Move to Jagran APP

तालाबों में होगा मां काली की प्रतिमा का विसर्जन, DM ने नगर आयुक्‍त से कहा-जल्‍दी बनाइए

काली पूजा की प्रतिमा को गंगा में विसर्जित नहीं किया जाएगा। जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को विसर्जन के लिए तालाब निर्माण कराने का आदेश दिया है। बिना अनुज्ञप्ति नहीं निकलेगा जुलूस। अवैध पटाखों की बिक्री नहीं की जाएगी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 09:15 AM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 09:15 AM (IST)
तालाबों में होगा मां काली की प्रतिमा का विसर्जन, DM ने नगर आयुक्‍त से कहा-जल्‍दी बनाइए
भागलपुर में काली पूजा की तैयारी की जा रही है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। दीपावली, काली पूजा एवं छठ पूजा को लेकर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक गुरुवार को हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने पर्व-त्योहार के अवसर पर विधि व्यवस्था के संबंध में की गई तैयारी के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पूर्व की भांति काली पूजा के आयोजन और विसर्जन जुलूस के लिए नियमानुसार लाइसेंस प्राप्त करना अनिवार्य होगा। उन्होंने उपस्थित शांति समिति सदस्यों एवं पूजा आयोजन समिति सदस्यों को एनजीटी (राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण) के प्रावधानों के संबंध में जानकारी दी और नगर आयुक्त को प्रतिमा विसर्जन के लिए आवश्यकतानुसार तालाब का निर्माण कराने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी सघन टीकाकरण अभियान के के कारण संक्रमण दर में निरंतर कमी दर्ज की गई है, फिर भी संक्रमण की प्रवृति को देखते हुए अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने पूजा आयोजन समितियों से अनुरोध किया कि जनहित में पूजा आयोजन के क्रम में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए निर्धारित मानकों का अनिवार्य रूप से ध्यान रखा जाए। बैठक के दौरान शांति समिति के सदस्यों एवं पूजा आयोजन समिति सदस्यों द्वारा पर्व-त्योहार को लेकर बुडको के कार्यपालक अभियंता को विसर्जन मार्गों गोपीनाथ घोष लेन एवं अन्य संबंधित मार्गो को दुरुस्त कराने व नगर आयुक्त को साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था के लिए निर्देश दिया गया। छठ पूजा को लेकर नगर निगम को नगर क्षेत्र अंतर्गत छठ घाटों के पूर्व निरीक्षण, खतरनाक छठ घाट को चिन्हित करने और सूचना व वैकल्पिक व्यवस्था के व्यापक प्रचार के लिए निर्देशित किया गया।

ग्रामीण क्षेत्रों में छठ पूजा को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी व थाना प्रभारी को छठ घाटों का निरीक्षण एवं खतरनाक छठ घाट की पहचान कर प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी सौंपी गई। अनुमंडल पदाधिकारियों को उक्त कार्यों का सतत पर्यवेक्षण करने का निर्देश दिया गया। समाहरणालय स्थित समीक्षा भवन में आयोजित बैठक के दौरान काली पूजा प्रतिमा विसर्जन के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई। पूजा समितियो से चर्चा के बाद सर्वसम्मत्ति से निर्णय लिया गया कि विसर्जन कार्य शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में ससमय पूर्ण कर लिया जाएगा। समीक्षा क्रम में थाना स्तर पर अविलंब शांति समिति की बैठक के लिए निर्देशित किया गया। काली पूजा के दौरान डीजे पूंर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, पुलिस अधीक्षक (नगर), अपर समाहर्ता एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.