Move to Jagran APP

बाढ़ से बचाव के लिए सरकार गंभीर... उठाए कई कदम Bhagalpur News

नवगछिया और कहलगांव के अनुमंडल पदाधिकारियों ने फ्लड फाइटिंग की व्यवस्था के लिए जो बिंदु चिह्नित किए हैं उन पर अभियंता शीघ्र पहल कर वहां कटाव निरोधी कार्य प्रारंभ कर दें।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 03:12 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2019 04:51 PM (IST)
बाढ़ से बचाव के लिए सरकार गंभीर... उठाए कई कदम Bhagalpur News
बाढ़ से बचाव के लिए सरकार गंभीर... उठाए कई कदम Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। बाढ़ से बचाव के लिए सरकार गंभीर है। इसके लिए मंत्री लगातार दौरा कर रहे हैं। हालांकि अभी भीषण गर्मी में लोग पानी की आवश्यकता कर रहे हैं। लेकिन सरकार अभी ही बाढ़ से होने वाले संभावित खतरों पर नजर बनाए हुए है। तटबंध की सुरक्षा, विस्थापितों का पुनर्वास, विस्थापितों के लिए आश्रम, तटबंध की मरम्मती आदि पर ध्यान दे रही है। अभियंता में इस दिशा में काफी प्रयास कर रहे हैं। मंत्री ने लोगों को आश्वस्त किया है कि इस बार बाढ़ का खतरा और तटबंध की सुरक्षा की तैयारियों पर सरकार पूरी तरह मुस्तैद है।

loksabha election banner

जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कहा है कि पीरपैंती प्रखंड के रानी दियारा में कटाव निरोधी कार्य का फिर से सर्वे कराया जाएगा। यहां पूर्व में सर्वे हुआ था जिस पर आपत्ति जताते हुए कहा गया था कि यहां कटाव निरोधी कार्य की आवश्यकता नहीं है। मंत्री ने कहा कि अगर जरूरत हुई तो विस्थापितों को बसाने की भी कार्रवाई की जाएगी। डीआरडीए सभाकक्ष में बाढ़ पूर्व की गई तैयारी की समीक्षा करने के बाद मंत्री ने यह जानकारी दी।

इसके पूर्व डीएम प्रणव कुमार ने बैठक में कहा कि नवगछिया और कहलगांव में बाढ़ की समस्या रही है। डीएम ने रानी दियारा के संबंध में सक्षम समिति से जांच कराने का सुझाव दिया। कहा कि पूर्व में जो टीम आई थी उनकी जांच पर लोगों ने आपत्ति की थी। डीएम ने विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह को जानकारी दी कि नवगछिया में जमींदारी बांध से बगजान जाने वाले छह किमी. की पिचिंग जरूरी। डीएम ने कटावग्रस्त क्षेत्र के लोगों को बसाने की कार्रवाई की करने की भी मांग की।

बैठक में पूर्णिया प्रमंडल के सभी जिलों के बाढ़ प्रमंडल के पूर्व तैयारियों एवं कटाव निरोधक कार्यों की भी समीक्षा की गई। कहा गया कि पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिले में बाढ़ की समस्या होती है। सभी अधीक्षण अभियंता, कार्यपालक, सहायक और कनीय अभियंता फ्लड फाइटिंग के लिए व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। मंत्री ने दावा किया कि भ्रमण के दौरान विंदटोली इस्माईलपुर एवं चोरहर में फ्लड कंट्रोल का कार्य संतोषजनक हुआ है। सभी प्रमंडल में अभियंता को निर्देश दिया कि विभागीय निर्देश के अनुसार सारी तैयारी कर लें। तैयारी में त्रुटि तथा इससे जान माल की क्षति होने पर वे जिम्मेदार होंगे। कार्य में लापरवाही और कोताही बरतने पर बक्शे नहीं जाएंगे।

संवेदनशील स्थानों पर प्रति किमी पर हो चौकीदार

मंत्री ने कहा कि नवगछिया और कहलगांव के अनुमंडल पदाधिकारियों ने फ्लड फाइटिंग की व्यवस्था के लिए जो बिंदु चिह्नित किए हैं उन पर अभियंता शीघ्र पहल कर वहां कटाव निरोधी कार्य प्रारंभ कर दें। उन्होंने संवेदनशील स्थानों पर प्रति किमी पर चौकीदार की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया। रिसाव या कटाव होने पर तुरंत उसकी मरम्म्त करने को कहा।

बालू भरा दस हजार बैग रखेंगे तैयार

जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव ने जलस्तर बढऩे पर दिन रात फ्लड फाइटिंग करने को कहा। उन्होंने कहा कि विभागीय निर्देश के आलोक में दस हजार बालू भरा बैग तैयार रखेंगे और सुरक्षित स्थान पर 50 हजार बालू भरा बोरा तैयार रखेंगे जिसे पॉलिथीन से ढक कर रखा जाएगा। मोबाइल वैन तैयार रखने को कहा गया। जेनरेटर की व्यवस्था रहेगी। आवश्यकता पडऩे पर इसका उपयोग किया जाएगा।

वाट्सएप ग्रुप बना होगी निगरानी

कहा गया कि लोकल पदाधिकारी, अभियंता, प्रशासनिक और पुलिस पदाधिकारी का वाट्सएप ग्रुप बनेगा। केंद्रीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष के ग्रुप से भी यह टैग रहेगा। अभियंताओं को अपना मोबाइल हमेशा ऑन रखने को कहा। कहा कि कोसी और गंडक प्रक्षेत्र में समस्या रहती है इस पर अधिक निगरानी रखने की जरूरत है।

पूर्णिया और कटिहार में योजनाएं पूरी

इसके पूर्व बाढ़ की तैयारी पर कटिहार और पूर्णिया के अधीक्षण अभियंताओं ने दावा किया कि जितनी भी योजनाएं बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल द्वारा चलाई जा रही थी वह सभी पूर्ण कर ली गई है। स्पर की मरम्मत और बांध की मरम्मत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। कटिहार में 43 योजना पूर्ण कर ली गई हैं।

बैठक में थे उपस्थित

बैठक में जिलाधिकारी, उप विकास आयुक्त, अपर समाहत्र्ता राजस्व, अपर समाहत्र्ता विभागीय जांच, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी आपदा शाखा, निदेशक डीआरडीए सहित भागलपुर, नवगछिया, कटिहार, अररिया, पूर्णिया, किशनगंज के मुख्य अभियंता, कार्यपालक अभियता सहित अन्य विभागों के पदाधिकारी मौजूद थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.