Move to Jagran APP

भागलपुर में समय पर काम पूरा नहीं होने पर टाटा प्रोजेक्ट पर हो सकती है कार्रवाई, ये है मामला

भागलपुर में 1345 किलोमीटर क्षेत्रफल में 33 हजार 11 हजार और लो टेंशन लाइनें हैं। रोड क्रासिंग वाली जगहों पर तो हाइटेंशन लाइन के नीचे गार्ड वायर लगाने की जरूरत है। इसके लिए टाटा प्रोजेक्ट धीमी गति से काम कर रहा है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 06:40 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 06:40 PM (IST)
भागलपुर में समय पर काम पूरा नहीं होने पर टाटा प्रोजेक्ट पर हो सकती है कार्रवाई, ये है मामला
भागलपुर में धीमी गति से काम करा रहा टाटा प्रोजेक्‍ट।

भागलपुर [आलोक कुमार मिश्रा]। विद्युत उपकेंद्र, तार बिछाने व फीडर निकालने का काम कछुए की चाल में करने पर विभाग ने नाराजगी जाहिर की है। एग्रीमेंट के मुताबिक समय पर कार्य पूरा नहीं करने पर विद्युत विभाग के अधिकारी ने एजेंसी टाटा प्रोजेक्ट के अधिकारियों को नोटिस भेज कार्रवाई की चेतावनी दी है। 

loksabha election banner

24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए 260 करोड़ की लागत से भागलपुर में छह उपकेंद्र निर्माण, पुराने उपकेंद्रों के फीडरों को अलग कर नए उपकेंद्र से जोडऩे, उपकेंद्रों के पावर ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाने, 33 हजार व 11 हजार वोल्ट तार बदलने, कई जगह अंडरग्राउंड तार बिछाने, कोटेड तार लगाने, क्रांसिंग क्षेत्र में तारों को उंचा करने, सभी जगह दो सौ केवीए का ट्रांसफार्मर लगाने का काम चल रहा है। इस कार्य का ठेका टाटा प्रोजेक्ट को मिला है।

एग्रीमेंट के मुताबिक एजेंसी को अप्रैल-मई तक काम पूरा कर लेना है, लेकिन अबतक 50 फीसद भी काम पूरा नहीं हो सका। विभागीय अधिकारियों के अनुसार भीखनपुर आरबीएसएस रोड स्थित पुराना बिजली कार्यालय परिसर में विद्युत उपकेंद्र का काम 75 फीसद हो चुका है। नाथनगर सीटीएस, लोदीपुर, सबौर इंजीनियङ्क्षरग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज परिसर में विद्युत उपकेंद्र का काम चल रहा है। काम कछुए की चाल में कराया जा रहा है।

वहीं केबलिंग, 11 व 33 हजार वोल्ट तार बदलने का काम भी काफी धीमा चल रहा है। ऐसी स्थिति में अगले साल जनवरी-फरवरी से पहले काम पूरा होने की उम्मीद कम है। काम भ्जबकि टीएनबी कॉलेजिएट स्कूल परिसर में बनने वाले उपकेंद्र के लिए जमीन अभी उपलब्ध नहीं कराई गई है।

इंटीग्रेटेड पावर डवलपमेंट स्कीम के तहत पुराने तारों को बदलने, कई मुख्य जगहों में अंडरग्राउंड तार बिछाने, क्रासिंग जगहों पर तार को उपर करने के लिए पोल को उंचा करने, प्रतिमा विसर्जन मार्गों में अंडरग्राउंड तार बिछाने के साथ ही कवर तार लगाने, छह उपकेंद्र बनाने का काम टाटा प्रोजेक्ट को मिला है। कार्य प्रगति पर मुख्यालय ने नाराजगी जाहिर करते हुए समय पर कार्य पूरा नहीं करने पर एजेंसी को कार्रवाई की चेतावनी दी है। -श्रीराम सिंह, धीक्षण अभियंता, एसबीपीडीसीएल, भागलपुर आपूर्ति क्षेत्र।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.