Move to Jagran APP

IIT JEE Advanced Result 2021: IITan के 'सारथी' को शानदार सफलता, भागलपुर की सांभवी ने क्रैक की जेईई मेन परीक्षा

IIT JEE Advanced Result 2021 जेईई मेन की परीक्षा में भागलपुर के युवा IITan की टीम को शानदार सफलता मिली है। इस टीम के मार्गदर्शन में तैयार कर रहींं सांभवी ने पहले प्रयास में परीक्षा पास की है। सांभवी भागलपुर के मशहूर शिशु रोग विशेषज्ञ डा शंभू शंकर...

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 16 Oct 2021 11:52 AM (IST)Updated: Sat, 16 Oct 2021 11:52 AM (IST)
IIT JEE Advanced Result 2021: IITan के 'सारथी' को शानदार सफलता, भागलपुर की सांभवी ने क्रैक की जेईई मेन परीक्षा
IIT JEE Advanced Result 2021: भागलपुर की सांभवी ने पास की जेईई मेन की परीक्षा।

आनलाइन डेस्‍क, भागलपुर। IIT JEE Advanced Result 2021: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में दाखिला लेने के लिए होने वाले संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा JEE एडवांस्‍ड 2021 का परिणाम जारी कर दिया गया है। इस बार का परिणाम कई मायनों में अलग है। इसमें कुल 41862 छात्र-छात्राओं को पास किया गया है। इसमें 6452 छात्राएं हैं। यानी कुल मिला कर इस बार एडवांस्‍ड में 15.41 फीसदी छात्राएं सफल रहीं।

loksabha election banner

इस परीक्षा में भागलपुर की सांभवी ने भी शानदार सफलता हासिल की है। सांभवी को इस परीक्षा में 5736वां रैंक मिला है। सांभवी ने संत जोसफ स्‍कूल से 10वीं तक की पढ़ाई पूरी की है। वह भागलपुर के मशहूर शिशु रोग विशेषज्ञ डा शंभू शंकर की नातीन हैं। 

आइआइटीएन की टीम बनी सफलता के सारथी 

सांभवी की सफलता में आइआइटीएन की टीम की महत्‍वपूर्ण भूमिका रही। सारथी एकेडमी की तीन युवा आइआइटीएन की देखरेख में सांभवी ने तैयारी की। सारथी एकेडमी के डायरेक्‍टर अभि‍नव कुमार बताते हैं कि सांभवी मेहनती थी। एकेडमी की तैयारी के जो भी टिप्‍स उसे दिए गए, उसे उसने फालो किया। 

सारथी एकेडमी को मिली पहली सफलता 

आइआइटी खड़गपुर से गोल्‍ड मेडलिस्‍ट अभिनव बताते हैं कि करीब डेढ़ साल पहले उन्‍होंने अपने दो साथियों के साथ सिल्‍क सिटी में सारथी एकेडमी की स्‍थापना की थी। इसके बाद से वह यहां पर बच्‍चों को तैयार के लिए टिप्‍स दे रहे हैं। यह उनके संस्‍थान की पहली सफलता है। उन्‍होंने बताया कि यहां के छात्रों को अब जेईई मेन की तैयारी के लिए कोटा या पटना जाने की जरूरत नहीं है। उन्‍हें यहीं पर हर तरह की सुविधा उपलब्‍ध कराई जा रही है। 

कंप्‍यूटर साइंस के क्षेत्र में करियर बनाना चाहती है सांभवी 

सांभवी कंप्‍यूटर साइंस के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती है। सांभवी अपने नाना डा शंभू शंकर को अपना आइडियल मानती है। वह अपनी सफलता का श्रेय नाना, मां शुभ्रा सिंह को अपने गुरुजनों को देतीं हैं। उन्‍होंने बताया कि यह विजय दशमी मेरे और मेरे परिवार के लिए वाकई बहुत खास है। IITian होना मेरे लिए असली 'विजय' है। 

कोरोना काल में सारथी एकेडमी मेरे लिए रहा महत्‍वपूर्ण खोज 

सांभवी बताती हैं कि महामारी के दौरान मेरी लिए सारथी एकेडमी एक महत्वपूर्ण खोज थी। वहां से मुझे परीक्षा से संबंधित हर तरक की सलाह और सुझाव मिलते रहे। इस सफलता के पीछे सारथी एकेडमी का महत्‍वपूर्ण योगदार रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.