Move to Jagran APP

भागलपुर की सड़कों पर अतिक्रमणकारियों का कब्‍जा, सिकुड़ गए हैं मार्ग, राहगीर बेहाल

Bhagalpur Newsअतिक्रमणकारियों के कारण तातारपुर से स्टेशन चौक तक जमा की समस्या उत्पन्न हो रही है। सिकुड़ गई हैं भागलपुर शहर की सड़कें। खलीफाबाग से स्टेशन चौक तक सड़कों पर लगता है जाम पैदल चलने में लोगों को हो रही मुश्किल।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 11:59 AM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 11:59 AM (IST)
भागलपुर की सड़कों पर अतिक्रमणकारियों का कब्‍जा, सिकुड़ गए हैं मार्ग, राहगीर बेहाल
भागलपुर में पिछले दिनों अतिक्रमण हटाया गया था।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहर अतिक्रमणकारियों के चंगुल में पूरी तरह फंसता जा रहा है। अतिक्रमण पर काबू पाने को अब तक प्रशासन का कारगर पहल नहीं हुई। ऐसा कोई भी चौराहा नहीं है, जहां अतिक्रमण का लोगों को सामना नहीं करना पड़ा हो। सड़क व फुटपाथ पर अतिक्रमणकारियोंने पूरी तरह से पांव जमा चुके हैं। एसएसपी आवास से पुलिस लाइन के बीच सड़क किनारे  सब्जियों की मंडी लगने लगी है। यहां लकड़ी की चौकियां फुटपाथ पर सजी हुई है। भागलपुर स्टेशन चौक, वेरायटी चौक, खलीफाबाग चौक, कचहरी चौक हो गया भीखनपुर चौक शहर का कोई भी चौराहा अतिक्रमण मुक्त नहीं है। इन प्रमुख चौराहों पर पुलिस बल हमेशा तैनाती भी रहती है। इसके बाद भी अतिक्रमणकारियों का बोलबाला है।

loksabha election banner

सड़क व फुटपाथ बना पार्किंग प्वाइंट

भागलपुर स्टेशन चौक से वेरायटी और खलीफाबाग चौक तक मुख्य बाजार है। वहीं लोहापट्टी से स्टेशन चौक, गुरुद्धारा गली समेत बाजार के सभी मार्ग दुकानकारों ने कब्जा कर रखा है। बाजार मार्ग के सड़कों पर वाहनों का पार्किंग बना रखा है। यहा अतिक्रमण, पार्किंग व जाम की समस्या बनी हुई है।  छोटे से लेकर बड़े दुकानदारों ने सड़क पर समान सड़क पर रख रहे हैं। इसके बाद भी दुकानदारों का मन नहीं भरा को फुटकरों को बैठे देते हैं। इन फुटकरों से भाड़ा भी वसूला जा रहा है। इससे बाजार की मुख्य सड़कें पूरी तरह से अतिक्रमित हो चुकी है। हडिय़ापट्टी, सूतापट्टी, मशाकचक में दुकानदारों द्वारा ही फुटपाथ पर अतिक्रमण किया गया है। संकरी गली में ग्राहकों को आने-जाने में दिक्कत होती है। यूं कहें कि बाजार में फुटपाथ ही नहीं सड़क भी संकरी हो गयी है। राहगीर मुकुल कुमार ने कहा कि अतिक्रमण मुक्त अभियान के लिए पुलिस प्रशासन को हमेशा सचेत रहना होगा। दुकानदार जितना सामान दुकान में रखते हैं, उससे अधिक सड़क पर फैला कर रख रहे हैं। दुकानदारों को भी जागरूक होने की जरूरत है।

देखकर भी अनजान, सड़क पर अतिक्रमण की खुली छूट

कचहरी चौक से घंटाघर चौक तक अतिक्रमण के कारण सड़क सिकुड़ गया है। उल्ट पुल से लेकर स्टेशन चौक च तातारपुर से गुड़हट्टा चौक अतिक्रमण से आवाम परेशान है। यहां अतिक्रमण से वाहन चालकों को आधे घंटे तक जाम का सामना करना पड़ रहा है। वहीं कचहरी चौक से डिक्शन मोड़ तक अतिक्रमण के कारण जाम लगना आम बात हो गई है। अतिक्रमणकारी अपनी दुकानें सजाते है। इससे 40 फीट चौड़ी सड़क 15 से 20 फीट में सिमट कर रह गई है। अलीगंज, मिरजानहाट, मशाकचक और उल्टा पुल के फुटपाथ पर दुकानें लगी हुई है। मोजाहिदपुर थाना और स्टेशन चौक पर बने पुलिस शिविर के पास ही चार दर्जन से अधिक फल, चाय, नाश्ता व पान मशाला व खानपान की दुकानें सजी हुई है। इससे फुटपाथ नहीं सड़क पर लोगों को चलना पड़ता है। इससे दुर्घटना का भय बना रहता है।

कोर्ट का हथौड़ा बजते ही, हरकत में आता है प्रशासन

अतिक्रमण से सिर्फ राहगीर व वाहन चालक ही नहीं बल्कि अधिकारियों और वीवीआइपी के काफिले को जाम का सामना करना है। यह सब देखकर भी अधिकारी अनजान बने हुए है। कोर्ट का हथौड़ा जब बजता है तो प्रशासन की सक्रियता भी बढ़ जाती है। 2016 के मई-जून महीने में न्यायालय के आदेश पर अतिक्रमण हटाओ अभियानचला था। शहर की सड़कें अतिक्रमण मुक्त हुई थी। प्रशासन के सख्त तेवर के कारण सड़कें चौड़ी दिखने लगी थी। कार्रवाई का भय नहीं होने से नालों पर स्थायी दुकानें तक बना ली गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.