Move to Jagran APP

प्रश्नों के सही उत्तर देने के बाद भी हो गए फेल, मेडिकल छात्रों ने JLNMCH आउटडोर को किया बाधित

जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय भागलपुर के प्रथम वर्ष के 39 छात्र थ्योरी में फेल हो गए हैं। छात्रों ने कहा कि सभी प्रश्‍नों के सही जवाब द‍िए थे इसके बावजूद वे फेल हो गए। इन छात्रों ने मेड‍िकल कालेज में प्रदर्शन क‍िया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 11:56 AM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 11:56 AM (IST)
प्रश्नों के सही उत्तर देने के बाद भी हो गए फेल, मेडिकल छात्रों ने JLNMCH आउटडोर को किया बाधित
फिर से मूल्यांकण करने की छात्रों ने की मांग, आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय ने ली थी परीक्षा

जागरण संवाददाता, भागलपुर। मेडिकल प्रथम वर्ष की परीक्षा में जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय के 39 छात्र फेल हो गए। इससे आक्रोशित विद्यार्थियों ने सोमवार को अस्पताल के आउटडोर को दो बार बाधित कर दिया। जिससे एक घंटे तक अफरातफरी की स्थिति बनी रही। मरीजों के इलाज पर भी असर पड़ा। आक्रोशित छात्र कापी की फिर से जांच कराने की मांग कर रहे थे। अपना विरोध जताने के लिए उन्होंने कुछ देर के लिए धरना भी दिया। परीक्षा आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा ली गई थी।

loksabha election banner

कब क्या हुआ

सोमवार को सुबह नौ बजे छात्र आउटडोर विभाग आए और प्रवेश द्वार को बंद कर दिया। रजिस्ट्रेशन काउंटर भी बंद करवा दिया। हालांकि 10 मिनट के बाद मरीजों का रजिस्टेशन फिर से शुरू हो गया। दोबारा करीब साढ़े नौ बजे छात्रों ने रजिस्ट्रेशन काउंटर को बंद करवाया। 15 मिनट बाद फिर से रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया। आक्रोशित छात्र एकेयू हाय-हाय, फ्यूटर मैटर आदि लिखे बैनर भी लिए हुए थे, साथ ही विवश्विद्यालय के विरोध में नारा भी लगा रहे थे।

2019 सत्र के प्रथम वर्ष के छात्रों ने दी थी परीक्षा

छात्रों ने कहा कि दो वर्ष से प्रथम वर्ष में हैं। तीन माह बाद द्वितीय वर्ष की परीक्षा देनी है। परीक्षा देने के छह माह बाद 31 अगस्त को रिजल्ट आया तो 39 छात्रों को फेल कर दिया गया। थ्योरी की परीक्षा पटना में ली गई थी। विश्वविद्यालय के कंट्रोलर से बात करने की कोशिश की पर उन्होंने बात नहीं की।

आरटीआइ द्वारा उत्तर पुस्तिका निकलवाई गई तो प्रश्नों के उत्तर सही मिले। इसके बाद भी फेल करना आश्चर्यजनक लगा। 75 फीसद माक्र्स काट लिए गए। जबकि वाइवा और प्राइक्टिकल में 99 फीसद छात्र पास हैं। यह परीक्षा भागलपुर में ली गई थी। विवि की गलती से उनलोगों का एक वर्ष खराब हो गया।

प्रथम वर्ष के 116 छात्रों ने परीक्षा दी थी। इनमें 77 पास और 39 छात्रों को थ्योरी में फेल किया गया है। इतनी बड़ी संख्या में कभी भी छात्र फेल नहीं हुए थे। पांच से 10 छात्र फेल होते थे। छात्रों ने फिर से मूल्यांकण करवाने के लिए आवेदन दिया है। - डा. हेमंत कुमार सिन्हा, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.