Move to Jagran APP

पीरपैंती-मिर्जाचौकी फोरलेन के निर्माण में मुआवजा बना बाधक, किसानों ने काम पर लगाया रोक

पीरपैंती-मिर्जाचौकी फोरलेन निर्माण पर किसानों ने रोक लगा दी है। पीरपैंती के लक्ष्मीपुर के खिदरपुर मौजा के किसान मुआवजा राशि संशोधित कर भुगतान किए जाने की मांग कर रहे हैं। किसानों का आरोप है कि उन्हें नियमानुसार मुआवजे का भुगतान

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 03:00 PM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 03:00 PM (IST)
पीरपैंती-मिर्जाचौकी फोरलेन के निर्माण में मुआवजा बना बाधक, किसानों ने काम पर लगाया रोक
पीरपैंती-मिर्जाचौकी फोरलेन निर्माण पर किसानों ने रोक लगा दी है।

संसू, पीरपैंती। पीरपैंती-मुंगेर से मिर्जाचौकी तक फोरलेन सड़क निर्माण पर शनिवार को किसानों ने रोक लगा दी। पीरपैंती के लक्ष्मीपुर के खिदरपुर मौजा के किसान मुआवजा राशि संशोधित कर भुगतान किए जाने की मांग कर रहे थे। जैसे ही कंपनी के कर्मी जेसीबी मशीन सहित अन्य संयंत्रों के साथ सड़क निर्माण हेतु कार्य प्रारंभ करना शुरू किया, किसान जेसीबी के सामने खड़े हो गए और विरोध कर दिया। जानकारी मिलते ही कहलगांव डीसीएलआर संतोष कुमार, पीरपैंती सीओ टी उरांव, थानाध्यक्ष संजय सत्यार्थी के साथ पहुंचे और किसानों की समस्याएं सुनीं। उनकी परेशानी को वरीय अधिकारियों तक पहुंचाने का आश्वासन दिया।

loksabha election banner

किसानों के साथ उनकी मांगों को समझा और जिले के वरीय अधिकारियों को इसकी सूचना दूरभाष से दी साथ ही साथ भूमि सुधार उप समाहर्ता ने अंचलाधिकारी पीरपैंती को कल से शिविर लगा रैयत किसानों की मांगों को ङ्क्षबदुवार लेकर वरीय अधिकारियों तक पहुंचाने का निर्देश दिया । किसानों की ओर से विधायक प्रतिनिधि ऋषिकेश ङ्क्षसह, किसान गजेंद्र पांडे, पुपन पांडे आदि लोगों ने अधिकारियों से वार्ता की। किसानों ने कहा है कि भूमि मुआवजा निर्धारण में भूअर्जन ने समानता नही बरती। एक ही खाते की जमीन का मूल्य निर्धारण अलग अलग कर दिया गया है।

मुआवजा का निर्धारण से नाराज किसानों ने भूअर्जन और कोर्ट में आपत्ति डाली है। किसानों ने भूमि सुधार उप समाहर्ता के समक्ष अपनी बातों को रखते हुए कहा की जब तक एनएचके बगल की जमीन को व्यवसायिक मान भुगतान नहीं किया जाएगा। तब तक कोई भी किसान वर्तमान में दी जा रही मुआवजा राशि को स्वीकार नहीं करेगा। और न हीं फोरलेन का निर्माण कार्य को होने देगा भूमि सुधार उप समाहर्ता ने किसानों की बातों को जिला प्रशासन के समक्ष मजबूती से रखने का आश्वासन दिया।

फिलहाल फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य रुक गया। किसानों ने कहा कि किसान विकास विरोधी नही है लेकिन सरकार किसानों के साथ दो नीति क्यो अपना रही है। हालांकि कई मौजा के किसानों को अब तक भू अर्जन विभाग से राशि प्राप्त नहीं हुई है।एनएच अस्सी किनारे व्यवसाय कर रहे लोंगो की जमीन सरकार लें विरोध नही है पर भूमिदाता को सरकारी नौकरी देने की मांग की।शनिवार को खिदरपुर मौजा से फोर लेन के लिए कार्य कर रही एजेंसी कार्य शुरू करने गई थी। कम्पनी सड़क का निर्माण कार्य के लिए अपनी पूरी सेटप लक्ष्मीपुर मकरंदपुर के समीप स्थापित कर लिया है ।इस मुद्दे को पीरपैंती विधायक ई ललन कुमार ने विधान सभा सदन में भी रखा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.