Move to Jagran APP

सही पोषण से ही मजबूत होगी रोग प्रतिरोधक क्षमता, बदलते मौसम में इस तरह करें खुद की देखभाल

कोरोना से बचाव के लिए खुद का विशेष देखभाल करें। इसके लिए सही पोषण से ही रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। इस दौरान बच्चों और बुजुर्गों के साथ ही किशोर व युवाओं को भी कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए सही पोषण का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 04:59 PM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 04:59 PM (IST)
सही पोषण से ही मजबूत होगी रोग प्रतिरोधक क्षमता, बदलते मौसम में इस तरह करें खुद की देखभाल
कोरोना से बचाव के लिए खुद का विशेष देखभाल करें।

 संवाद सूत्र, मुंगेर। जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे और पल पल बदल रहे मौसम के कारण तरह- तरह की मौसमी बीमारी के होने की संभावना भी काफी बढ़ गई है। इसीलिए कोरोना के साथ ही इससे भी बचने के लिए हमें और अधिक सावधान रहने की जरूरत है। इस दौरान बच्चों और बुजुर्गों के साथ ही किशोर व युवाओं को भी कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए सही पोषण का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि, सही पोषण ही लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है, जो कोरोना संक्रमण के साथ ही मौसमी बीमारियों से हमें बचाने में कारगर साबित होती है। इसके साथ कोरोना की दूसरी लहर के बीच लोगों को मास्क और शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती के साथ पालन करना आवश्यक है।

loksabha election banner

मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए पौष्टिक आहार का करें सेवन

बदलते मौसम में कई तरह की मौसमी बीमारियों होने की भी संभावना बढ़ जाती है। जैसे - एलर्जी, सर्दी-खांसी, बुखार सहित अन्य वायरल टाइप की बीमारियों के भी चपेट में लोग आ जाते हैं। इसलिए इससे बचाव के लिए हरी सब्जी, दाल, साग समेत अन्य पौष्टिक आहार का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। बच्चों का सही पोषण का उनके माता-पिता व परिवार के अन्य सदस्यों को विशेष ख्याल रखना चाहिए और ससमय खाना खिलाना चाहिए। उन्होंने बताया कि मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए प्रत्येक दिन समय पर खाना खाएं और पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पानी का सेवन करें। हरी सब्जी व साग का ज्यादा उपयोग करें, इससे हमारे शरीर में पोषक तत्व बढ़ता है। यह हमें बीमारी से लडऩे में सहयोग करता है। संक्रमण से बचने के लिए सभी लोग साफ-सफाई का भी विशेष ख्याल रखें। घर से लेकर आसपास के जगहों पर भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें। ब्लीङ्क्षचग पाउडर का नियमित रूप से छिड़काव कराएं। साथ ही आसपास के लोगों को भी साफ- सफाई के प्रति जागरूक करें। इसके अलावे रहन-सहन के तरीके में भी वदलाव लाएं।

डॉ. रामप्रीत ङ्क्षसह, उपाधीक्षक सदर अस्पताल मुंगेर

शरीर में पानी की नहीं होने दें कमी:

उन्होने बताया कि शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी तरह- तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें। इसके लिए लगातार पानी पीएं। बाहर निकलने के दौरान पानी साथ लेकर चलें। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच सभी लोग अनिवार्य रूप से कोरोना गाइड लाइन का पालन करें।

- सभी लोग घर से बाहर निकलने पर मास्क, गमछा, रुमाल या अन्य कपड़े से अपने नाक और मुंह को ढंकें ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को कम से कमतर किया जा सके।

- भीड़ भाड़ वाले स्थान पर जाने की स्थिति में शारीरिक दूरी के नियम के तहत कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी के नियम का पालन करें ।

-हैंड सैनिटाइजर से अपने हाथों को एक निश्चित अंतराल के बाद साफ करें, ताकि हाथों के जरिये कोरोना वायरस का संक्रमण न फैलने पाए।

डॉ. अजय कुमार, शिशु रोग विशेषज्ञ सदर अस्पताल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.