Move to Jagran APP

कोसी के लोगों के लिए खुशखबरी... इस साल पूरा हो जाएगा नए पावर स्‍टेशन का काम, बिजली की नहीं होगी दिक्कत

सहरसा के लोगों को इस साल के अंत तक बिजली की किल्‍लत से निजात मिल जाएगा। यहां पर बन रहे पावर स्‍टेशन का काम जल्‍द पूरा होने वाला है। इससे आसपास के इलाकों में भी बिजली की सप्‍लाई होगी।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2021 10:46 AM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 10:46 AM (IST)
कोसी के लोगों के लिए खुशखबरी... इस साल पूरा हो जाएगा नए पावर स्‍टेशन का काम, बिजली की नहीं होगी दिक्कत
सहरसा के लोगों को इस साल के अंत तक बिजली की किल्‍लत से निजात मिल जाएगा।

 सहरसा [कुंदन कुमार]। कोसी प्रमंडलीय मुख्यालय सहरसा के लोगों को अब बिजली की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा। अगले चार- पांच महीने बाद यहां के लोगों को जेनरेटर, इनवर्टर जैसे बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था से पूरी तरह छुटकारा मिलनेवाला है। इसके लिए आठ करोड़ की लागत से नया पावर सब स्टेशन का निर्माण चल रहा है। इंट्रीगेटिव पावर डेवलमेंट स्कीम (आईपीडीएस) से पावर स्टेशन का कार्य आगामी वित्तीय वर्ष के प्रारंभ होते ही पूरा किए जाने के लिए विभागीय स्तर से प्रयास जारी है। इसके चालू होते ही यहां के लोगों को 24 घंटे बिजली अहर्निश सेवा प्राप्त होने लगेगी।

loksabha election banner

जीआईसी तकनीक से पावर सब स्टेशन से दूर होगा आपूर्ति का व्यवधान

आईपीडीएस योजना से विद्युत विभाग ने रेशम बोर्ड कार्यालय की जमीन पर जीआईसी तकनीक के पावर सब स्टेशन का निर्माण प्रारंभ कर दिया है। इस पावर सब स्टेशन से जहां बिजली आपूर्ति की क्षमता बढ़ेगी, वहीं बिजली के फाल्ट को तुरंत खोजा जा सकेगा्र और इसका त्वरित समाधान भी होगा। फाल्ट खोजे जाने तक जिस एरिया में फाल्ट रहेगा, उसे जबतक खोजकर ठीक किया जाएगा, तबतक दूसरे इलाके में आपूर्ति जारी रहेगा।

प्रीपेड मीटर संस्थापन का शुरू हुआ विभागीय प्रयास

बिजली विभाग ने प्रथम चरण में सहरसा जिला मुख्यालय के 30 हजार उपभोक्ताओं को प्रीपेड मीटर दिया जाएगा। प्रीपेड मीटर को उपभोक्ता पूर्व में ही मोबाइल की तरह रिचार्ज कराएंगे और राशि कम होने के साथ उन्हें लगातार मैसेज मिलता रहेगा। जानकारीनुसार प्रीपेड मीटर की सुविधा बहाल होने पर संबंधित उपभोक्ताओं को बिजली दर में भी थोड़ी सहुलियत दी जाएगी। प्रथम चरण में हर- घर- नल का जल का कनेक्शन के साथ संबंधित उपभोक्ताओं को प्रीपेड मीटर दिया जाने लगा है। शेष उपभोक्ताओं को भी जल्द ही प्रीपेड मीटर दिया जाएगा।

आधुनिक पावर सब स्टेशन का कार्य चल रहा है। इसको अगले तीन- चार महीने के अंदर पूरा किए जाने की योजना है। इसके चालू होते ही शहरी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति में और सुधार होगा। प्रीपेड मीटर लगाए जाने का कार्य भी शीघ्र ही प्रारंभ किया जाएगा। -अजय कुमार रत्नाकर, अधीक्षण अभियंता, विद्युत विभाग, सहरसा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.