Move to Jagran APP

कटिहार की बेटियों की हस्तलिखित पत्रिका बांट पढ़ाया जाएगा अधिकारों का पाठ

कटिहार की बेटियों ने प्राकृतिक स्रोत से पोषण के उपायों एवं महिलाओं के अधिकारों से संबंधित एक त्रैमासिक हस्तलिखित पत्रिका त्तैयार की है। जिसका वितरण महिलाओं के बीच किया जाएगा। ताकि व स्‍वस्‍थ्‍य रह कर अपने अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ सके।

By Amrendra TiwariEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 04:48 PM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 04:48 PM (IST)
कटिहार की बेटियों की हस्तलिखित पत्रिका बांट पढ़ाया जाएगा अधिकारों का पाठ
दुर्गा जत्था से जुड़ी किशोरियों की अनूठी मुहिम, स्वास्थ्य के प्रति सजगता का भी बंटेगा संदेश

कटिहार [नीरज कुमार]। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओ को पोषण, स्वास्थ्य सहित अधिकारियों को लेकर आवाज बुलंद करने के लिए सीमांचल की बेटियों ने अनूठी मुहिम शुरू की है। स्वयंसेवी संस्था भूमिका विहार से संबद्ध दुर्गा जत्था से जुड़ी किशोरियों ने हस्तलिखित त्रैमासिक पत्रिका निकालने का निर्णय लिया है। दिसंबर माह में प्रथम अंक का प्रकाशन कर पंचायत और गांव स्तर पर महिलाओं, युवतियों व समाज के बुद्धिजीवी वर्ग के बीच इसका वितरण भी किया जाएगा। 10 पन्ने की इस हस्तलिखित पत्रिका में पोषण के प्राकृतिक स्रोत की जानकारी देने के साथ ही बेटियों की सफलता से जुड़ी कहानियों के साथ ही पढ़ाई और स्वरोजगार के अवसर से संबंधित सूचना भी संकलित है। किसी तरह की आपात स्थिति या वरीय अधिकारियों से की जाने वाली शिकायत करने के तरीकों की जानकारी भी दी जाएगी। इसके लिए दुर्गा जत्था की किशोरियों को भूमिका विहार द्वारा प्रशिक्षण भी दिया गया है। प्रकाशित होने वाले लेख व सूचना का संग्रह क्षेत्र विशेष से संबंधित विशेषज्ञों से बातचीत एवं उनके विचारों पर आधारित रहेगी।

loksabha election banner

क्या  है स्‍वहस्‍तलिखित पत्रिका प्रकाशन का उद्देश्य

ग्रामीण इलाकेे की लड़कियों में सृजनात्मक क्षमता का विकास करने के साथ उनके अधिकारियों के प्रति जागरूक करना इस मुहिम उद्देश्य है। प्रथम चरण में कोढा प्रखंड के रामपुर एवं कुरसेला के खेरिया पंचायत में दुर्गा जत्था की किशोरियों द्वारा इस पत्रिका का प्रकाशन किया गया है। सीमांचल के अररिया व किशनगंज जिले में भी जनवरी माह से यह मुहिम शुरू की जाएगी। गेंहू, मक्का, अड़हुल, गुलाब, कनाईल सहित घर के आस पास उगने वाले पौधों के औषधीय एवं पौष्टिक महत्व की जानकारी दी जाएगी। निरक्षर महिलाओं को पत्रिका में दी गई सूचना की जानकारी देने के लिए वाचक टीम का भी गठन किया गया है। दुर्गा जत्था की सुमन, राजनंदिनी, आरती, चांदनी आदि ने बताया कि अपनी आवाज को अक्षरों में पिरोकर लड़कियों को आगे बढऩे के लिए प्रेरित करने के साथ ही समाज में आ रहे बदलाव के साथ ही सरकार सहित अन्य स्तरों से किए जा रहे प्रयास की जानकारी दी जाएगी।

क्‍या कहती है भूमिका विहार की निदेशक  

भूमिका विहार की निदेशक शिल्‍पी सिंह कहती है कि दुर्गा  जत्था से जुड़ी लड़कियों ने हस्तलिखित त्रैमासिक पत्रिका निकालने का निर्णय लिया है। सीमांचल के इलाके में यह अपनी तरह की पहली अनोखी मुहिम है। ग्रामीण महिलाओं को प्राकृतिक पोषक तत्वों की जानकारी देने के साथ ही उन्हें अधिकारों के प्रति जागरूक करने एवं लड़कियों के प्रति सकरात्मक माहौल व सोच बनाना इस मुहिम का उद्देश्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.