दानापुर के पास आंदोलन का असर, जमालपुर का पटना से कटा रहा रेल संपर्क, तीन हजार से ज्यादा टिकटें रद

दानापुर के पास चल रहे आंदोलन का असर मुंगेर और जमालपुर पर भी दिख रहा है। जमालपुर का पटना से रेल संपर्क कट गया है। तीन हजार से ज्यादा टिकटें रद कर दी गई हैं। यात्र‍ियों को काफी परेशानी का सामना...

Abhishek KumarPublish: Mon, 23 May 2022 03:24 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 03:24 PM (IST)
दानापुर के पास आंदोलन का असर, जमालपुर का पटना से कटा रहा रेल संपर्क, तीन हजार से ज्यादा टिकटें रद

संवाद सहयोगी, जमालपुर (मुंगेर)। दानापुर रेल मंडल के बड़हिया स्टेशन पर ट्रेन ठहराव के लिए चल रहे आंदोलन का सीधा असर जमालपुर सहित आसपास के स्टेशनों पर पड़ा। जमालपुर, बरियारपुर, धरहरा, कल्याणपुर स्टेशनों पर यात्री परेशान रहे। पटना के लिए जमालपुर से एक भी ट्रेनें नहीं गुजरीं। ट्रेनें रद और दूसरे मार्ग से चलने के कारण तीन हजार से ज्यादा यात्रियों ने टिकटें रद कराई। टिकट रद कराने पर राशि की कटौती नहीं हुई।

स्टेशन पर लगातार उद्घाोषणा होती रही। यात्री बेबस और लाचार दिखे। निजी वाहन चालकों की चांदी रही। ट्रेनें नहीं चलने से यात्रियों के पास कोई चारा नहीं दिख रहा है। पैसेंजर लाचार और बेबस दिखे। माडल स्टेशन परिसर पूरी तरह सुनसान रहा। इक्का-दुक्का यात्री प्लेटफार्म पर दिखे। रतनपुर जमालपुर रेल खंड पर पूरे दिन अधिकारी से लेकर कर्मचारी की अपने काम में व्यस्त दिखे। ट्रेनें रद होने के सोमवार को यात्री काफी परेशान और बेचैन दिखे।

यात्रियों की परेशानी इसलिए और ज्यादा बढ़ गया है कि पटना जाने के लिए एक भी ट्रेनें नहीं मिली। एक तरह से समझें तो ट्रेनें नहीं चलने से जमालपुर से पटना काफी दूर हो गई है। खगड़िया के लिए सुबह में खुली पैसेंजर ट्रेन में सवार होने के लिए यात्रियों में अफरतफरी की स्थिति रही। जिसे जहा जगह मिला, चढ़ गए। सैकड़ों यात्री पायदान तक पर लटक गए। जिन्हें पायदान पर भी जगह नहीं मिली वह महिला और गार्ड बोगी में सवार हुए। यात्रियों की बेबसी के आगे रेल पुलिस भी असहाय रही। यात्री किसी तरह आटो-वाहन बदल-बदलकर जमालपुर से गए। ज्यादातर ट्रेनें किऊल-गया-पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन होकर अप और डाउन में चली। ऐसे में यात्री लाचार हो गए।

कोच में खचाखच भीड़

पटना के लिए कोई ट्रेन नहीं चलने से यात्रियों ने जमालपुर से खगड़िया और बेगूसराय जाकर गाड़ियां पकड़ी। खगड़िया और बेगूसराय की ट्रेनें पूरी तरह खचाखच रही। इस पर सवार होने के लिए यात्रियों की भीड़ उमड़ पड़ी। कोच में पैर रखने की जगह नहीं दिखी। पटना के लिए ट्रेनें नहीं चलने से यात्रियों को काफी फजीहत हुई। जमालपुर स्टेशन पर यात्री पहुंचे, पहुंचने पर मालूम चला कि सभी ट्रेनें रद है। ऐसे में यात्रियों को काफी फजीहत झेलनी पड़ी।

पूछताछ केंद्र पर भीड़, टिकट काउंटर पर सन्नाटा

परिचालन बाधित रहने से जमालपुर स्टेशन के पूछताछ केंद्र पर यात्रियों की भीड़ रही। सैकड़ों की संख्या में यात्री फंसे रहे। ऐसे में यात्री काफी परेशान रहे। जंक्शन पर बार-बार यात्री पूछताछ केंद्र और स्टेशन मास्टर कार्यालय में जाकर ट्रेनों की जानकारी लेते दिखे। साधारण टिकट काउंटर पर सन्नाटा पसरा रहा। आरक्षण काउंटर पर अन्य दिनों की तरह यात्रियों ने रिजर्वेशन कराया।

बस स्टैंंड पर भीड़, वाहन चालकों की चांदी

ट्रेन परिचालन बंद होने से यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। ऐसे में किऊल, पटना, सुल्तानगंज जाने वाले यात्री सड़क मार्ग से गए। कोई आटो रिजर्व करके गए तो कई चार पहिया। स्टेशन के टैक्सी स्टैंड वालों की चांदी रही। मनमाना किराया वसूल किया गया। लाचार होकर यात्री ज्यादा पैसा देकर जाना पड़ा। मुंगेर बस स्टैंड पर पटना के लिए गई दोनों बसें यात्रियों से खचाखच रही। खगड़िया जाने वाले लोग ट्रेन के अलावा आटो से गए।

गया-किऊल के रास्ते पहुंची ट्रेनें

परिचालन बंद होेने के कारण मेन लाइन की ट्रेनें पंडित दीन दयाल-गया-किऊल के रास्ते चली। अप और डाउन दिशा की गाड़ियाें को रूट परिवर्तन कर चलाया गया। हावड़ा की कई गाड़ियां मुंगेर गंगा ब्रिज होकर गुजरी। एलटीटी एक्सप्रेस, ब्रह्मापुत्र मेल, फरक्का एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें रूट बदलकर चली।

आज से परिचालन सामान्य होने की उम्मीद

बड़हिया स्टेशन से कोरोना के बाद चली कई ट्रेनों का ठहराव स्टेशन से हटा दिया गया है। ट्रेनों को फिर से ठहराव की मांग को लेकर बड़हिया के लोग रविवार से ही रेलवे ट्रैक को जाम कर आंदोलन कर रहे हैं। मंगलवार से परिचालन सामान्य होने की उम्मीद है। जाम हटाने के लिए रेलवे के अधिकारी संघर्ष समिति से बातचीत कर रहे हैं। रूट बदलने से ट्रेनें तो विलंब हुई ही, कई यात्री अपने गंतव्य स्टेशन तक नहीं पहुंच सके। यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। अप और डाउन दिशा में पटना-किऊल के बीच कई ट्रेनें रद रही।

  • रद ट्रेनें

  • -मुजफ्फरपुर जनसेवा एक्सप्रेस
  • -भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी
  • -दानापुर-साहिबगंज इंटरसिटी
  • -विक्रमशिला एक्सप्रेस-अप मार्ग
  • -हावड़ा-जयनगर एक्सप्रेस

Edited By Abhishek Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept