Move to Jagran APP

मंदारहिल-दुमका रेलखंड कम समय में सफर होगा पूरा, भागलपुर-जमालपुर-किऊल रेलमार्ग का ट्रैफ‍िक लोड होगा कम

मंदारहिल-दुमका रेलखंड पर कम समय में सफर पूरा होगा। इस रूट पर इलेक्‍ट्र‍िक इंजन का परिचालन शुरू हो गया है। इससे भागलपुर-जमालपुर और भागलपुर-किऊल रूट पर भी लोड घटेगा। मालदा रेल मंडल की ओर से लगातार इसके लिए काम...

By Abhishek KumarEdited By: Published: Fri, 07 Jan 2022 01:00 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jan 2022 01:00 PM (IST)
मंदारहिल-दुमका रेलखंड कम समय में सफर होगा पूरा, भागलपुर-जमालपुर-किऊल रेलमार्ग का ट्रैफ‍िक लोड होगा कम
मंदारहिल-दुमका रेलखंड पर कम समय में सफर पूरा होगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर : पूर्व रेलवे की अनुमति मिलने पर मंदारहिल-दुमका रेलखंड पर गुरुवार से इलेट्रिक इंजन से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। इस रेलमार्ग पर कविगुरु एक्सप्रेस बिजली से चलने वाली पहली ट्रेन है। यह हावड़ा से निर्धारित समय से चली और जमालपुर पहुंची। डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन लगाकर शुक्रवार से जमालपुर से यह ट्रेन चलेगी। इधर, डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से चलाने से ट्रेन की स्पीड भी बढ़ गई है।

loksabha election banner

इससे यात्रियों को अब समय की बचत होगी। साल 2021 से ही मंदारहिल-दुमका रेलखंड पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों के चलने की प्रतिक्षा हो रही थी। मंदारहिल-दुमका रेल रूट का विद्युतीकरण से ट्रायल और सीआरएस जांच पिछले साल ही पूरी हो गई थी। दो महीने पहले 11 नवंबर को ही सीआरएस जांच रिपोर्ट में डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों को चलाने की हरी मिल गई थी।

इधर, मंदारहिल-दुमका रेलमार्ग को वैकल्पिक रूट के रूप में भी उपयोग करने की रेलवे की योजना है। इससे भागलपुर-जमालपुर-किऊल रेलखंड का ट्रैफिक लोड कम कर झारखंड की कुछ ट्रेनों को दुमका के रास्ते चलाई जाएगी। इलेक्ट्रिक इंजन से जल्द चलेगी अब रांची और अगरतल्ला एक्सप्रेस, रांची एक्सप्रेस और देवघर-अगरतल्ला एक्सप्रेस को भी बाराहाट-बांका रेलखंड पर डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से चलाई जाएगी। मालदा मंडल की इस कवायद की सुविधा यात्रियों को जल्द ही मिलने लगेगी। 

पुरैनी स्टेशन पर कविगुरु एक्सप्रेस के ठहराव की मांग

जागरण संवाददाता, भागलपुर : पुरैनी के लोगों ने रेलमंत्री को पत्र लिखा से पुरैनी हाल्ट पर कविगुरु एक्सप्रेस के ठहराव की मांग की है। अविनाश कुमार उर्फ बबलू यादव, जहांगीर आलम सहित गांव के लोगों का कहना है कि हाट पुरैनी स्टेशन के सैकड़ों यात्री हर दिन हावड़ा जाते हैं। इस हाल्ट पर ट्रेन के ठहराव नहीं होने से यहां के लोगों को 12 किलोमीटर की दूरी तय कर भागलपुर स्टेशन ट्रेन पकडऩे के लिए जाना पड़ता है। इससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.