Move to Jagran APP

Corona effect : ट्रिपल आइटी में 17 राज्यों के छात्रों की चल रही गूगल कक्षा

कोरोना वायरस से एहतियात के चलते कॉलेज बंद होने के बाद भी शिक्षक भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान भागलपुर में पढ़ रहे 17 राज्यों के छात्रों की नियमित रूप से गूगल कक्षा ले रहे हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 09:39 AM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 09:39 AM (IST)
Corona effect : ट्रिपल आइटी में 17 राज्यों के छात्रों की चल रही गूगल कक्षा
Corona effect : ट्रिपल आइटी में 17 राज्यों के छात्रों की चल रही गूगल कक्षा

भागलपुर [अमरेंद्र कुमार तिवारी]। कोरोना वायरस से एहतियात के चलते कॉलेज बंद होने के बाद भी शिक्षक भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आइटी) भागलपुर में पढ़ रहे 17 राज्यों के छात्रों की नियमित रूप से गूगल कक्षा ले रहे हैं। ताकि उनकी पढ़ाई बाधित न हो।

loksabha election banner

संस्थान के छात्र मामलों के समन्वयक डॉ. धीरज सिन्हा ने बताया कि कंपेसिया सॉफ्टवेयर के माध्यम से स्किल और लेक्चर को रिकार्ड कर उसका वीडियो विद्यार्थियों के लिए गूगल क्लास रूम में अपलोड किया जा रहा है। छात्र उक्त वीडियो के माध्यम से अपनी पढ़ाई करते हैं। किसी तरह की समस्या आने पर स्काइप साफ्टवेयर के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा उसका समाधान किया जाता है। संचार क्रांति के विविध माध्यमों का उपयोग कर छात्रों को असाइमेंट भी दिया जा रहा है। उनकी जांच परीक्षा भी ली जा रही है। जो परीक्षा में शामिल होते हैं उन्हें अंक भी दिए जाते हैं।

सोमवार को कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग शाखा की शिक्षिका डॉ. तेजस्विनी ने छात्रों की ऑनलाइन कक्षा ली थी।मंगलवार को इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्यूनिकेशन शाखा के शिक्षक डॉ. प्रकाश रंजन ने छात्र-छात्राओं को पढ़ाया। बुधवार को डॉ. धीरज सिन्हा गूगल कक्षा में उपस्थित रहेंगे।

संस्थान के निदेशक प्रो. अरविंद चौबे ने कहा कि छात्र-छात्राओं की किसी भी सूरत में पढ़ाई बाधित नहीं होने दी जाएगी। इसका खास ख्याल रखा जा रहा है। छात्रों को घर बैठे पढ़ाई की सुविधा मिले, इसके लिए अत्याधुनिक तकनीक उपयोग में लाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय महत्व के इस संस्थान में देश के 17 राज्यों के विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। इसमें तेलांगाना, राजस्थान, दिल्ली, आंध्रप्रदेश, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, झारखंड, असम, केरल, बिहार सहित अन्य शामिल हैं।

शत प्रतिशत छात्रों का होगा कैंपस सेलेक्शन

भारतीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी संस्थान में अध्ययनरत शत प्रतिशत छात्रों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा । इसके लिए उन्हें कहीं भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी । राष्ट्रीय महत्व के इस संस्थान में सभी छात्रों का प्रोफाइल तैयार किया जा रहा है। जिसे कॉलेज के वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। कैंपस सेलेक्शन के लिए राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियों से संपर्क किया जा रहा है । वह हमारे संस्थान के मेधावी छात्रों को रोजगार के लिए अपनी कंपनियों में चयनित करेंगे । 2021 में संस्थान के प्रथम बैच (2017) के छात्र यहां से पास आउट होंगे। जिसमें इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन ब्रांच के 28 और कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के 39 छात्र-छात्राएं शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.