Move to Jagran APP

Bhagalpur Coronavirus update: बढ़ता जा रहा है कोरोना वायरस संक्रमण, अब तक ढाई सौ मरीज संक्रमित

Bhagalpur Coronavirus update जिले में कोरोना जांच का बढ़ेगा दायरा। ग्रामीण क्षेत्रों में मास्क की बिक्री है लेकिन सैनिटाइजर और दवाओं की नहीं। शहरी क्षेत्र में 20 फीसद बिक्री बढ़ी। शहर से सटे जगदीशपुर नाथनगर व सबौर प्रखंड में सघन होगी जांच।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 05:44 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 05:44 PM (IST)
Bhagalpur Coronavirus update: बढ़ता जा रहा है कोरोना वायरस संक्रमण, अब तक ढाई सौ मरीज संक्रमित
एक सेविका को पांच लाभार्थियों को टीका लगवाने का जिम्मा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bhagalpur Coronavirus update: जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों को देखते हुए जांच का दायरा बढ़ाया जाएगा। नगर निगम क्षेत्र के अलावा सबौर, नाथनगर और जगदीशपुर इलाके में सघन जांच होगी। इसके लिए डीएम सुब्रत कुमार सेन ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया है। साथ ही स्टेशन और बस स्टैंडों पर यात्रियों की जांच के लिए कड़ाई करने का निर्देश सदर एसडीओ को दिया गया है। डीएम ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव की बढ़ती संख्या को देखते हुए जांच की संख्या बढ़ा दी गई है। जिस इलाके में कोरोना के मरीज मिले हैं, उस इलाके में सघन जांच की जा रही है। बस स्टैंड और स्टेशन कोरोना जांच के लिए कड़ाई करने के लिए एसडीओ व सिविल सर्जन को कहा गया है। इन जगहों पर सतत निगरानी करने के लिए कहा गया है।

loksabha election banner

इधर, 45 वर्ष या इससे उपर के आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण को लेकर डीएम ने गुरुवार को बैठक की। उन्होंने टीकाकरण की तैयारी की समीक्षा की और जरूरी निर्देश दिए। समीक्षा के क्रम में जिला शिक्षा पदाधिकारी को विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चो के अभिभावक  को संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण करने के लिए आवश्यक कारवाई करने का निर्देश दिया। जिला शिक्षा पदाधिकारी को सीआरसी, बीआरसी के माध्यम से टीकाकरण अभियान के संबंध में व्यापक प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया गया, ताकि अधिक से अधिक लोग टीकाकरण अभियान से लाभान्वित हो सके। जीविका को संबंधित पोषक क्षेत्रो के 45 या 45 से अधिक आयु वर्ग के अधिकाधिक व्यक्तियों को टीकाकरण अभियान से लाभान्वित करने के लिए आवश्यक कारवाई करने का निर्देश दिया गया। टीकाकरण अभियान के अंतर्गत प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र से संबंधित पोषक क्षेत्र के  45 या इससे अधिक आयु वर्ग के कम से कम पांच व्यक्तियों को प्रतिदिन टीकाकरण करने के लिए आवश्यक कारवाई करने का निर्देश दिया। स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण अभियान, संक्रमण संबंधी जांच में और तेजी लाने का निर्देश दिया गया।

वहीं कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर मुख्य सचिव ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने कोरोना जांच में तेजी लाने और मरीजों के उचित देखभाल करने का निर्देश दिया। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में प्रमंडलीय आयुक्त वंदना किनी, डीएम सुब्रत कुमार सेन आदि मौजूद थे।  

सैनिटाइजर और विटामिन सी की बिक्री में भी हुई बढ़ोतरी

कोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण को लेकर मास्क, सैनिटाइजर और दवाओं की बिक्री में 20 फीसद का इजाफा हुआ है। हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में बिक्री पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है, कुछ जागरुक ग्रामीण ही मास्क या सैनिटाइजर खरीद रहे हैं। केवल दो फीसद बिक्री हो रही है।

पिछले एक सप्ताह से शहरी क्षेत्र में बिक्री बढ़ी है। फिर से जब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढऩे पर लोग जागरुक हुए हैंं। मास्क के अलावा सैनिटाइजर, विटामिन सी, इरीथ्रोमाइसिन और ङ्क्षजकोवीट विटामिन की बिक्री बढ़ी है। जिला केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष घनश्याम कोठरीवाल ने बताया कि प्रतिदिन मास्क की बिक्री डेढ़ हजार बढ़ गई है। पहले प्रतिदिन करीब पाच सौ मास्क की बिक्री होती थी, एक सप्ताह से अब दो हजार मास्क बेचे जा रहे हैं। 10 से 20 हजार विटामिन सी और इरीथ्रोमाइसिन की बिक्री भी बढ़ी है। जबकि विटामिन की बिक्री लगभग बंद हो गई थी। हालांकि सैनिटाइजर की बिक्री में दो सौ पीस की बढ़ोतरी प्रति माह हुई है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में लोग अब भी कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत नहीं हुए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में दो फीसद की भी बिक्री नहीं है। पीरपैंती के दवा दुकानदार प्रभात पाण्डेय ने बताया कि जागरुक ग्रामीण केवल मास्क खरीद रहे हैं, इसकी बिक्री एक फीसद है। इसके अलावा सैनिटाइजर अथवा विटामिन की दवा की बिक्री नगण्य है।

शाहकुंड में कोरोना संक्रमति मरीज मिला

शाहकुंड में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ जयप्रकाश सिंह ने बताया कि गोबरॉय के 25 वर्षीय युवक की की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.