Move to Jagran APP

सुपौल में मैट्रिक परीक्षा को लेकर बनाए गए 25 केंद्र, 30 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

सुपौल जिला प्रशासन ने मैटि्क की परीक्षा की सभी आवश्‍यक तैयारियां पूरी कर ली है। परीक्षा दो पालियों में होगी । परीक्षार्थियों को 10 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। केंद्र के बाहर धारा 144 लागू रहेगा। उलंघन करने वाले दंडित होंगे।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2021 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 05:00 PM (IST)
सुपौल में मैट्रिक परीक्षा को लेकर बनाए गए 25 केंद्र, 30 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल
17 फरवरी से शुरू होगी परीक्षा, डीएम-एसपी का संयुक्त आदेश जारी

जागरण संवाददाता, सुपौल । 17 से 24 फरवरी तक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा को लेकर जिले में 25 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 30263 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे जिसमें 15648 छात्र तथा 14615 छात्रा हैं। परीक्षा समिति ने छात्राओं के लिए परीक्षा केंद्र उनके गृह अनुमंडल में स्थापित किए हैं वहीं छात्र का परीक्षा केंद्र को उनके गृह अनुमंडल से बाहर स्थापित किया गया है। प्रत्येक दिन दो पालियों में आयोजित परीक्षा की प्रथम पाली 9:30 बजे पूर्वाह्न से 12:15 बजे अपराह्न तथा दूसरी पाली 1:45 बजे अपराह्न से 4:30 बजे अपराह्न तक होगी। हालांकि कुछ विषयों के लिए प्रथम पाली 9:30 बजे से शुरू होकर 12:45 बजे तक तथा दूसरी पाली 1:45 बजे से शुरू होकर 5:00 बजे अपराह्न तक चलेगी। पूर्व की तरह ही जहां परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 10 मिनट पहले केंद्र पर पहुंचना होगा वहीं सभी पालियों में 15 मिनट का समय परीक्षार्थी को प्रश्नपत्र पढऩे और समझने के लिए दिया गया है। इधर परीक्षा के सफल संचालन को लेकर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त आदेश जारी कर हर हाल में शांतिपूर्ण, स्वच्छ और कदाचारमुक्त माहौल में परीक्षा संपन्न कराने का निर्देश दिए हैं। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के साथ अच्छा व्यवहार करने की नसीहत देते हुए परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को कोई परेशानी न हो इसका विशेष ख्याल रखने को कहा गया है। परीक्षा के लिए जिले में जो 25 केंद्र बनाए गए हैं उसमें सुपौल अनुमंडल में 10, वीरपुर में 07, त्रिवेणीगंज में 05 तथा निर्मली अनुमंडल में 03 परीक्षा केंद्र शामिल हैं।

loksabha election banner

डेढ़ हजार वीक्षक प्रतिनियुक्त

परीक्षा समिति ने 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक को तैनात करने का निर्देश जारी किया है। इस हिसाब से जिले के सभी 25 केंद्रों पर करीब डेढ़ हजार वीक्षकों की तैनाती की गई है। संयुक्त आदेश में कहा गया है कि किसी भी स्थिति में छात्राओं के परीक्षा केंद्र पर पुरुष वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति नहीं की जाएगी। साथ ही प्रतिदिन वीक्षकों के परीक्षा कक्ष में परिवर्तन सुनिश्चित किया जाएगा।

निर्धारित समय के बाद कक्ष में प्रवेश की नहीं होगी अनुमति

आदेश में कहा गया है कि परीक्षार्थी को परीक्षा से वंचित नहीं होना पड़े इसके लिए परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पहले परीक्षा भवन में प्रवेश कर लेना आवश्यक होगा। दोनों पालियों के लिए निर्धारित समय के बाद अर्थात विलंब से आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

गेट पर होगी तलाश की व्यवस्था

स्टेटिक दंडाधिकारी परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर परीक्षार्थी की तलाशी लेकर एवं प्रवेश पत्र देखकर ही अंदर जाने देंगे। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षार्थी के अतिरिक्त अनाधिकृत व्यक्ति परीक्षा के केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं कर सके। परीक्षार्थियों के प्रवेश के समय गेट पर तलाशी की व्यवस्था केंद्राधीक्षक करेंगे। महिला परीक्षार्थियों की तलाशी महिला कर्मी द्वारा सुरक्षित स्थान पर ली जाएगी। इसके लिए गेट के बगल में कपड़े से घेरा कर अस्थाई छोटा सा घेरा तैयार किया जाएगा। मुख्य द्वार पर तलाशी के दौरान प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी परिस्थिति में परीक्षार्थी के पास अवैध सामग्री इलेक्ट्रॉनिक, उपकरण, कागज, चीट-पूर्जा इत्यादि ना हो, परीक्षा में मोबाइल, ब्लूटूथ का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। यहां तक कि परीक्षा के दौरान वीक्षक भी अपने पास मोबाइल नहीं रखेंगे।

अपने साथ लाना होगा पीने का पानी

कोरोना काल में हो रही परीक्षा में कोविड-19 से संबंधित दिशा-निर्देशों का अनुपालन परीक्षार्थी समेत परीक्षा कार्य में लगे पदाधिकारी व सभी कर्मियों को करना अनिवार्य होगा। महामारी के संक्रमण से बचाव हेतु परीक्षार्थी, पदाधिकारी एवं कर्मी मास्क लगाकर तथा हाथ को सैनिटाइज कर ही परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होंगे। इसके साथ ही प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर दोनों पाली में परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व सभी परीक्षा कक्ष को अनिवार्य रूप से सैनिटाइज करने की व्यवस्था केंद्राधीक्षक करेंगे, जबकि परीक्षार्थी पीने हेतु अपने साथ लाए हुए स्वच्छ पानी का ही प्रयोग करेंगे।

लागू रहेगी धारा 144

कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा फूलप्रुफ व्यवस्था की गई है। परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। इसके अतिरिक्त गश्ती दल एवं उडऩदस्ता टीम का भी गठन किया गया है। जिलाधिकारी द्वारा जारी संयुक्त आदेश के मुताबिक परीक्षा केंद्रों की 500 गज की परिधि में धारा 144 के अंतर्गत संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी निषेधाज्ञा लागू करेंगे साथ ही संबंधित केंद्राधीक्षक 500 गज की परिधि अंकित करते हुए लाल झंडा लगाएंगे। इसके अंतर्गत छात्र-छात्राओं का प्रवेश ही मान्य होगा। परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी होगी। जिला आपदा प्रबंधन शाखा स्थित जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06473-224005 पर जानकारी के लिए संपर्क किया जा सकता है। परीक्षा से संबंधित सूचना इस दूरभाष पर दी जा सकती है। संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को अपने-अपने अनुमंडल में नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का निर्देश है।

इन्हें बनाया गया है परीक्षा केंद्र

सुपौल अनुमंडल

सुपौल उच्च माध्यमिक विद्यालय, सुपौल

बबुजन विशेश्वर बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, सुपौल

टीसी हाई स्कूल चकला निर्मली, सुपौल

उर्दू मिडिल स्कूल, सुपौल

आरएसएम पब्लिक स्कूल, सुपौल

हजारी प्लस टू उच्च विद्यालय गौरवगढ़, सुपौल

राधेश्याम टीचर्स ट्रेङ्क्षनग कॉलेज, सुपौल

बीएसएस कॉलेज न्यू भवन, सुपौल

टेन प्लस टू उच्च माध्यमिक विद्यालय, सुखपुर

टेन प्लस टू उच्च माध्यमिक विद्यालय, किशनपुर

वीरपुर अनुमंडल

एलएनएमएस कॉलेज, वीरपुर

आदर्श कोसी महिला इंटर कॉलेज, वीरपुर

कुमार सत्येंद्र कॉलेज, वीरपुर

मिड्ल स्कूल शालीवासा, वीरपुर

जया महिला कॉलेज, वीरपुर

गवर्नमेंट प्लस टू हाई स्कूल, वीरपुर

एलके हाईस्कूल, वीरपुर

त्रिवेणीगंज अनुमंडल

पवित्र हृदय हाई स्कूल लतौना मिशन

एमएलवाई कॉलेज त्रिवेणीगंज

हाई स्कूल त्रिवेणीगंज

प्रोजेक्ट गल्र्स हाई स्कूल, त्रिवेणीगंज

आरकेबीए प्लस टू हाई स्कूल, त्रिवेणीगंज

निर्मली अनुमंडल

गल्र्स मिड्ल स्कूल, निर्मली

हरि साह कॉलेज, निर्मली

हाई स्कूल, निर्मली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.