Move to Jagran APP

रेलयात्री ध्यान दें: इतिहास बन जाएगी लालू की गरीब रथ, अब हमसफर से होगा सफर

तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद ने वर्ष 2006 में गरीब रथ एक्सप्रेस का परिचालन शुरू करवाया था। अब यह ट्रेन इतिहास बन जाएगी। इसकी जगह अब रेलयात्री हमसफर से अपनी यात्रा करेंगे।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 10:56 AM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 07:08 PM (IST)
रेलयात्री ध्यान दें: इतिहास बन जाएगी लालू की गरीब रथ, अब हमसफर से होगा सफर
रेलयात्री ध्यान दें: इतिहास बन जाएगी लालू की गरीब रथ, अब हमसफर से होगा सफर

भागलपुर [रजनीश]। राजद अध्यक्ष लालू काल में चलाई गई आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर के बीच चलने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस का परिचालन अगले महीने से इतिहास बन जाएगा। इसकी जगह पर हमसफर एक्सप्रेस चलेगी। पहले फेज में निजामुद्दीन से चेन्नई के बीच चलने वाली गरीब रथ की जगह हमसफर चलाया जा रहा है।

loksabha election banner

वहीं, दूसरे फेज में भागलपुर गरीब रथ को बंद किया जाएगा। इस ट्रेन का परिचालन बंद होने पर चार महीने तक गरीब रथ एक्सप्रेस के टिकट पर यात्री हमसफर में सफर कर सकेंगे। 

रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक, पैसेंजर मार्केटिंग,नीरज शर्मा ने बताया कि वर्ष 2009 से आनंद विहार टर्मिनल और भागलपुर के बीच चल रही गरीब रथ का परिचालन सप्ताह में भागलपुर से मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को तीन दिन होता है।

वहीं आनंद विहार से सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को यह चलती है। एक ही रैक से परिचालन होने के कारण यह ट्रेन तीनों दिन विलंब से चलती है। आइएफसी कोच बनना बंद होने के कारण इसका रैक भी नहीं बढ़ाया जा सकता। ऐसे में रेलवे ने गरीब रथ की जगह एलएचबी कोच वाली हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चलाने की तैयारी चल रही है। 

लालू ने 2006 में चलाई थी गरीब रथ 

तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद ने वर्ष 2006 में गरीब रथ एक्सप्रेस का परिचालन शुरू करवाया था। गरीब रथ एक्सप्रेस कभी बेहतर ट्रेन मानी जाती थी। शुरुआत में राजेन्द्रनगर से हजरतनिजामुद्दीन के बीच चलती थी, इसके बाद इसे आनंद विहार से कर दिया गया। उस वक्त ट्रेन पूर्व मध्य रेल के अधीन थी। तब गरीब रथ एक्सप्रेस का परिचालन ससमय होता था।

ट्रेन का नाम नंबर बदलने के साथ-साथ गरीब रथ का विस्तार वर्ष 2009 में भागलपुर कर दिया गया। इसके बाद ट्रेन उत्तर रेलवे की हो गई और एक ही रैक से परिचालन होने के कारण इसकी रफ्तार पर ब्रेक लग गया। महीने में 12 दिन अप और डाउन में चलने वाली गरीब रथ एक भी दिन राइट टाइम न भागलपुर पहुचंती है और न ही आनंद विहार टर्मिनल। नतीजतन पूरी मार यात्रियों को झेलनी पड़ रही है। 

आनंद विहार-पटना के बीच 14 स्टॉपेज

अलीगढ़, टुंडला, कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद, विंध्याचल, मुगलसराय, दिलदारनगर जंक्शन, बक्सर, डुमरांव, बिहिया, आरा, बिहटा, दानापुर और पटना में ट्रेन का ठहराव है। 

पटना-भागलपुर के बीच पांच ठहराव 

पटना से भागलपुर गरीब रथ का ठहराव पांच स्टेशनों पर है। पटना जंक्शन से ट्रेन खुलने के बाद राजेंद्रनगर, किऊल, अभयपुर, जमालपुर, सुल्तानंगज के रुकने के बाद सीधा भागलपुर ही रुकती है। 

जानिए अहम बातें...

-आनंद विहार टर्मिनल और भागलपुर के बीच चलती है ट्रेन 

-गरीब रथ को बंद करने के बाद हमसफर चलाने की तैयारी 

-पहले फेज में चेन्नई और दूसरे फेज में भागलपुर गरीब रथ होगी बंद 

-चार महीने तक गरीब रथ के टिकट पर हमसफर में कर सकेंगे यात्रा 

- 03 दिन चलती है गरीब रथ एक्सप्रेस

- 05 से 12 घंटे देरी से पहुंचती है गाड़ी

- 22406/05 नंबर से अब भागलपुर से चलती है  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.