Move to Jagran APP

Corona virus : नहीं है इसकी कोई दवा, एहतिहात ही बचाव, जानिए... कैसे बरतें सावधानी Bhagalpur News

कोरोना वायरस ने देश में भी हाहाकार मचा दिया है लेकिन इससे बचाव ही उपाय है। इसलिए जानिए कि क्या सावधानियां बरतें और इसके क्या लक्षण हो सकते हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 09:12 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 09:12 AM (IST)
Corona virus : नहीं है इसकी कोई दवा, एहतिहात ही बचाव, जानिए... कैसे बरतें सावधानी Bhagalpur News

भागलपुर, जेएनएन। साधारण सर्दी-खांसी और मौसमी जुकाम की तरह प्रतीत होने वाला कोरोना वायरस तेजी से पूरे फेफड़े को चपेट में ले लेता है। यह फेफड़े के ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता को अत्यधिक कम कर जानलेवा स्थिति पैदा कर सकता है। कोरोना वायरस जानवरों में रहने वाला वायरस है। मुख्य रूप से यह बिल्ली, चमगादड़, ऊंट और अन्य मवेशियों में पाया जाता है। इसकी दवाई अब तक उपलब्ध नहीं हो पाई है। एहतियात ही बचाव है।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के लक्षण

इसकी शुरुआत बुखार से होती है और फिर सिर दर्द के बाद छींक आने लगती है। इसके बाद सूखी खांसी होने लगती है। सप्ताह भर यही स्थिति रही तो सांस की तकलीफ बढ़ जाती है। गंभीर मामलों में यह संक्रमण निमोनिया बन जाता है। किडनी फेल होने की स्थिति बन जाती है और मरीज की मौत तक हो सकती है। कोरोना के ज्यादातर मरीज उम्रदराज लोग होते हैं। खासकर वैसे लोग जो मधुमेह जैसी बीमारियों से जूझ रहे हैं।

संक्रमण के खतरे से बचाव

साबुन और पानी से हाथ साफ रखें। छींकते वक्त नाक और मुंह ढंक लें। सर्दी और बुखार से संक्रमित व्यक्ति के पास जानें से बचें। अगर, ऐसे व्यक्तियों के संपर्क में आते हैं तो आंख, नाक और मुंह को ढंक लें। उनके बर्तन का इस्तेमाल न करें और उन्हें छुए भी नहीं। इससे मरीज और आप दोनों ही सुरक्षित रहेंगे। पूरी तरह पका हुआ खाना खाएं। जंगली या पालतू पशुओं से दूर रहें। यह वायरस हवा के जरिये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचता है, इसलिए मुंह पर मास्क लगाकर घर से बाहर निकलें। किसी व्यक्ति से हाथ मिलाने के बाद साबुन से हाथों को अच्छे से धोएं। घर को साफ रखें और बाहर से आने वाली चीजों को भी साफ करके ही घर में लाएं। मांसाहार खासकर सी-फूड से बचें, क्योंकि कोरोना वायरस सी-फूड से ही फैला है।

सांस से भी फैलता है वायरस

कोरोना वायरस सिर्फ जानवरों और उसके मांस खाने से ही नहीं फैलता है। संक्रमण से भी फैलता है। संक्रमित व्यक्ति के खांसने पर यह सामने वाले को अपनी चपेट में ले लेता है। यह ठीक उसी प्रकार फैलता है जैसे इनफ्लूएंजा और टीबी आदि फैलते हैं।

कोरोना से बचाव के लिए अभी कोई टीका या वैक्सिन उपलब्ध नहीं है। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद साबुन से 15 मिनट तक हाथ धोएं। बिना हाथ धोए आंख, नाक, मुंह को छूने से बचें। संक्रमित व्यक्ति से दूर रहें। बीमार हैं तो घर में आराम करें। - डॉ. आलोक कुमार सिंह, वरीय चिकित्सक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.