Move to Jagran APP

नहीं पच रहा सीधी लाइन पर ट्रेन का पहिया उतरना

भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी के जनरल कोच के चार पहिए सीधी लाइन पर उतरने की घटना पच नहीं रहा है। वह ट्रैक पूरी तरह स्ट्रीट (सीधी) है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Mar 2018 10:36 AM (IST)Updated: Fri, 16 Mar 2018 10:36 AM (IST)
नहीं पच रहा सीधी लाइन पर ट्रेन का पहिया उतरना
नहीं पच रहा सीधी लाइन पर ट्रेन का पहिया उतरना

भागलपुर (रजनीश)। यार्ड में गुरुवार की सुबह भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी के जनरल कोच के चार पहिए सीधी लाइन पर उतरने की घटना पच नहीं रहा है। जहां यह हादसा हुआ वह ट्रैक पूरी तरह स्ट्रीट (सीधी) है। कर्व (घुमावदार) ट्रैक पर घटना होती तो पटरी में तकनीकी गड़बड़ी होती। वहीं, रेलवे की पटरी को सही बता रहे हैं। ऐसे में बोगियां उतरने की घटना से कई सवाल खड़े हो गए हैं। गुरुवार की सुबह हुए हादसे ने विभाग के लापरवाही की पोल खोलकर रख दी है।

loksabha election banner

घटना के वास्तिवक वजह सभी बताने से कतराते रहे। लेकिन कहीं न कहीं बड़ी लापरवाही या चूक की वजह से यह घटना हुई है। पहला सवाल क्या पहिए में पहले से तो गड़बड़ी नहीं थी? गड़बड़ी थी तो इसे ठीक नहीं किया गया। दूसरा सवार यह है कि जिस टै्रक पर यह घटना हुई कहीं ट्रैक में दरार या टूटी हुई तो नहीं थी?, क्योंकि जहां पर घटना हुई वहां काफी अंधेरा था। इस तरह के कई सवाल घटना के बाद उठने लगे हैं। वहीं, ट्रेन यार्ड में होने की वजह से गाड़ी खाली थी।

इस कारण कोई हताहत नहीं है। यार्ड में घटना होने की वजह से रेल परिचालन पर कोई असर नहीं पड़ा। रेलवे को पटरी दुरुस्त किया गया। सुबह से शाम तक पटरी को मरम्मत करने में अधिकारियों के पसीने छूट गए। पीडब्ल्यूआई, अभियंता की टीम ने पटरियों को दुरुस्त किया। टेप से पटरियों की चौड़ाई की जांच की गई। घटना की सूचना मिलते ही राहत व बचाव टीम के साथ कई अधिकारी पहुंचे। घटों मशक्कत के बाद पटरी से उतरे चार पहिए को फिर से पटरी पर लाकर ट्रेन को रवाना किया गया।

डीआरएम के निरीक्षण के अगले दिन हुई घटना

घटना के 24 घंटे पहले बुधवार को ही मालदा मंडल की डीआरएम यार्ड और पीट लाइन का निरीक्षण किया था। उन्होंने परिचालन सहित विभाग के अन्य अधिकारियों को परिचालन में पूरी तरह सजगता बरतने की नसीहत दी थी। वहीं इंटरसिटी के पटरी से उतरने के बाद संरक्षा की पोल खुलकर रही गई। अधिकारियों के निर्देश के बाद भी रेल पटरियों की जाच सही तरीके से नहीं हो रही है।

24 दिन पहले भी एलएचबी रैक की बोगी उतरी थी

गुरुवार को यार्ड में इंटरसिटी एक्सप्रेस की जनरल कोच उतरने का मामला कोई नहीं है। यार्ड में इंजन, और दूसरे रैक की बोगियां पहले भी उतर चुकी है। 22 फरवरी को भीखनपुर शंटिंग लाइन में एलएचबी रैक के जनरल कोच पटरी से उतरी थी। 2015 में भी यार्ड में इंटरसिटी एक्सप्रेस का इंजन शंटिंग के दौरान पटरी से उतर गई थी। बार-बार इस तरह की घटनाएं होने के बाद भी संबंधित अधिकारी इस तरह की घटनाओं से सबक नहीं ले रहे हैं। भागलपुर यार्ड में स्टेशन पर सावधानी हटी, दुर्घटना घटी की तर्ज पर काम हो रहा है। रेलवे के अधिकारियों को इस पर गंभीरता से विचार करने की जरूरत है।

पिछली घटना की नहीं हुई थी जांच, भेजी गई रिपोर्ट को मुख्यालय ने माना ओके

22 फरवरी को यार्ड में एलएचबी रैक के जनरल कोच का पहिया पटरी से उतर गया था। उस घटना में जांच के आदेश हुए थे। लेकिन जांच टीम नहीं पहुंची थी। घटना के बाद यार्ड, परिचालन, स्टेशन, कैरज एंड वैगन विभाग द्वारा भेजी गई रिपोर्ट को ही मंडल कार्यालय ओके मान ली। लेकिन इस बार रेलवे ने घटना को काफी गंभीरता से लिया है और अबकी बार घटना की जांच वरीय मंडल सेफ्टी अधिकारी की देखरेख में किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.