Move to Jagran APP

शिक्षक बहाली में फर्जीवाड़ा... बांका के दो बीडीओ पर हो सकती है कार्रवाई, जिलास्‍तरीय टीम ने सौंपी रिपोर्ट

बांका में शिक्षक बहाली में फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया है। इसमें दो बीडीओ पर कार्रवाई हो सकती है। जिलास्‍तरी जांच टीम ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इसमें दोनों बीडीओ के कार्यशैली पर सवाल उठ रहे हैं।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Fri, 13 Aug 2021 07:15 AM (IST)Updated: Fri, 13 Aug 2021 07:15 AM (IST)
शिक्षक बहाली में फर्जीवाड़ा... बांका के दो बीडीओ पर हो सकती है कार्रवाई, जिलास्‍तरीय टीम ने सौंपी रिपोर्ट
बांका में शिक्षक बहाली में फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया है।

जागरण संवाददाता, बांका। शंभुगंज और अमरपुर प्रखंड की शिक्षक बहाली गड़बड़ी के कारण डीएम के आदेश पर रद किया जा चुका है। जिलास्तरीय जांच दल की रिपोर्ट में साफ हो गया है कि शिक्षकों की बहाली में पैसे का खेल कर कम मेधा अंक वालों को बहाल कर दिया गया।

loksabha election banner

11 अगस्त के कैंप में छापेमारी के दौरान भी दर्जन भर से अधिक कम मेधा अंक वाले को गलत तरीके से बहाली के लिए एक कमरे में बंद कर रखा गया था। बाद में डीएम सुहर्ष भगत के आदेश पर इसमें कुछ को गिरफ्तार कराया गया। इस वक्त शंभुगंज बहाली कैंप में खुद बीडीओ मौजूद थे। उन्होंने भी जांच टीम को गलत जानकारी दी। पहले यह भी जान लें प्रखंड शिक्षक की बहाली में सर्वेसर्वा नियोजन समिति सचिव के रूप में बीडीओ होते हैं। इसमें गड़बड़ी के लिए अब तक दोनों बीडीओ को दोषी नहीं ठहराया गया है।

अगर पैसा लेकर शिक्षक बहाल किया गया तो यह सचिव के पास नहीं पहुंचा होगा, यह कैसे संभव है। इसे ऐसे मान लें कि बीडीओ यानी सचिव की मर्जी के बिना कोई बहाली नहीं हुई। लेकिन दोषी बीडीओ पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं होने से आवेदकों को दुबारा वाली बहाली में भी गड़बड़ी की आशंका है। आवेदक स्वाती कुमारी, सीमा, रिम्पी, अभिषेक आदि ने बताया कि प्रशासन की जांच में बहाली में गड़बड़ी की बात सामने आ चुकी है। ऐसे में दोषी बीडीओ पर कार्रवाई नहीं होने से आगे भी उनकी मंशा गलत रहेगी।

बताया जा रहा है कि शंभुगंज की बहाली में दो शिक्षकों की संदिग्ध भूमिका भी जांच के दायरे में है। इसमें एक बीडीओ का करीबी है और दूसरा प्रमुख पति का कृपापात्र है। इस दोनों का गलत बहाली में प्रमुख भूमिका है। अमरपुर बहाली में भी एक शिक्षक को लेनदेन का दोषी माना गया है। ऐसे लोगों पर पुलिस कभी भी फंदा कस सकता है।

27 पंचायतों में शिक्षक बहाली का मेला आज

जासं,बांका : दिव्यांग आवेदन के कारण लंबित पंचायतों में वन टू फाइव शिक्षक बहाली का मेला शुक्रवार को लगेगा। ऐसे 27 पंचायतों की बहाली का मेला प्रखंड मुख्यालय में बनाए गए केंद्र पर लगेगा। इसमें दो सौ से अधिक वन टू फाइव शिक्षकों की बहाली होगी। इसके लिए पंचायत नियोजन समिति के साथ बीईओ बहाली को पूरी करने में व्यस्त रहे। सुबह 10 बजे से आवेदकों की काउंसिङ्क्षलग शुरू होगी। पंचायत में तीन बार नाम पुकारे जाने के बाद उनकी उपस्थिति पर चयन पूरा किया जाएगा।

आज कहां होगी किस पंचायत की बहाली

बालिका उवि अमरपुर- शोभानपुर, फतेहपुर, गोरगामा, कुशमाहा

डायट बांका- रैनिया जोगडीहा

हरिहर चौधरी उवि बाराहाट- नारायणपुर और सोनडीहा उत्तरी, महुआ

उवि बेलहर- बेलहर और श्रीनगर

सीएनडी बौंसी- चिलकारा, अंगारु जबड़ा

उवि चांदन- कटसकरा, चांदन, चांदवारी

उवि धोरैया- रणगांव और लौगांय

उवि फुल्लीडुमर- फुल्लीडुमर, दक्षिणी कोझी और उत्तरी कोझी

उवि कटोरिया- बसमत्ता, कोल्हासार और हड़हार

उवि धौनी रजौन- धौनी, बामदेव, मोरामा बनगांव, सकहरा

उवि शंभुगंज- भरतशीला

शिक्षक बहाली में गड़बड़ी किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मेधा अंक को नजर अंदाज कर बहाली करने वालों को प्रशासन बख्सेगा नहीं। नियोजन समिति के खिलाफ भी केस दर्ज कराया जाएगा। अभी केवल शंभुगंज और अमरपुर की बहाली को रद किया गया है। बीडीओ की भूमिका की भी जांच की जा रही है।

-सुहर्ष भगत, डीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.