Move to Jagran APP

Cyclone Yaas ALERT: मालदा रेल मंडल ने की तैयारी, स्टेशन अलर्ट मोड पर, सायरन बजाते पहुंच जाएगी रिलीफ ट्रेन, हेल्पलाइन नंबर जारी

Cyclone Yaas ALERT यास से निपटने को मालदा रेल मंडल की तैयारी पूरी कई स्टेशन अलर्ट मोड पर। बारिश और तूफान की वजह से पटरी में धसान या रेलवे हेड वायर तार टूटने पर तुरंत पहुंचेगी टीम। राहत बचाव टीम को भी दिया गया निर्देश।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 04:36 PM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 04:36 PM (IST)
Cyclone Yaas ALERT:  मालदा रेल मंडल ने की तैयारी, स्टेशन अलर्ट मोड पर, सायरन बजाते पहुंच जाएगी रिलीफ ट्रेन, हेल्पलाइन नंबर जारी
चक्रवाती तूफान ‘यास‘ के कारण रेलवे पूरी तरह अलर्ट है। मंगलवार रात से बुधवार की रात तक विशेष निगरानी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Cyclone Yaas ALERT: चक्रवाती तूफान ‘यास‘ की आशंका को देखते हुए रेलवे पूरी तरह अलर्ट है। मालदा डीआरएम यतेंद्र कुमार ने सभी विभाग के अधिकारियों को पूरी तरह सतर्क रहने का निर्देश दिया है। रेल ओवर हेड वायर ( बिजली की तार ) टूटने पर टावर वैगन टीम तुरंत मौके पर पहुंच जाएगी। ज्यादा बारिश होने पर रेल ट्रैक में धसान की भी संभावना को देखते हुए पेट्रोलिंग टीम को पूरी तरह चौकसी बरतने को कहा गया है। सिग्नल से लेकर परिचालन विभाग को बुधवार को पूरी तरह से सजगता बरतने को निर्देश दिया गया है। पश्चिम बंगाल, झारखंड और इससे सटे स्टेशनों को अलर्ट किया गया है। डीआरएम ने कहा कि चक्रवाती तूफान यास का साहिबगंज- किउल सेक्शन और भागलपुर- बांका- दुमका रेल सेक्शन पर असर नहीं होने की संभावना है, फिर भी मालदा रेल मंडल ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। रेल मंडल हर परिस्थितियों से निपटने के लिए पूरी तरह सजग और चौकस है। आरपीएफ को भी मुस्तैद रहने को विशेष निर्देश मिला है। मंगलवार की रात से बुधवार की रात तक पूरे डिवीजन में विशेष चौकसी बरतने का निर्देश भी दिया गया है।

loksabha election banner

सायरन बजाते पहुंच जाएगी रिलीफ ट्रेन

चक्रवात और तूफान में किसी तरह का कुछ होता है तो रिलीफ ट्रेन सायरन बजाते हुए संबंधित स्थल पर पहुंच जाएगी। रेलवे ट्रैक और ट्रेनों की सुरक्षा के मद्देनजर सुरक्षात्मक कदम उठाते गए हैं। रोजाना चलने वाली ट्रेन है बुधवार को भी चलेगी। इस बीच अगर तूफान का असर रहा तो तीनों को स्टेशनों पर रोक कर फिर से नियंत्रित कर चलाया जाएगा।

रेल मंडल ने जारी की हेल्पलाइन नंबर

बुधवार को आने वाले चक्रवाती तूफान को देखते हुए सुरक्षा की सभी तैयारी पूरी कर ली है। डीआरएम इसका खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं। मालदा रेल मंडल की ओर से नंबर भी जारी किया गया है। किसी भी आपात स्थिति पर लोग इस नंबर 9002024986 पर संपर्क कर सकते हैं।

बुधवार को तीन ट्रेनें रहेंगी रद

यास को देखते हुए पूर्व रेलवे ने तीन दर्जन से ज्यादा ट्रेनों को रद कर दिया है। इसमें भागलपुर-जमालपुर रास्ते चलने वाली हावड़ा की दो और बेंगलुरु की ट्रेनें भी शामिल है। जमालपुर -हावड़ा सुपर एक्सप्रेस और गया एक्सप्रेस 26 मई को नहीं चलेगी। इस ट्रेन को अप और डाउन दिशा में कैंसिल कर दिया गया है। वहीं,भागलपुर- यशवंतपुर (बेंगलुरु) के बीच चल रही ट्रेन नंबर 02254 अंग एक्सप्रेस को भी रेलवे ने रद किया है। बुधवार को तीनों ट्रेनें नहीं चलेंगी। इन ट्रेनों में आरक्षण कराए यात्रियों से शुल्क नहीं लिया जा रहा है। आरक्षण करा चुके यात्रियों को रेलवे की ओर से संदेश भी भेजा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.