Move to Jagran APP

Corona effect : बच्चों की सुरक्षा के‍ लिए इस स्कूल की ऐसी है तैयारी, जानिए

Vidya Bharati आनंदराम ढांढनियां सरस्‍वती विद्या मंदिर में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए बेहतर की जा रही है। विद्यार्थियों की सुरक्षा के बेहतर इंतजाम किए जा रहे हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 12:57 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 12:57 PM (IST)
Corona effect : बच्चों की सुरक्षा के‍ लिए इस स्कूल की ऐसी है तैयारी, जानिए
Corona effect : बच्चों की सुरक्षा के‍ लिए इस स्कूल की ऐसी है तैयारी, जानिए

भागलपुर [दिलीप कुमार शुक्ला]। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़ती जा रही है। इससे बचने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया गया था। हालांकि अब लॉकडाउन हटा लिया गया है। परंतु सुरक्षा के लिए अभी भी कुछ पाबंदी लगी हुई है। अभी तक शिक्षण संस्थान बंद हैं। इस सबसे बीच सरकार ने अगस्त में स्कूलों को खोलने की तैयारी भी शुरू कर दी है। इसके लिए सभी स्कूलों को सैनिटाइज करने का आदेश दिया है। जिले के निजी विद्यालयों को भी खोलने की तैयारी जा रही है। कोरोना वायरस से बचने और इसकी सुरक्षा के लिए व्यापक बंदोबस्त किये जा रहे हैं।

loksabha election banner

आनंदराम ढांढनियां सरस्वती विद्या मंदिर

भागलपुर के आनंदराम ढांढनियां सरस्वती विद्या मंदिर में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए बेहतर की जा रही है। इस विद्यालय में दो हजार छात्र हैं। 12वीं तक की पढ़ाई होती है। कुल 14 कक्षाएं हैं। यहां प्रत्येक वर्ग के कई सेक्शन हैं। एक सेक्शन में 40 बच्चे हैं। यह विद्यालय सीबीएसई पाठ्यक्रम पर आधारित है। विद्या भारती और भारती शिक्षण संस्थान इस विद्यालय का संचालन करती है।

प्रतिदिन ऑनलाइन क्लास ली जा रही है

आनंदराम ढांढनियां सरस्वती विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य अनंत कुमार सिन्हा ने बताया कि छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के लिए यहां बेहतर तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा नए सत्र में एक भी दिन की पढ़ाई नहीं हुई। इस कारण विद्यालय प्रबंधन लगातार बच्चों से ऑनलाइन संपर्क बनाए हुए है। प्रतिदिन ऑनलाइन क्लास ली जा रही है। बच्चों ऑनलाइन मूल्यांकन किया जाता है। फोन पर आचार्य उपलब्ध रहते हैं। विद्यालय के एप पर भी पढ़ाए हुए पाठ्यक्रम को अपलोड किए जाते हैं। छात्रों के प्रश्नों और शंकाओं का समाधन ऑनलाइन किया जाता है। अभिभावकों से लगातार बातचीत की जा रही है। इसके अलावा कोरोना से बचाव और कैसे खुद को सुरक्षित रखें इसकी जानकारी विद्यालय द्वारा दी जा रही है।

प्रधानमंत्री राहत कोष में दी सैलरी

कारोना से बचाव के लिए यहां के सभी आचार्यों, प्रधानाचार्य और कर्मचारियों ने एक-एक दिन की सैलरी प्रधानमंत्री राहत कोष में दी है। इसके अलावा फोन से बच्चों और उनके अभिभावकों को भी राहत कोष में राशि देने की अपील की। बड़ी संख्या में छात्रों के स्वजनों ने भी राहत कोष में रुपये दिए।

विद्यालय खुलने के बाद ऐसी रहेगी तैयारी

आनंदराम ढांढनियां सरस्वती विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य अनंत कुमार सिन्हा ने बताया कि विद्यालय खुलने के बाद यहां दो शिफ्टों में पढ़ाई की जाएगी। एक कक्षा में 20 छात्र रहेंगे। विद्यालय में पर्याप्त कक्षाएं हैं। साथ ही कई बड़े-बड़े हॉल हैं, जिसका प्रयोग पठन-पाठन में किया जाएगा। सामूहिक प्रार्थना और वंदना का आयोजन नहीं होगा। अलग-अलग कमरों में ही प्रार्थना व वंदना की जाएगी।

दो सेनेटाइजेशन टनल लगाए जाएंगे

प्रधानाचार्य ने बताया कि विद्यालय के मुख्य द्वार पर दो सेनेटाइजेशन टनल लगाए जाएंगे। प्रतिदिन दो बार विद्यालय परिसर, तल और कक्षा को सेनिटाइज किया जाएगा। थर्मल स्क्रीनिंग की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। जगह-जगह हैंडवाश रहेंगे। हाथ सेनिटाइज करने के लिए कई मशीन लगाए जा रहे हैं। शारीरिक दूरी का पूरी तरह पालन किया जाएगा। इसके लिए एक फ्लोर का निर्माण किया जा रहा है। कमरों की संख्या बढ़ाई जा रही है।

निर्देश का होगा पालन 

उपप्रधानाचार्य रवि शंकर पांडेय ने कहा कि सरकार और जिला प्रशासन के आदेश का पूरी तरह पालन किया जाएगा। इसके अलावा विद्या भारती और भारती शिक्षा समिति भी लगातार मार्गदर्शन कर रही है। 

विभाग प्रमुख ने किया‍ निरीक्षण

विद्या भारती के भागलपुर विभाग प्रमुख वजरंगी प्रसाद ने कहा कि विद्या भारती और भारती शिक्षा समिति के तहत चलने वाले सभी विद्यालयों में इस प्रकार की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने आनंदराम ढांढनियां सरस्वती विद्या मंदिर में निर्माणाधीन भवन कार्य का निरीक्षण किया। साथ ही कई अन्य निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.