Move to Jagran APP

बाढ़ का कहर : गंगा और कोसी ने लिया विकराल रूप, कई घर जल में विलीन

बाढ़ का कहर गंगा और कोसी में बाढ़ के कारण परेशानी हो रही है। दोनों नदियां विकराल रूप ले चुकी है। यह तो अभी शुरूआत है। बाढ़ के कारण लोग घर छोड़ने लगे।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 08:54 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 08:54 AM (IST)
बाढ़ का कहर :  गंगा और कोसी ने लिया विकराल रूप, कई घर जल में विलीन
बाढ़ का कहर : गंगा और कोसी ने लिया विकराल रूप, कई घर जल में विलीन

भागलपुर, जेएनएना। बिहपुर के गोविंदपुर में कोसी नदी के कटाव कहर जारी है। गीता देवी व शंभु ऋषिदेव आदि ग्रामीणों का खाली पक्का मकान कोसी में समा गया। कटाव का रुख देख ग्रामीणों ने पहले ही गांव खाली दिया है। जिस घर को लोगों ने बड़ी मेहनत से बनाया था, वह एक-एक कर उनकी आंखों के सामने कोसी में समा रहा है। जिनके घर के कटाव के मुहाने पर आ गए हैं, वे उसे तोड़कर वहां से किवाड़-खिड़की आदि सामान निकालने में जुटे हैं। कटाव के कारण गांव की सौ प्रतिशत आबादी विस्थापित हो चुकी है। सभी परिवार खुले आसमान में बारिश के बीच बांध पर शरण लिए हुए हैं। कटाव पीडि़त मनोज, मुन्ना, महेंद्र, विजय, विकास, मुन्ना ऋषिदेव ने कहा कि सरकारी राहत के नाम पर अबतक सिर्फ अधिकारियों का आश्वासन मिला है। कहारपुर के सनातन ङ्क्षसह व दिव्यांशु ङ्क्षसह आदि ने बताया कि यहां कटावरोधी कार्य के बीच भी कोसी का कटाव जारी है।

loksabha election banner

कटाव पीडि़तों को राहत नहीं मिली तो अनशन पर बैठेंगे राजद नेता

प्रखंड के कटाव पीडि़तों का हाल जानने गुरुवार को नवगछिया राजद का प्रतिनिधि मंडल हरियो त्रिमुहान कोसीघाट पहुंचा, जिसमें राजद जिलाध्यक्ष अलखनिरंजन पासवान, महिला प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष अभिलाषा कुमारी, बिहपुर विधायक प्रतिनिधि नंदु यादव, रामविलास सिंह, गोविंद यादव व राजकिशोर थे। जिलाध्यक्ष ने कहा कि कटाव पीडि़तों की उपेक्षा की जा रही है। गोविंदपुर, कहारपुर व हरियो में कटाव रोकने की दिशा में ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा। पांच दिनों के अंदर कटाव पीडि़तों को सरकारी सहायता मुहैया नहीं कराई गई तो राजद नेता व कार्यकर्ता बांध पर अनशन पर बैठेंगे। अनशन में गोविंदपुर व हरियो के कटाव पीडि़त भी शामिल होंगे।

रानीदियारा और टपुआ में गंगा का कटाव शुरू

कोसी के बाद अब गंगा नदी ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। तटवर्ती इलाकों में गंगा का कटाव शुरू हो गया है। कहलगांव के रानीदियारा और टपुआ में कटाव देख ग्रामीणों में हडकंप मच गया है। टपुआ गांव को गंगा कटाव से बचाने के लिए इसी साल साढ़े सात करोड़ रुपये खर्च कर 620 मीटर लंबा और 70 फीट चौड़ा सुरक्षा तटबंध बनाया गया था, जिसका दो सौ मीटर हिस्सा गुरुवार को कटाव में ध्वस्त हो गया। तटबंध बिखर कर गंगा में समाने लगा है। यही हाल रहा तो पूरा तटबंध गंगा में समा जाएगा। रानीदियारा के विरेन्द्र कुमार ने बताया कि दियारा जा रहे दिलीप कुमार मंडल कटाव के धंसान के साथ गंगा में गिर पड़ा था, किसी तरह उसे सुरक्षित बाहर निकाला गया। कटाव निरोधक संघर्ष समिति के प्रवक्ता सुनिल सौरभ ने कहा कि गांव के पूरब और पश्चिम तरफ से कटाव हो रहा है।

अस्थाई पुनर्वास स्थल पर जलजमाव के कारण चार घर गिरा

किसनदासपुर के निकट रेल विभाग की जमीन पर प्रशासन के आदेश पर रानीदियारा के कटाव पीडि़तों के लिए अस्थाई पुनर्वास स्थल बनाया गया था, जहां बारिश के कारण जलजमाव हो गया है। इससे कटाव पीडि़त परेशान हैं। गौरी शंकर एवं विरेन्द्र कुमार ने बताया कि जल जमाव के चलते मनोज पासवान, पप्पु ठाकुर, बिमला देवी एवं प्रियंका देवी का फूस का घर गिर गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.