Move to Jagran APP

सहरसा की इन 30 पंचायतों में घर- घर से उठने लगेगा कचरा, वर्ष 2025 तक सभी गांवों में होने लगेगा उठाव

सहरसा की 30 पंचायतों में इसी साल से कचरा का उठाव शुरू हो जाएगा। इसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है। साथ ही साल 2025 तक सभी गांवों से कचरा का उठाव होने लगेगा। विभाग की ओर से...

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sun, 09 Jan 2022 01:45 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jan 2022 01:45 PM (IST)
सहरसा की इन 30 पंचायतों में घर- घर से उठने लगेगा कचरा, वर्ष 2025 तक सभी गांवों में होने लगेगा उठाव
सहरसा की 30 पंचायतों में इसी साल से कचरा का उठाव शुरू हो जाएगा।

संस, सहरसा। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के दूसरे चरण में नगर की तरह जिले के 30 गांवों में ठोस एवं तरल अपशिष्ट घर- घर से उठाया जाएगा। इस चरण में लक्षित जिले के सभी 417 गांवों में यह अभियान वित्तीय वर्ष 2024-25 में पूरा किया जाएगा। प्रथम चरण में स्वच्छ गांव- समृद्ध गांव के तहत चयनित इन पंचायतों ओडीएफ प्लस चलाया जाएगा।

loksabha election banner

प्रथम चरण में चिङ्क्षह्नत गांवों में खुले में शौच से मुक्ति सहित ठोस एवं तरल अवशिष्ट प्रबंधन द्वारा साफ- सुथरा एवं स्वच्छ अभियान चलाने के लिए कार्ययोजना तैयार कर लिया गया है। इसके लिए संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इन पंचायतों से संबंधित जनप्रतिनिधियों को कार्ययोजना को धरातल पर उतारे जाने के लिए समन्वय स्थापित किया जाने लगा है। उम्मीद है कि चयनित गांवों में शीघ्र ही कचरा उठाव प्रारंभ होगा।

प्रखंड स्तर पर स्थापित होगा कचरा निस्तारण प्लांट

कोसी क्षेत्र में रसायनिक खाद के प्रयोग के कारण खेतों की उर्वराशक्ति अनवरत घटती जा रही है।

इस बीच कृषि विभाग द्वारा जैविक खाद उत्पादन के लिए किसानों को कोई प्रोत्साहन नहीं दिया जा रहा है, ऐसे में इस योजना से प्रखंड स्तर पर प्लांट स्थापित कर संग्रहित कचरा से जैविक खाद का उत्पादन किए जाने की योजना है। इस कार्य को दूसरे चरण में धरातल पर उतारा जाएगा।

417 गांवों का पूर्ण हुआ सर्वेक्षण कार्य

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत ओडीएफ प्लस के लिए जिले के 417 गांवों के सर्वेक्षण का लक्ष्य निर्धारित किया था। सर्वेक्षण के दौरान सभी आवश्यक बातों की जानकारी ली गई। जिला प्रशासन द्वारा इसके लिए सर्वेक्षण लक्ष्य को शत- प्रतिशत पूरा कर लिया गया है।

प्रखंडवार सर्वेक्षित गांवों की संख्या

प्रखंड- सर्वेक्षित गांव

बनमा इटहरी- 17

कहरा - 35

महिषी- 60

नवहट्टा- 49

पतरघट- 20

सलखुआ- 38

सत्तर कटैया- 27

सिमरीबख्तियारपुर- 58

सोनवर्षा- 60

सौरबाजार- 53

ओडीएफ प्लस के तहत चयनित 30 पंचायतों के लिए कार्ययोजना बना ली गई है। जिलास्तर पर संबंधित अधिकारियों का उन्मुखीकरण कार्यक्रम भी संपन्न हो चुका है। जल्द ही पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से इस कार्ययोजना को धरातल पर उतारा जाएगा। - डा. सोनम कुमारी, जिला समन्वयक, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, सहरसा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.