Move to Jagran APP

भारतीय रेल : एलटीटी सहित छह जोड़ी ट्रेनें के लिए रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, जानिए... कब से होगा परिचालन

भारतीय रेल एक फरवरी से एलटीटी सहित छह जोड़ी ट्रेनें चलेंगी। यात्रियों को बड़ी राहत दिल्ली मुंबई सहित कई शहरों से जुड़ेगा सिल्क सिटी। दानापुर-इंटरसिटी जनसेवा एक्सप्रेस मालदा इंटरसिटी को किया गया शामिल। कोरोना काल में शारीरिक दूरी का होगा पालन।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Sat, 30 Jan 2021 07:30 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 08:50 AM (IST)
भारतीय रेल : एलटीटी सहित छह जोड़ी ट्रेनें के लिए रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, जानिए... कब से होगा परिचालन
कोरोना काल में बंद ट्रेनों का परिचालन एक फरवरी से चलने लगेंगी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। कोविड की वजह से 11 माह से बंद छह जोड़ी ट्रेनों का परिचालन एक फरवरी से फिर से शुरू हो जाएगा। रेलवे ने मालदा मंडल की गया-हावड़ा, एलटीटी, भागलपुर दानापुर इंटरसिटी, जनसेवा, फरक्का और मालदा-पटना एक्सप्रेस के पुन: परिचालन की अनुमति दे दी है। इन ट्रेनों के चलने से पूर्व बिहार के अलावा पटना, बक्सर, पश्चिम बंगाल और झारखंड के यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। सिल्क सिटी एक बार फिर से दिल्ली, मुंबई सहित कई राज्यों से जुड़ जाएगा। सभी ट्रेनें स्पेशल बनकर ही चलेंगी। कोविड नियमों का पालन किया जाएगा। जनरल कोच में भी आरक्षण कराकर ही सफर करना पड़ेगा।

loksabha election banner

दरअसल, 23 मार्च से लॉकडाउन के कारण ट्रेनों का परिचालन बंद है। सितंबर से कुछ ट्रेनों को स्पेशल बनाकर चलाया जा रहा है। अब कोरोना का मामला कम होने के कारण रेलवे ने फिर से लंबी दूरी की ट्रेनें चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे बोर्ड की ओर से 123 ट्रेनों की सूची जारी की गई है। इसमें छह जोड़ी ट्रेनें मालदा रेल मंडल की हैं।

शुरू होगी टिकटों की बुकिंग

ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग शनिवार से रविवार तक शुरू हो जाएगी। डीआरएम यतेंद्र कुमार ने बताया कि जल्द ही और ट्रेनें चलेंगी। इसके लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

सुबह में पटना के लिए मिलेगी ट्रेन

भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी का परिचालन शुरू होने से पटना जाने के लिए भागलपुर को सुबह में एक ट्रेन मिल जाएगी। अभी सुबह में भागलपुर से एक भी ट्रेन पटना के लिए नहीं है। लिहाजा, यात्रियों को विक्रमशिला और दूसरी ट्रेनों पर निर्भर रहना पड़ रहा है। लेकिन, इंटरसिटी के चलने से यात्रियों को सहूलियत होगी। भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी मसूदन स्टेशन पर नहीं रुकेगी।

भागलपुर से जुड़ जाएगा उत्तर बिहार

भागलपुर से उत्तर बिहार (मुजफ्फरपुर) के लिए एक ही ट्रेन जनसेवा एक्सप्रेस है। इस ट्रेन का परिचालन 11 माह से बंद है। ऐसे में यहां के लोग मुजफ्फरपुर जाने के लिए बस पर निर्भर हैं। जनसेवा के चलने से भागलपुर से उत्तर बिहार जुड़ जाएगा। जनवसेवा एक्सप्रेस डाउन मार्ग में अभयपुर और कजरा स्टेशन पर नहीं रुकेगी।

इन ट्रेनों का होगा परिचालन

- भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी - दो फरवरी से

- भागलपुर-मुजफ्फरपुर जनसेवा एक्सप्रेस -दो फरवरी से

- मालदा-पटना त्रि-साप्ताहिक एक्सप्रेस -तीन फरवरी से, पटना से (चार फरवरी)

- मालदा-दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस- दो फरवरी से

- भागलपुर-लोकमान्य तिलक सुपर फास्ट एक्सप्रेस- दो फरवरी से, एलटीटी से (चार फरवरी) से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.