Move to Jagran APP

भारतीय रेल: कोरोना की भेंट चढ़ी जनसेवा एक्‍सप्रेस, जानिए... कब से नहीं होगा परिचालन, मुंबई से दो ट्रेन आएगी भागलपुर

कोरोना का असर रेल परिचालन पर पड़ता जा रहा है। भागलपुर से मुजफ्फरपुर के बीच चल रही जनसेवा एक्सप्रेस का रद कर दिया गया है। वहीं मुंबई से दो और ट्रेन भागलपुर आएगी। इन ट्रेनों में आरक्षण एक मई से शुरू हो गया।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 02:18 PM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 02:18 PM (IST)
भारतीय रेल: कोरोना की भेंट चढ़ी जनसेवा एक्‍सप्रेस, जानिए... कब से नहीं होगा परिचालन, मुंबई से दो ट्रेन आएगी भागलपुर
रेल परिचालन पर कोरोना वायरस का असर।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए रेलवे ने भागलपुर से मुजफ्फरपुर के बीच चल रही जनसेवा एक्सप्रेस को रद करने का निर्णय लिया है। चार मई से यह ट्रेन नहीं चलेगी। शुक्रवार को पूर्व रेलवे ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दी है। चार मई से लेकर आगे की तिथियों तक आरक्षण करा यात्रियों को टिकटें रद करानी पड़ेगी। किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस ट्रेन के रद होने से भागलपुर के अलावा मुंगेर और लखीसराय जिले के यात्रियों को काफी परेशानियां होंगी। भागलपुर से उत्तर बिहार को जोड़ने वाली जनसेवा एक्सप्रेस यात्रियों की पसंदीदा ट्रेन है। बीते वर्ष लॉकडाउन के कारण जनसेवा एक्सप्रेस  का परिचालन बंद था। जनवरी से इसका परिचालन सामान्य हुआ था।

loksabha election banner

मुंबई से दो ट्रेन आएगी भागलपुर

मुंबई से दो और ट्रेन भागलपुर आएगी। 09175 नंबर की ट्रेन दो मई को मुंबई सेन्ट्रल से खुलेगी। यह ट्रेन चार मई को भागलपुर से वापस हो जाएगी। 09177 नंबर की ट्रेन पांच मई को मुंबई सेन्ट्रल से खुलेगी। यह ट्रेन आठ मई को भागलपुर से मुंबई सेंट्रल के लिए वापस रवाना हो जाएगी। इन सभी ट्रेनों में आरक्षण एक मई से शुरू हो जाएगी। तत्काल बुकिंग की सुविधा इन ट्रेनों में नहीं होगी।

महाराष्ट्र की ट्रेन उतरे 36 कोरोना

शनिवार को महाराष्ट्र के लोकमान्य तिलक टर्मिनल और पुणे से पहुंची ट्रेन से 64 यात्री संक्रमित मिले। इसमें से सबसे ज्यादा 36 यात्री पुणे की ट्रेन से उतरे थे। जांच काउंटर के पास कुछ देर के लिए अफरातफरी का माहौल हो गया। संक्रमित यात्रियों में से ज्यादातर होम आइसोलेट में चले गए। ऑटो से घर गए। ऐसे में संक्रमण का चेन बढ़ने की संभावना है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जंक्शन पर एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। इसी से संक्रमित लोगों को आइसोलेशन वार्ड भेजा जाना है, लेकिन संक्रिमत एंबुलेंस से जाने को तैयार नहीं हुए। शुक्रवार की शाम जिला स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों ने जांच काउंटर पर निरीक्षण किया और जांच में तेजी लाने का निर्देश भी दिए। स्पेशल ट्रेनों से उतरे ज्यादातर रोजगार छोड़कर आने वाले लोग थे।

जांच की रफ्तार धीमा

रेलवे की ओर से कोरोना जांच के लिए लगातार उद्घोषणा की जाती है। इसके बावजूद 80 फीसद पैसेंजर जांच नहीं करा रहे हैं। शनिवार को भी स्टेशन पहुंचने वाली ट्रेनों के यात्रियों खुशी जांच कराने के लिए मार्किंग भी की गई। जबकि दोपहर तक आधा दर्जन ट्रेनों से ढाई हजार से ज्यादा यात्रियों का आवागमन हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.