Move to Jagran APP

CoronaVirus Vaccine Update : कोसी, सीमांचल और पूर्व बिहार में कोरोना के खात्मे का महाअभियान शुरू, जानिए कहां क्या है तैयारी

कोरोना के खात्मे के लिए आज से कोसी सीमांचल और पूर्व बिहार में अभियान शुरू हो गया है। भागलपुर के सभी प्रखंडों में टीका भेज दी गई है। केंद्रों को सजाया गया है। साथ ही गोला भी बनाया गया ताकि टीका लेने वाले शारीरिक दूरी का कर सकें पालन।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 11:25 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 11:41 AM (IST)
CoronaVirus Vaccine Update : कोसी, सीमांचल और पूर्व बिहार में कोरोना के खात्मे का महाअभियान शुरू, जानिए कहां क्या है तैयारी
भागलपुर के नाथनगर में सजाया गया टीकाकरण केंद्र।

 जागरण टीम, भागलपुर। प्रधानमंत्री के संबोधन और मुख्यमंत्री के उद्घाटन के बाद शनिवार को कोरोना को हराने के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हो गया। कोसी, सीमांचल और पूर्व बिहार में टीकारण की तैयार पूरी है।

loksabha election banner

भागलपुर जिले में 10 केंद्रों पर सप्ताह में चार दिन यानि सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए शहरी क्षेत्र के केंद्रों को गुब्बारों से सजाया गया है। जिन लोगों को टीके लगाने हैं, उन्हें मोबाइल से सूचना दी जा रही है। जिले के टीकाकरण केंद्रों को जिला प्रतिरक्षण कार्यालय से शुक्रवार को वैक्सीन भेज दी गई। शहरी क्षेत्र के केंद्रों को शनिवार को भेजी जाएगी।

कटिहार के नौ केंद्रों पर टीकाकरण शुरु

शनिवार को जिले के नौ केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण अभियान शुरु हो गया। सदर अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मी अभिनंदन को पहला टीका लगाया गया। इस दाैरान अपर समाहर्ता, सिविल सर्जन सहित प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी मौजूद रहे। वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन मेंटेन रखने की भी मुक्कमल तैयारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई है। बताते चलें कि प्रथम चरण में फंटलाइन स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाना है। इसके लिए जिले में 16469 स्वास्थ्यकर्मियों की सूची तैयार की गई है। प्रशिक्षित टीकाकर्मियों द्वारा वैक्सीन दिया जा रहा है। पहले डोज के 28 दिनों बाद टीका का दूसरा डोज लगाया जाएगा। जिले में सदर अस्पताल के साथ मेडिकल कालेज, बारसोई, कदवा, कोढ़ा, कुर्सेला, फलका एवं डंडखोरा में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। सभी केंद्रों पर डॉक्टरों की प्रतिनियुक्ति की गई है। भीड़ नियंत्रण को लेकर होमगार्ड जवान एवं स्थानीय पुलिस की भी तैनाती है। टीककारण केंद्र पर इंटरनेट की सुविधा भी है। टीकाकरण से संबंधित जानकारी कोविन एप पर अपलोड की जा रही है। टीकाकरण के बाद संबंधित व्यक्ति को आधा घंटा के लिए डॉक्टरों की निगरानी में रखा जाएगा। प्रशासनिक स्तर से टीकाकरण पर जिलास्तरीय पदाधिकारियों को मानिटरिंग के लिए प्रतिनियुक्त हैं। टीकाकरण को लेकर आम लोगों की उत्सुकता भी चरम पर रही। टीकाकरण केंद्र के आसपास लोगों की भीड़ भी लगी रही। टीकाकरण आरंभ होने से लोगों में खुशी का माहौल भी दिखा। महामारी कोरोना को लेकर विविध पीड़ा झेल चुके लोगों के चेहरे पर विजयी मुस्कान सहज देखा जा रहा था। इस दौरान लोग सरकार की तत्परता की भी सराहना कर रहे थे।

कोरोना के खिलाफ निर्णायक वार, छह केंद्रों पर 11 बजे से शुरू होगा टीकाकरण

मुंगेर  जिला में कोरोना के खिलाफ चल रहे जंग का आज निर्णायक दिन है। जिला में एक साथ छह केंद्रों पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो रही है। 11 बजे डीएम रचना पाटिल जीएनएम स्कूल से टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगी। इधर, जीएनएम स्कूल पर टीकाकरण कराने आने वाले लोगों के लिए रेड कारपेट बिछाया गया है। प्रवेश द्वारा पर गुब्बारे लगाए गए हैं, तो रास्ते में आकर्षक रंगोली बनाई गई है। धरहरा पीएचसी को भी आकर्षक तरीके से सजाया गया है। कोरोना के खिलाफ जंग में जीत की खुशी लोगों के चेहरे पर साफ साफ दिखाई दे रही है। खास कर कोरोना के खिलाफ जंग में फ्रंट लाइन में काम करने वाले कोरोना वारियर्स टीकाकरण को लेकर काफी उत्साहित हैं। कोरोना वारियर्स टीकाकरण के प्रथम चरण में अपने चयन पर पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई दे रहे हैं। इधर, सुबह से ही सिविल सर्जन डॉ. अजय भारती, डीआइओ आदि ने विभिन्न टीकाकरण केंद्रों का जायजा लिया। जीएनएम स्कूल मुंगेर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के लाइव संबोधन सुनने की भी व्यवस्था की गई है। सिविल सर्जन ने कहा कि प्रत्येक केंद्र पर एक सौ लोगों को टीका लगाए जाएंगे। वहीं, सप्ताह में चार दिन कोरोना वैक्सीनेशन होगा। बुधवार और शुक्रवार को नियमित टीकाकरण को लेकर वैक्सीन डे घोषित है। इस कारण जिला में सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को ही टीका लगाए जाएंगे। प्रत्येक दिन सुबह नौ बजे से पांच बजे तक टीकाकरण होगा।

मधेपुरा में भी टीकाकरण का काम शुरू 

मधेपुरा जिले में कोरोना टीकाकरण एक साथ आठ केंद्रों पर शुरू हो गया है। डीएम श्याम बिहारी मीणा ने टीकाकरण अभियान की शुरूआत की । सभी आठ केंद्रों पर टीकाकरण को लेकर विभाग ने जिले को प्रथम चरण में 11,450 डोज टीका आवंटित किया है। प्रथम चरण में जिले के 9,441 स्वास्थ्यकर्मी व फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोविड का टीका लगाया जाएगा। पहले दिन आठ सौ लोगों का टीकाकरण होगा। एक टीका केंद्र पर टीकाकरण को लेकर पांच स्वास्थ्यकर्मियों की टीम बनाई गई है। जो स्वास्थ्यकर्मियों को नियमानुकूल टीका लगाने का काम करेगा। टीकाकरण को लेकर बनाए गए केंद्र पर तीन कमरा की व्यवस्था की गई है। एक कमरे में टीका लेने वालों को बैठने की व्यवस्था रहेगी। दूसरे कमरे में वेरिफिकेशन के बाद टीकाकर्मी के द्वारा टीका लगाया जाएगा। तीसरे कमरे में टीका लगने के बाद 30 मिनट के लिए ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा। एक टीकाकरण केंद्र पर एक दिन में सौ लोगों को टीका लगाया जाएगा। चिन्हित आठ केंद्रों को पूरी सुरक्षा व्यवस्था के बीच टीका और सिरिंज उपलब्ध करा दिया है। 

बांका में स्वीपर गुड़िया देवी से शुरु हुई टीकाकरण

कोरोना वैक्सीन कोविडशील्ड शनिवार से सदर अस्पताल में शुरु हो गया। पहला टीका स्वीपर गुड़िया देवी को लगा है। जबकि रेफरल अस्पताल बौंसी में चिकित्सक डॉ उत्तम कुमार से शुरु हुआ है। सीएस सुधीर महतो ने बताया कि पहले दिन सात सौ लोगों को टीका दिया जाएगा। पहला टीका लगाने के बाद गुड़िया ने कहा कि वे कोरोना काल में काफी मेहनत की थी। टीका लगने के बाद अब मन में कोरोना का डर निकल गया है। निडर होकर मरीजों की सेवा करुंगी। इसके अलावा विकास कुमार, सूरज हरि, राजेश कुमार हरि सहित अन्य को टीका लगा है। टीका लगाने के बाद सूरज ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने पहले टीका देकर हमारे हौसला को बढ़ाया है। इससे उन्हें गर्भ महसूस हो रहा है।

ज्ञात हो कि जिला को 766 वायल वैक्सीन उपलब्ध है। टीका को दो से आठ डिग्री तापमान पर रखा गया है। बांका सदर अस्पताल के अलावा कटोरिया, बेलहर, अमरपुर, शंभूगंज, बौंसी व धोरैया में टीकाकरण शुरु है। हले दिन सभी सात केंद्र पर सात-सात सौ टीका स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जाएगा।

सीएस डा. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि तय समय पर कोविडशील्ड टीकाकरण का शुभारंभ किया गया है। किसी भी जगह से कोई अप्रिय सूचना नहीं मिली है। उन्होंने टीकाकरण को लेकर किसी भी तरह के अफवाह से बचने की अपील की है। सीएस ने कहा कि पहले टीकाकरण के बाद

28 दिन बाद दूसरा वैक्सीन होगा। बताया कि टीका लगने के बाद आधा घंटा तक टीकाकरण केंद्र पर ही सभी को रोका गया है। अगर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट होता है, तो उसके उपचार की सारी व्यवस्था की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.