Move to Jagran APP

दुर्गा पूजा 2020 : त्योहारों में न बरतें लापरवाही, कोरोना के प्रति रहें सतर्क

त्यौहार के शुरू होने से बाजारों में लोगों की आवाजाही का ज्यादा होना शुरू हो गया है। दुर्गा पूजा के दौरान पूजा पंडालों में दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करें। साथ ही पूजा पंडालों या घर से बाहर जाने पर हमेशा मास्क का प्रयोग करे।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 05:44 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 05:44 PM (IST)
दुर्गा पूजा 2020 : त्योहारों में न बरतें लापरवाही, कोरोना के प्रति रहें सतर्क
शहर के एक पूजा पंडाल में लगी लोगों की भीड

पूर्णिया, जेएनएन। दुर्गा पूजा का समय आ रहा है। शहर के बाजारों में भीड़ बढऩे के साथ ही घरों में भी दूसरे शहर में रहने वाले परिवारिक सदस्य या मेहमानों का आना शुरू हो गया है। पर्व का समय शुरू होने से कोरोना संक्रमण छुटियों पर नहीं जा रहा है। ऐसे में लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए विशेष ध्यान रखना चाहिए। बिना वजह बाहर न निकलना, भीड़-भाड़ से दूरी बनाए रखना, हमेशा मास्क का प्रयोग करना आदि आपको संक्रमण के चपेट में आने से बचा सकता है। आपके सुरक्षित और स्वास्थ्य रहने से ही आप पूरे परिवार के साथ त्यौहारों का आनंद ले सकेंगे।

prime article banner

दो गज की शारीरिक दूरी का रखें ध्यान

त्यौहार के शुरू होने से बाजारों में लोगों की आवाजाही का ज्यादा होना शुरू हो गया है। बाजार में लोगों की बढ़ती सक्रियता से उसमें संक्रमण का खतरा भी बढ़ गया है। ऐसे में अगर आप किसी विशेष कार्य के लिए बाहर निकलते हैं तो ऐसी स्थिति में आप सोशल डिस्टेंङ्क्षसग का पूरी तरह से पालन जरूर करें। लोगों से 2 गज की दूरी बनाएं रखें. बिना वजह यहां-वहां न थूकें. लोगों से हाथ मिलाने या दुकान पर उपलब्ध सामानों को ज्यादा हाथ न लगाएं। ज्यादा खरीददारी करने की स्थिति में हाथों में ग्लव्स का इस्तेमाल जरूर करें। हैंड सैनिटाइजर का नियमित उपयोग करते रहें। बाहर से घर वापस आकर घर में प्रवेश करने से पहले जूता-चप्पल बाहर खोलकर हाथ-पैर को अच्छी तरह से धोएं। इससे आपको कोरोना से संक्रमित होने का खतरा कम रहेगा व आप सुरक्षित रह सकेंगे।

हमेशा मास्क का करें उपयोग

घर से बाहर निकलने पर हमेशा मास्क का उपयोग करना कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सबसे जरूरी है। जब तक कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध नहीं होती है तब तक मास्क ही कोरोना से बचाव के लिए सबसे उत्तम विकल्प हैं। जिला सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा ने कहा दोस्तों-रिश्तेदारों से मिलने पर भी यह हमारे अपने हैं, इनसे संक्रमण का खतरा नहीं है। ऐसी सोच न रखें. किसी भी लोगों से मिलने, बात करने की स्थिति में बातचीत में शामिल सभी लोगों के मुंह पर मास्क होना संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी है। इसलिए हमेशा मास्क का उपयोग करें।

प्रवासियों के आने पर पहले कराएं स्वास्थ्य जांच :

जिला सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा ने कहा कि त्यौहारों के समय में बहुत से लोग जो अपने आजीविका के लिए घरों से बाहर होते हैं उनका वापस आना होता है। बाहर से किसी के वापस आने पर सबसे पहले उनकी स्वास्थ्य जांच जरूरी है। इसके लिए परिवार के सदस्यों को अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र के अधिकारियों को सूचना देना चाहिए। जांच के बाद अगर व्यक्ति संक्रमित पाया जाता है तो उसे होम आइसोलेशन में पूरी सावधानी के साथ रहना चाहिए। आपके सावधान व सतर्क रहने से आपके पूरे परिवार को संक्रमण के चपेट में आने से बचाया जा सकता है। इसलिए लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक रहना चाहिए और सरकार के दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए। तभी हमलोग संक्रमण से निजात पाने में सफल हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.