Move to Jagran APP

लखीसराय में हार्डकोर नक्सली शंकर यादव गिरफ्तार, दर्जन भर मामले हैं दर्ज, जेल जाने में नहीं लगता डर

लखीसराय में हार्डकोर नक्सली शंकर यादव के खिलाफ विभिन्न थाने में दर्जन भर मामले हैं दर्ज जेल से बाहर आने के बाद भी संगठन के लिए करता रह काम। जेल से बाहर निकलने के बाद भी वह संगठन के लिए काम करता है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 06:21 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 06:21 PM (IST)
लखीसराय में हार्डकोर नक्सली शंकर यादव गिरफ्तार, दर्जन भर मामले हैं दर्ज, जेल जाने में नहीं लगता डर
लखीसराय में नक्सली शंकर यादव गिरफ्तार किया गया।

संवाद सूत्र, पीरी बाजार (लखीसराय)। नक्सल विरोधी अभियान में पुलिस प्रशासन को एक बार फिर सफलता मिली है। पीरी बाजार के नक्सल प्रभावित गांव लहसोरबा से एक हार्डकोर नक्सली को गिरफ्तार किया गया है। इसकी सूचना लखीसराय एसटीएफ के डीएसपी विभाष कुमार ने दी है। जानकारी के अनुसार एसटीएफ, एसएसबी कजरा एवं स्थानीय पीरी बाजार थाना पुलिस द्वारा की गई संयुक्त कार्रवाई में स्थानीय दरोगी यादव के पुत्र हार्डकोर नक्सली शंकर कुमार को गिरफ्तार किया गया है।

loksabha election banner

उक्त नक्सली के खिलाफ पीरी बाजार, कजरा, चानन सहित अन्य कई थानों में में लगभग दर्जन भर मामले दर्ज हैं। पीरी बाजार क्षेत्र के कवाड़ी कोल में पुलिस मुठभेड़ के साथ-साथ लहसोरबा गांव से भूना यादव एवं उनके दो पुत्रों विकास यादव एवं बबलू यादव व भतीजा संजय यादव को अगवा करने का आरोपित है। इन लोगों के साथ गिरफ्तार नक्सली का जमीन संबंधित विवाद था। वहीं वर्ष 2018 मनियारा जंगल में सर्च आपरेशन के दौरान हुई पुलिस मुठभेड़ में भी वह नामजद है।

इसके अलावा रामतलीगंज एवं शिवडीह के बीच शिवडीह के स्व. महेश राम के पुत्र ओटो चालक सनी कुमार की गई हत्या में भी वह नामजद होने के साथ-साथ विभिन्न थानों में दर्ज दर्जन भर मामले का वह आरोपित है। शंकर यादव को पूर्व में भी 10 अगस्त 2019 को गिरफ्तार किया गया था। जेल से बाहर आने के बाद वह पुन: संगठन में सक्रिय था। वह संगठन के शीर्ष नेता बालेश्वर कोड़ा, अर्जुन कोड़ा आदि का बेहद करीबी बताया जा रहा है। गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने गहन पूछताछ की है। उसने पुलिस को कई अहम जानकारी दी है।

नक्सलियों को रोकने के लिए बनाए जाएंगे सुरक्षा कैंप

पीरी बाजार (लखीसराय)। नक्सल गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए अब उसकी मांद में सुरक्षा कैंप की स्थापना की जाएगी। यूं पहले भी नक्सलियों के मुहाने पर ही कैंप स्थापित हैं। इससे बहुत हद तक पुलिस विभाग और सुरक्षाबलों ने नक्सलियों का मनोबल तोड़ा है। नक्सलियों को जड़ से समाप्त करने के लिए अब और सुरक्षा कैंप बनाए जाने की योजना है। साथ ही नक्सल थाने भी बनाए जाएंगे। इसे लेकर बुधवार को मुंगेर के डीआइजी संजय कुमार ने लखीसराय और मुंगेर के एसपी के साथ चयनित भूमि का निरीक्षण किया।

लखीसराय मुंगेर सीमा पर लड़ैयाटाड के पास, कजरा थाना क्षेत्र अंतर्गत राजघाट कोल व चानन थाना क्षेत्र अंतर्गत बन्नू बगीचा में प्रस्तावित कैंप के लिए चयनित भूमि का भौगोलिक जायजा लिया। इस दौरान वे पीरी बाजार थाना में भी कुछ देर के लिए ठहरे एवं क्षेत्र से संबंधित विभिन्न तरह की जानकारी ली। उसके बाद राजघाट कोल एवं बन्नूबगीचा जाकर स्थल का जायजा लिया। इस दौरान लखीसराय पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार, मुंगेर पुलिस अधीक्षक जगुन्नाथ रेड्डी, एएसपी अभियान मोतीलाल, एसटीएफ डीएसपी विभाष कुमार, एसएसबी कजरा के डिप्टी कमांडेंट शिवम मिश्रा, कजरा थानाध्यक्ष संतोष कुमार, मेदनीचौकी थानाध्यक्ष रूबीकांत कच्छप सहित अन्य कई पुलिस पदाधिकारी एवं जवान साथ थे। उधर नवनिर्मित बन्नूबगीचा थाना भवन का जायजा लिया। इसे जल्द चालू करने की बात भी कही। किऊल थानाध्यक्ष धीरज को निर्देश देते हुए कहा कि भवन निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। आपसी सामंजस्य बनाकर बेहतर कार्य करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.