Move to Jagran APP

Corona effect : दुकानें हुई अनलॉक, शहर में लौटी रौनक, 3.80 करोड़ रुपये का हुआ कारोबार

Corona effect भागलपुर की दुकानें खुल गईं। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लॉकडाउन लगा दिया गया था। कुछ शर्तों के साथ दुकानें खोलने का आदेश दे दिया गया।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 07:48 AM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 07:48 AM (IST)
Corona effect : दुकानें हुई अनलॉक, शहर में लौटी रौनक, 3.80 करोड़ रुपये का हुआ कारोबार
Corona effect : दुकानें हुई अनलॉक, शहर में लौटी रौनक, 3.80 करोड़ रुपये का हुआ कारोबार

भागलपुर, जेएनएन। 23 दिन बाद जिले के कारोबारियों ने राहत की सांस ली। भागलपुर बाजार में सभी तरह की दुकानें अनलॉक हो गई। बाजार में चहल-पहल दिखी। ग्राहक पहले की तरह खरीदारी करने पहुंचे। कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक्स, सराफा, कॉस्मेटिक, जूता, मोबाइल, रेडीमेड और ऑटो सेक्टर सहित अन्य दुकानों में भीड़ रही। पहले दिन सभी सेक्टर में 3.80 करोड़ के करीब कारोबार हुआ। बाजार और दुकानों के खुलने से उपभोक्ताओं को भी सहूलियत हुई। कारोबार फिर से पटरी पर लौटता दिखा। चैंबर ऑफ कॉमर्स का कहना है नियमित रूप से दुकानें खुलने से कारोबार में इजाफा होगा। दुकानों में शारीरिक दूरी का पालन दिखा, व्यापारी से लेकर कर्मी तक मास्क पहने हुए थे। ग्राहकों को सैनिटाइजर से हैंड वॉश कराया गया। वहीं, बकरीद को लेकर शाह मार्केट, ततारपुर की 90 फीसद दुकानें बंद रही।

loksabha election banner

दोपहर बाद बढ़ी भीड़, बाजार में जाम

शहर की सभी दुकानें 10 बजे से खुल गईं थी। पहले कुछ घंटे बाजार में भीड़ कम दिखी। तीन बजे के बाद लोग घरों से निकले और खरीदारी की। पहले दिन कारोबार बढिय़ा होने की वजह रक्षाबंधन का त्योहार भी रहा। सोमवार को रक्षाबंधन को लेकर लोगों ने खूब खरीदारी की। तीन बजे के बाद वेरायटी चौक, सुजागंज में भीड़ के कारण जाम भी लग गया। हालांकि चौक-चौराहे पर पुलिस तैनात थी, इस कारण जाम ज्यादा देर तक नहीं रहा।

खाद्यान का खुदरा और थोक बाजार

ऐसे तो लॉकडाउन में खाद्यान्न की दुकानें बंद नहीं थी। इस कारण खुदरा और थोक दुकानों में पहले की तरह ही खाद्य-पदार्थों की बिक्री हुई। खाद्यान्न व्यवसायी संघ के जिला उपाध्यक्ष अभिषेक जैन ने बताया कि 90 से 95 लाख के करीब खाद्यान की बिक्री हुई।

रेडीमेड और कपड़ा का कारोबार

रेडीमेड और कपड़ा का कारोबार पहले की तुलना में खास नहीं रहा, फिर भी इनके कारोबारी दुकान खुलने से खुश दिखे। रेडीमेड और कपड़ा का व्यापार 55 लाख के करीब हुआ। जिला होजियरी संघ के सचिव अश्विनी जोशी मोंटी ने कहा कि रक्षाबंधन को लेकर बिक्री हुई है। दुकानें खुलने से व्यापारियों ने राहत की सांस ली है।

हीरा-सोना की भी खूब हुई खरीदारी

आभूषण की दुकानें खुलते ही हीरा-सोना और चांदी के आभूषण खरीदने वाले वाले ज्वलेर्स दुकानों पर पहुंचे। कुल मिलाकर पहले दिन 65 लाख का कारोबार हुआ। जिला स्वर्णकार संघ के उप सचिव अनिल कड़ेल ने कहा कि 20 फीसद कारोबार हुआ है। रक्षाबंधन के कारण ग्राहक खरीदारी करने पहुंचे थे।

15 लाख के जूता-चप्पल लोगों ने पहने

दुकानें खुलने के बाद लोगों ने जूता-चप्पलों की खूब खरीदारी की। जूता चप्पल के ब्रांडेड शोरूम और दुकानों में ग्राहकों की भीड़ रही। 15 लाख के आसपास जूता-चप्पल पहले दिन बिके। एक ब्रांडेड शोरूम के मैनेजर धीरज सिंह ने बताया कि दुकानें खुलने से काफी राहत मिली है। अब कारोबार धीरे-धीरे बढ़ेगा।

ऑटो सेक्टर बाजार भी बूम

पहले दिन ऑटो सेक्टर बाजार भी बूम रहा। अलग-अलग कंपनियों की 70 गाडिय़ों की बुकिंग हुई। कुछ गाडिय़ों की डिलीवरी भी की गई। हीरो शोरूम के प्रबंधक कन्हैया ने बताया कि शोरूम में 30 बाइक की बुकिंग हुई है। वहीं, होंडा शोरूम के मालिक अमित कुमार ने बताया कि होंडा की 12 और बजाज की नौ वाहनें की बुकिंग हुई। इसी तरह दूसरे कंपनियों के बाइक की बुकिंग हुई। वहीं, कार बाजार में भी लोगों ने कार की बुकिंग कराई है। एक दर्जन कार भी अलग-अलग शोरूम में बुक किए गए। ऑटो सेक्टर में 60 लाख की बिक्री हुई।

मोबाइल और इलेक्ट्रिॉनिक्स कारोबार 40 लाख

मोबाइल और इलेक्ट्रानिक्स का कारोबार भी 40 लाख हो गया। लोगों ने एसी, पंखा, टीवी और मोबाइल की खरीदारी की। एक ब्रांडेड कंपनी अधिकृत बिक्रेता बंटी कुमार ने बताया कि 15 हजार से 30 हजार के बीच वाले मोबाइल की डिमांड ज्यादा रही। इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम के प्रबंधक पंकज कुमार ने बताया कि पहले दिन ग्राहकों की संख्या ठीक रही।

चैंबर ने व्यापारियों से मांगा सहयोग

दुकानों का समय सुबह 10 से शाम पांच तक तक खोले जाने को लेकर चैंबर ऑफ कॉमर्स ने शहर के दुकानदारों से सहयोग मांगा है। चैंबर का कहना है कि सभी का समर्थन मिला तो दुकान खुलने का समय अपने स्तर पर बदल दिया जाएगा।

-पहले दिन कारोबार की रफ्तार ठीक रही। ग्राहकों ने खरीदारी की। दुकानों में सैनिटाइजर की व्यवस्था दिखी। शारीरिक दूरी का पालन किया गया। 3.80 करोड़ के आसपास कारोबार हुआ। -अभिषेक जैन, पीआरओ, चैंबर ऑफ कॉमर्स।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.