Move to Jagran APP

Covid Special Train : दिव्यांग और मरीजों को रियायत, हर दिन 1456 पैसेंजर करेंगे सफर

Covid Special Train 12 सितंबर से भागलपुर से दिल्ली के लिए यह ट्रेन चलेगी। इसमें आरक्षण कराकर ही सफर करना होगा। वेंटिंग वाले यात्रियों को किसी भी सूरत में इंट्री नहीं होगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 04:26 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 04:26 PM (IST)
Covid Special Train : दिव्यांग और मरीजों को रियायत, हर दिन 1456 पैसेंजर करेंगे सफर
Covid Special Train : दिव्यांग और मरीजों को रियायत, हर दिन 1456 पैसेंजर करेंगे सफर

भागलपुर, जेएनएन। Covid Special Train : भागलपुर से दिल्ली के लिए कोविड स्पेशल 12 सितंबर को चलेगी। कोविड स्पेशल से सफर करने वाले यात्रियों को नए नियमों से गुजरना होगा। ट्रेन संख्या 02367/68 दिल्ली स्पेशल के किसी भी क्लास में आरक्षण कराकर ही सफर करना होगा। जनरल, स्लीपर और एसी क्लास में सीटों की संख्या 1456 है। हर दिन सीट के मुताबिक ही यात्री सफर करेंगे। यह जानकारी मंगलवार को मालदा रेल मंडल प्रबंधक यतेंद्र कुमार ने वीडियो कांफ्रेसिंग में दी। डीआरएम ने कहा कि वेंटिंग वाले यात्रियों को किसी भी सूरत में इंट्री नहीं होगी, कंफर्म टिकट वाले ही प्रवेश कर सकेंगे। ट्रेन में टीटीई टिकट नहीं बनाएंगे। दिव्यांग और मरीजों को स्पेशल की टिकटों में रियायत मिलेंगी। स्पेशल का किराया नियमित ट्रेन से कुछ ज्यादा होगा। कोविड स्पेशल में आरक्षण 10 तारीख की सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगा। वीडियो कांफ्रेसिंग में सीनियर डीएमओ एके मौर्य, सीनियर डीसीएम पवन कुमार, डीएमई सतेंद्र तिवारी भी थे।

loksabha election banner

फरक्का, सुपर और मालदा-पटना इंटरसिटी चलेगी

अगरतल्ला-देवघर का परिचालन भी भागलपुर-बांका के रास्ते होगा। मालदा-दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस, हावड़ा-जमालपुर सुपर एक्सप्रेस और मालदा-पटना इंटरसिटी का परिचालन भी जल्द शुरू होगा। रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है। इन ट्रेनों के चलने से भागलपुर सहित लखीसराय, मुंगेर, बांका और झारखंड और पश्चिम बंगाल के यात्रियों को सहूलियत होगी।  

भोजन और बेड रॉल लाना होगा साथ में

स्पेशल में यात्रियों को सफर के दौरान खाना साथ में ही लाना होगा। पेंट्रीकार में सिर्फ चाय और स्नैकस मिलेंगे। एसी में सफर करने वालों को चादर, तकिया और कंबल, खुद व्यवस्था करनी होगी। स्टेशन पर डिस्पोजल बेडरॉल मिलेंगे। इसके लिए स्टॉल खुलेंगे। जिन स्टेशनों पर स्पेशल रुकेगी वहां सभी फूड स्टॉल खुलेंगे।

छोटे स्टेशनों पर होगी थर्मल स्क्रीनिंग, सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था

डीआरएम ने बताया कि साहिबगंज, भागलपुर और जमालपुर स्टेशनों पर ऑटोमेटिक थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था है। वहीं, सुल्तानगंज, बरियारपुर, धरहरा, अभयपुर और कजरा स्टेशनों पर रेल कर्मी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग हैंड स्क्रीनिंग मशीन से करेंगे। रजिस्टर में उनका नाम पता दर्ज किया जाएगा। इस दौरान इन स्टेशनों पर आरपीएफ के जवान भी रहेंगे। बिना कंफर्म टिकट के किसी को कोच में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। कोविड स्पेशल भागलपुर से सुबह 11.15 बजे चलेगी। यात्रियों को 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा। मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

किस क्लास में कितनी सीटें

-198 सीट-जनरल में

-880 सीट- स्लीपर में

-288 सीट-एसी थ्री में

-80 सीट- एसी टू में

-10 सीट- एसी फस्र्ट में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.