रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, चार जोड़ी ट्रेनें लंबी अवधि तक रद, जान लीजिए

भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनें कोहरा के कारण रद कर दी गई है। कई महत्वपूर्ण ट्रेनें रद। अप और डाउन मार्ग में एक दिसंबर से 28 फरवरी तक चार-चार दिन चलेगी फरक्का। विक्रमिशला सप्ताह में पांच दिन तो गरीब रथ एक्सप्रेस का दो दिन ही होगा परिचालन।

Dilip Kumar ShuklaPublish: Tue, 30 Nov 2021 07:49 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 07:49 PM (IST)
रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, चार जोड़ी ट्रेनें लंबी अवधि तक रद, जान लीजिए

जागरण संवाददाता, मुंगेर। ठंड बढ़ते ही उत्तर रेलवे में कोहरा लगना भी शुरू हो गया है। कोहरे में सुरक्षित ट्रेन परिचालन को लेकर रेलवे ने चार जोड़ी ट्रेनों को लंबी अवधि तक पूरी तरह रद कर दिया है। कुछ ट्रेनों का परिचालन में कटौती की है। ब्रह्मपुत्र मेल एक दिसंबर से 28 फरवरी तक कामख्या-दिल्ली के बीच अप मार्ग में नहीं चलेगी। डाउन मार्ग में दिल्ली-कामख्या के बीच तीन दिसंबर से दो मार्च तक रद रहेगी। मंगलवार को पूर्व मध्य रेलवे ने नोटिफिकेशन जारी किया है।

जमालपुर के रास्ते आनंद विहार टर्मिनल तक चल रही विक्रमिशला सुपरफास्ट एक्सप्रेस 30 नवंबर से 28 फरवरी तक अप और डाउन दिशा में पांच-पांच दिन ही चलेगी, इसी तरह गरीब रथ एक्सप्रेस भागलपुर और आनंद विहार टर्मिनल से सप्ताह में दो दिन ही चलेगी। विक्रमशिला एक्सप्रेस भागलपुर से 30 नवंबर को रद रही। यह ट्रेन 28 फरवरी तक हर मंगलवार और गुरुवार को नहीं चलेगी। इसी तरह वापसी में विक्रमशिला एक्सप्रेस एक दिसंबर से 28 फरवरी तक हर बुधवार और शुक्रवार को रद रहेगी।

सप्ताह में तीन दिन भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल के बीच चल रही 22405 अप गरीब रथ भागलपुर से दो दिसंबर से 28 फरवरी तक प्रत्येक गुरुवार को रद रहेगी। गरीब रथ एक्सप्रेस आनंद विहार टर्मिनल से हर बुधवार को एक दिसंबर से 28 फरवरी तक नहीं चलेगी। ट्रेन रद होने से भागलपुर के अलावा मुंगेर और लखीसराय जिले के यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इन ट्रेनों को रद होने से यात्रियों का दूसरी एक्सप्रेस ट्रेनों पर पड़ेगा। मालदा-दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस अप मार्ग में एक दिसंबर से 28 फरवरी तक सप्ताह में मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को चलेगी, जबकि डाउन मार्ग में दिल्ली से सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को चलेगी।

दरअसल, कोहरे को लेकर मालदा-नई दिल्ली 04003 अप मालदा-नई दिल्ली एक्सप्रेस को चार दिसंबर से एक मार्च पूरी तरह रद कर दिया गया है, इसी तरह गाड़ी संख्या 04004 नई दिल्ली-मालदा एक्सप्रेस दो दिसंबर से 27 फरवरी तक नहीं चलेगी। साप्ताहिक ट्रेन 03430 आनंद विहार-मालदा टाउन चार दिसंबर से 26 फरवरी तक नहीं चलेगी, जबकि 03429 आनंद विहार-मालदा टाउन चार दिसंबर से 25 फरवरी तक पूरी तरह रद रहेगी।

रद रही विक्रमिशला, यात्रियों को हुई फजीहत

कोहरे के कारण परिचालन अवधि में की गई कटौती के कारण मंगलवार को विक्रमिशला एक्सप्रेस भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के लिए नहीं गई। ट्रेन के रद होने से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। कई यात्री ट्रेन पकडऩे के लिए जंक्शन पहुंच गए। स्टेशन पर पहुंचने पर मालूम चला कि विक्रमिशला एक्सप्रेस रद है। यह जानकर यात्री आक्रोशित हो गए, पूछताछ केंद्र जाकर यात्रियों ने गुस्सा उतारा। यात्रियों का कहना था कि एक दिसंबर ट्रेन के रद होने की सूचना मिली थी, फिर अचानक ट्रेन रद करना समझ से परे है। रेलवे ने कुछ देर के लिए हंगामा भी किया। स्टेशन प्रबंधक और आरपीएफ ने यात्रियों को शांत कराया।

Edited By Dilip Kumar Shukla

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept