Move to Jagran APP

बांका के अमरपुर में अवैध बालू का खेल हो गया अमर? सीसीए के तहत माफियाओं पर कार्रवाई की चर्चा तेज

बांका के अमरपुर में अवैध बालू का खेल थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर रोज पुलिसिया कार्रवाई होती है लेकिन बालू माफिया धड़ल्ले से उत्खनन कर रहे हैं। सोमवार को एक ट्रेक्टर बरामद किया गया है। वहीं छापेमारी में चालक चकमा देकर फरार हो गया।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 05:47 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 05:47 PM (IST)
बांका के अमरपुर में अवैध बालू का खेल हो गया अमर? सीसीए के तहत माफियाओं पर कार्रवाई की चर्चा तेज
अमरपुर में नहीं थम रहा अवैध बालू का खेल।

संवाद सूत्र, अमरपुर (बांका)। पिछले तीन-चार दिनों से प्रतिबंधित बालू घाट से अवैध उत्खनन रोकने के लिए पुलिस के कड़े रुख के बाद भी बालू माफिया के सक्रियता से अवैध खनन का खेल रूकने का नाम नहीं ले रहा है। पुलिस ने सोमवार को शाहपुर चौक के समीप से एक अवैध बालू लदा ट्रैक्टर को जब्त किया है। लेकिन मौके से चालक पुलिस को चकमा देकर भागने में सफल रहा। जब्त बालू लदा ट्रैक्टर नूरगंज फतेहपुर गांव के एक बालू माफिया का बताया जा रहा है। उक्त बालू माफिया पर सीसीए भी लगाए जाने की चर्चा है।

loksabha election banner

क्षेत्र में अवैध बालू खनन के पीछे फर्जी खनन चालान है। बालू माफिया इसी फर्जी खनन चालान के सहारे सरकार को प्रतिदिन लाखों रूपया का चूना लगा रहा है। खासकर प्रतिबंधित मादाचक, मालदेवचक एवं चोकर बालू घाट से अवैध करने वाले बालू माफिया फर्जी खनन चालान के सहारे ही खेल को अंजाम दे रहे हैं। ऐसा नहीं है इसकी जानकारी स्थानीय प्रशासन या फिर विभागीय पदाधिकारी को नहीं है। लेकिन बालू माफिया के शातिराना अंदाज में बनाये जा रहे फर्जी खनन चालान के आगे सही और गलत का भेद नहीं कर पाते हैं। कभी स्थानीय प्रशासन के हाथ फर्जी चालान लग भी जाता है तो मैनेज तंत्र के सहारे हम भी मस्त और तुम भी मस्त की नीति से मामला रफा-दफा कर लेते हैं ।

फर्जी चालान पर हो रहा बालू का खेल

सूत्र बतातें है कि रजौन के बाराटीकर गांव में फर्जी चालान बनाने का मास्टरमाइंड है । वह सिर्फ ट्रैक्टर का ही चालान बालू माफिया को मुहैया कराता है। हद यह कि थाना के समीप ही एक आवासीय परिसर में पिछले एक वर्षो से हाइवा एवं ट्रक का फर्जी खनन चालान बनाया जा रहा है । फर्जी चालान की खबर दैनिक जागरण ने प्रमुखता से प्रकाशित किया गया। इसके बाद फर्जी चालान बनना बंद हो गया। मगर एक बार फिर फर्जी खनन चालान शुरू हो गया है। थानाध्यक्ष मु सफदर अली ने बताया अवैध बालू खनन को लेकर नियमित रूप से छापेमारी हो रही है। एक अवैध बालू लदा ट्रैक्टर को जब्त किया गया है। जिसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.