Move to Jagran APP

Corona Effect : इस साल भी नहीं मनेगा जिला का स्थापना दिवस, 246 वर्ष का हो गया जिला

Corona Effect भागलपुर को जिला बने 246 वर्ष हो गए हैं। इसकी स्थापना किस तिथि को हुई यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा था।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 09:53 AM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 09:53 AM (IST)
Corona Effect : इस साल भी नहीं मनेगा जिला का स्थापना दिवस, 246 वर्ष का हो गया जिला
Corona Effect : इस साल भी नहीं मनेगा जिला का स्थापना दिवस, 246 वर्ष का हो गया जिला

भागलपुर, जेएनएन। एक बार फिर भागलपुर जिले का स्थापना दिवस नहीं मन सकेगा। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन ने स्थापना दिवस नहीं मनाने का निर्णय लिया है। चार मई 1773 को भागलपुर जिले की स्थापना हुई थी। 246 वर्ष बाद भी एक भी स्थापना दिवस नहीं मनाया गया है। हालांकि, इस वर्ष जिला प्रशासन ने जिले के पहले कलक्टर के रूप में क्लीवलैंड की जगह मि. जेम्स बर्टन को मानते हुए स्थापना दिवस मनाने का निर्णय लिया था।

loksabha election banner

ऐसे चला था जिले के स्थापना का पता

भागलपुर को जिला बने 246 वर्ष हो गए हैं। इसकी स्थापना किस तिथि को हुई, यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा था। स्थापना की तिथि का पता लगाने के लिए जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया था। इसमें तीन प्रशासनिक अधिकारी के अलावा इतिहासकार प्रो. रमन सिन्हा को भी रखा गया था। इतिहासकार ने कोलकाता स्थित भवानी दत्त लेन, कॉलेज स्ट्रीट पश्चिम बंगाल राज्य अभिलेखागार से प्राप्त अभिलेखीय प्रमाण के आधार पर पाया कि मि. जेम्स बर्टन ही भागलपुर के प्रथम सिविल कलक्टर थे। चार मई को उन्होंने कलक्टर का पद संभाला था। चार मई 1973 को ही मि. जेम्स बर्टन ने राजमहल एवं भागलपुर का पद ग्रहण करते हुए ईस्ट इंडिया कंपनी सरकार को सूचना दी थी कि उन्होंने मि. हारउड से कलक्टर का चार्ज लिया है।

कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर जिले का स्थापना दिवस इस बार नहीं मनाया जाएगा। अधिकारियों की व्यस्तता काफी बढ़ गई है। - राजेश झा राजा, अपर समाहर्ता

उम्मीद थी कि 246 वर्ष बाद ही सांकेतिक तौर पर भागलपुर का स्थापना दिवस मनेगा, लेकिन इस बार भी निराश होना पड़ा। - प्रो. रमन सिन्हा, विभागाध्यक्ष, इतिहास विभाग, एसएम कॉलेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.