Move to Jagran APP

Road Accodent Katihar : कटिहार के कुरसेला पुल से होकर गुजर रहे हैं तो संभलिए, आपको बड़ी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है

कटिहार एनएच पर गुजरने से कांपती रहती है लोगों की रुह। गति पर नियंत्रण नहीं अभी दो दिनों में 11 लोगों की मौत हो गई। एनएच 31 पर गेडाबाडी से लेकर कुरसेला पुल तक दुर्घटना का हॉट स्‍पॉट बना हुआ है। लेकिन प्रशासन का कोई ध्‍यान नहीं है।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 06:06 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 06:33 AM (IST)
Road Accodent Katihar : कटिहार के कुरसेला पुल से होकर गुजर रहे हैं तो संभलिए, आपको बड़ी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है
कटिहार में प्रतिदिन सड़क दुर्घटना हो रही है।

कटिहार [नीरज कुमार]। मंगलवार की सुबह राष्ट्रीय उच्च 31 पर सडक दुर्घटना को लेकर अमंगल साबित हुई। मंगलवार की सुबह कुरसेला कोसी ब्रिज पर भागलपुर की ओर से आ रही ट्रक तथा विपरीत दिशा से जा रही स्कार्पियो की आमने सामने की भिड़ंत में छह लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन गंभीर रूप से जख्मी हो गए। बताते चले कि सोमवार को अहले सुबह एनएच पर खैरा बहियार के समीप ट्रक व ऑटो की सीधी भिड़ंत में पांच लोगों की मौत हो गई थी, जबकि पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए थे। सड़क हादसे को लेकर गेड़ाबाड़ी से कुरसेला पुल तक एनएच 31 हॉट स्पॉट बनता जा रहा है। राष्ट्रीय उच्च पथ पर सड़क सुरक्षा मानकों की अनदेखी के कारण हादसों में लोगों की मौत हो रही है। अधिकांश भीषण सड़ृक दुर्घटना देर शाम तथा अहले सुबह घटित होती है। आंकड़ों के मुताबिक हर साल एनएच 31 पर 60 लोगों को हादसों में अपनी जान गंवानी पड़ती है। एसएच सहित अन्य मुख्य सड़कों पर सड़क दुर्घटना में मौत का आंकड़ा अलग है।

loksabha election banner

अधर में लटका है एनएच के चौड़ीकरण का प्रस्ताव

पूर्णिया के मरंगा से खगडिय़ा तक एनएच 31 के चौड़ीकरण का प्रस्ताव पांच वर्षों से अधर में लटका हुआ है। राष्ट्रीय उच्च पथ प्राधिकरण द्वारा एनएच के चौड़ीकरण का निर्णय लिया गया था। इस दिशा में अब तक कोई पहल शुरू नहीं हो पाई है। कुरसेला कोसी ब्रिज की चौड़ाई कम होने के कारण भी तेज गति व वाहनों के ओवरटेक के कारण आए दिन हादसे हो रहे हैं। एनएच पर वाहनों का बढ़ृता दबाव भी दुर्घटना का कारण बनता जा रहा है।

13 ब्लैक स्पॉट किए गए हैं चिन्हित

सड़क दुर्घटना का ग्राफ कम करने के लिए हादसों को लेकर संवदेनशील स्थानों को ब्लैक स्पॉट के रूप में चिन्हित कर वहां संकेतक पट लगाए जाने का निर्देश दिया गया था। परिवहन विभाग द्वारा एनएच, एसएच सहित मुख्य सड़कों पर 13 ब्लैक स्पॉट को चिन्हित किया गया है।

सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूकता की कमी

सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए परिवहन विभाग द्वारा समय समय पर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। वाहन चालकों द्वारा यातायात नियमों की अनदेखी से दुर्घटना में मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। गेड़ृाबाड़ी से कुर्सेला से हाई स्पीड तथा ओवरटेक ही दुर्घटना का प्रमुख कारण माना जा रहा है।

22 फरवरी को कुर्सेला थाना अंतर्गत एनएच 31 पर खैरा बहियार के समीप तेज गति से आ रही ट्रक की चपेट में आने से विवाह समारोह में बैड बजाकर लौट रहे ऑटो सवार पांच लोगों की मौत हो गई। जबकि पांच अन्य जख्मी हो गए।

23 फरवरी को कुर्सेला कोसी ब्रिज पर ट्रक व स्कार्पियो की टक्कर में छह लोगों की मौत हो गई। घटना में स्कार्पियो सवार तीन अन्य लोग जख्मी हो गए। स्कार्पियो से लड़के का छेका कर कोढ़ा से समस्तीपुर के रोसड़ा लौट रहे थे।

26 दिसंबर को कुर्सेला-फारबिसगंज एसएच 77 पर अठगामा गांव के समीप तेज रफ्तार कंटेनर की चपेट में आने से साइकिल सवार दो बच्चों की मौत हो गई थी।

17 जनवरी को पोठिया ओपी अंतर्गत एसएच 77 पर अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार दो युवक जख्मी हो गए थे। जिसमें एक की मौत इलाज के दौरान हो गई थी।

जिला परिवहन पदाधिकारी ने कहा

जिले के परिवहन पदाधिकारी मु अतहर ने कहा कि एनएच 31 पर पिछले दो दिनों में सड़क हादसे में 11 लोगों की मौत दुखद है। विभागीय स्तर से दुर्घटना के कारणों की पड़ताल की गई है। दोनों घटना ओवर स्पीड के कारण घटित हुई है। दुर्घटना को लेकर ब्लैक स्पॉट को चिन्हित कर संकेतक लगाए जाने के साथ ही सड़क सुरक्षा को लेकर वाहन चालकों एवं आमलोगों को जागरूक किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.