागलपुर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!