Move to Jagran APP

यूरिया की किल्लत से जूझ रहे किसान, शंभुगंज में लोगों ने सड़क पर किया प्रदर्शन

यूरिया की किल्लत से किसान परेशान हैं। बांका के शंभुगंज में किसानों ने बुधवार को इसको लेकर विरोध प्रदर्शन किया। किसानों ने बताया कि यूरिया की कमी के कारण उनलोगों की फसल पर असर पड़ रहा है। लेकिन इसके उपर...

By Abhishek KumarEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 04:58 PM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 04:58 PM (IST)
यूरिया की किल्लत से जूझ रहे किसान, शंभुगंज में लोगों ने सड़क पर किया प्रदर्शन
यूरिया की किल्लत से किसान परेशान हैं।

संसू, शंभुगंज (बांका)। आखिरकार यूरिया नहीं मिलने से नाराज किसानों ने बुधवार को कृषि व्यवस्था के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया। विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे किसान विष्णुदेव पासवान , विरेंद्र मंडल , गुणेश्वर ङ्क्षसह , शंभु ङ्क्षसह , छोटू यादव , विवेक कुमार सहित अन्य ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से बिस्कोमान सहित बाजार से यूरिया खाद गायब है। दुकानदारों द्वारा स्टाक खत्म हो जाने की बात कहते हैं। अभी बारिश पडऩे से खेतों में नमी है।

loksabha election banner

यदि खाद नहीं देते हैं तो उत्पादन पर असर पड़ेगा। बुधवार को बाजार के प्रशांत कृषि केंद्र में यूरिया होने की जानकारी मिलते ही किसान खाद लेने उमड़ पड़े। वहीं दुकानदार ने दो - चार किसानों को कुछ बोरी खाद दिया कि अन्य किसानों में खाद लेने की होड़ मच गई। यह देख दुकानदार ने दुकान बंद कर ली। जिस पर किसानों का गुस्सा और फूट पड़ा और गोलबंद होकर बीच सड़क पर प्रदर्शन कियाा। इस कारण सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई।

बाद में प्रशिक्षु दारोगा अभिषेक मिश्रा समझा बुझाकर करीब एक घंटे के बाद सड़क से जाम हटाया। इस संबंध में प्रखंड कृषि पदाधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि यूरिया की किल्लत पर मंगलवार की शाम प्रशांत कृषि केंद्र में 550 बोरा खाद आया है। बताया कि दो दिन के अंदर बाजार में प्रयाप्त मात्रा में खाद उपलब्ध होगा। बीएओ ने यह भी कहा कि यूरिया खाद से बेहतर बाजार में इफ्को नैनो तरल उपलब्ध है।

1500 बोरी पहुंची खाद की खेप, पुलिस की निगरानी में हुआ वितरण

संवाद सूत्र, बेलहर (बांका): विगत 20 दिनों से यूरिया खाद की घोर किल्लत के बाद बुधवार को बेलहर बाजार के पांडेय कृषि केंद्र, त्रिदेव कृषि केंद्र, गोरगामा के रिया कृषि केंद्र, साहबगंज बाजार के विकास कृषि केंद्र एवं बारा गांव के एक डीलर के पास खाद का खेप पहुंच गई। सभी दुकानदारों के पास करीब 15 सौ से अधिक बोरी खाद उपलब्ध कराया गया। इधर, खाद आने की सूचना मिलते ही किसानों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। कुछ दुकानों पर किसानों ने हंगामा तक मचा दिया। इसके बाद स्थानीय पुलिस ने मोर्चा संभाला। जिसके चलते पांडेय कृषि केंद्र पर ही खाद वितरण संभव हो सका।

पांडेय कृषि केंद्र के पास एक हजार बोरी खाद उपलब्ध होने की बात विभागीय कर्मी द्वारा कहा गया है।गो रगामा में दुकानदार पास देर से खाद पहुंची। जहां सुबह से ही लंबी कतार लगी हुई थी। साहबगंज बाजार के विक्रेता विकास कृषि केंद्र में दुकानदार द्वारा अपने बलबूते खाद वितरण किया गया। जहां सलाहकार संदीप कुमार को प्रतिनियुक्त किया गया था। बारा गांव में विक्रेता द्वारा खाद वितरण शुरू नहीं किया गया था। वहां भी किसानों की भीड़ लगी हुई थी। इधर, कृषि समन्वयक सुधाकर प्रसाद ङ्क्षसह ने बताया जमुई और भागलपुर में यूरिया की रेक लगी है। अबतक करीब दो हजार बोरी खाद की खेप बेलहर पहुंची है। अब यूरिया की किल्लत नहीं होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.