Move to Jagran APP

नहीं चलेगी बहानेबाजी, अब मोबाइल ऐप के जरिए होगी एंबुलेंस सेवा 102 की निगरानी

जमुई का स्‍वास्‍थ्‍य विभाग भले संसाधनों एवं कर्मियों को लेकर सुर्खियों पर रहता हो बावजूद इसके जिला स्‍वास्‍थ्‍य समिति मरीजों को बेहतर सुविधा देने के लिए हमेशा प्रयत्‍नशील रहता है। इसी कड़ी में अब एंबुलेंस सेवा 102 मरीजों को आसानी से उपलब्‍ध कराने के लिए एप से निगरानी की जाएगी।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 08:10 AM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 08:10 AM (IST)
नहीं चलेगी बहानेबाजी, अब मोबाइल ऐप के जरिए होगी एंबुलेंस सेवा 102 की निगरानी
मोबाइल एप 102 ईएमटी बिहार से होगी एंबुलेंस सेवा 102 की निगरानी

जागरण संवाददाता, जमुई। स्वास्थ्य विभाग कभी आवश्यक संसाधनों को लेकर तो कभी मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों की कमी को लेकर भले ही सवालों के घेरे में रहा हो पर राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा मरीजों को आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में निरंतर पहल की जा रही है। मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने एवं स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार को लेकर आवश्यक तकनीक एवं उपकरणों का सहारा लिया जा रहा है। इसी कड़ी में मरीजों के बीच एंबुलेंस की सुविधा को और बेहतर बनाने की दिशा में एक नया मोबाइल ऐप 102 इएमटी बिहार लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से राष्ट्रीय 102 एंबुलेंस सेवाओं की निगरानी ऑनलाइन तरीके से आसान हो सकेगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मोबाइल ऐप के माध्यम से स्वास्थ्य अधिकारी आसानी से एंबुलेंस की रियल टाइम ट्रैङ्क्षकग कर सकेंगे। इस प्रक्रिया द्वारा आपातकाल के दौरान आसानी से एंबुलेंस की सेवा मरीजों तक उपलब्ध हो सकेगी। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक द्वारा जिले के संबंधित स्वास्थ्य पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दिया गया है।

loksabha election banner

एंबुलेंस की लाइव लोकेशन होगा आसान

अक्सर देखा गया है कि आपातकाल के दौरान आवश्यक जानकारी के अभाव में मरीजों को एंबुलेंस की सुविधा समय पर नहीं मिल पाती है परंतु अब नई तकनीक के बाद जैसे कोई मरीज या परिजन एंबुलेंस सेवा 102 पर कॉल करेगा यह मैसेज संबंधित अधिकारियों के पास चला जाएगा। इसमें चालक, टेक्नीशियन का मोबाइल नंबर, एंबुलेंस का नंबर से लिंक  होगा। इस लिंक  को खोलने पर एंबुलेंस की लाइव लोकेशन मिलती रहेगी। टेक्नीशियन को भी मरीज के पास पहुंचने पर संबंधित जानकारी एप पर डालनी होगी। साथ ही किस अस्पताल में ले जा रहे हैं यह भी विवरण दर्ज कराना होगा। एंबुलेंस में पहले से जीपीएस लगा है जिस कारण मोबाइल एप से निगरानी और बेहतर होने की संभावना की जा रही है

दिया जाएगा प्रशिक्षण

एंबुलेंस सेवाओं के लिए नई तकनीक के सफल संचालन को लेकर स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में एंबुलेंस चालक एवं संबंधित कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

क्‍या कहते हैं डीपीएम

जिला स्‍वास्‍थ्‍य समिति के डीपीएम सुधांशु नारायण लाल ने कहा कि मरीजों के लिए एंबुलेंस सेवा पहले से बेहतर करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा मोबाइल ऐप 102 इएमटी बिहार लॉन्च किया गया है। संबंधित कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके माध्यम से एंबुलेंस सेवा पहले से बेहतर होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.