Move to Jagran APP

कोरोना पर विजय का महाअभियान आरंभ, पहला टीका सफाई कर्मी भोला मलिक ने लिया

डीएम आलोक रंजन घोष एडीएम शत्रुंजय मिश्र सिविल सर्जन डॉ. अजय कुमार सिंह आदि ने गुब्बारे उड़ाकर अभियान का शुभारंभ किया। गुब्बारे उड़ाने के बाद डीएम ने टीकाकरण केंद्र का फीता काटकर उदघाटन किया। जीएनएम स्कूल में पहला टीका सफाई कर्मी भोला मलिक को लगाया गया।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 02:47 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 02:47 PM (IST)
कोरोना पर विजय का महाअभियान आरंभ, पहला टीका सफाई कर्मी भोला मलिक ने लिया
जिले के पांच केंद्रों पर आरंभ हुआ कोविड-19 का टीकाकरण

जागरण संवाददाता, खगडिय़ा । कोरोना टीकाकरण कार्य जिले के पांच केंद्रों पर शनिवार को हर्षो-उल्लास के साथ आरंभ हुआ। देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा टीकाकरण कार्य का शुभारंभ किए जाने के बाद जिले में टीकाकरण कार्य का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर सदर अस्पताल के जीएनएम स्कूल में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। उसके बाद डीएम आलोक रंजन घोष, एडीएम शत्रुंजय मिश्र, सिविल सर्जन डॉ. अजय कुमार सिंह आदि ने गुब्बारे उड़ाकर अभियान का शुभारंभ किया। गुब्बारे उड़ाने के बाद डीएम ने टीकाकरण केंद्र का फीता काटकर उदघाटन किया। इसके साथ जिले में टीकाकरण के लिए जीएनएम स्कूल (सदर अस्पताल) के अलावा सदर पीएचसी, रेफरल अस्पताल गोगरी, पीएचसी अलौली व सीएचसी परबत्ता सहित कुल पांच केंद्रों पर टीकाकरण कार्य आरंभ किया गया।

loksabha election banner

अस्पतालों के सफाई कर्मियों को लगाया गया पहला टीका

प्रथम चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका दिए गए। पहले दिन जिले में पांच सौ स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाना है। जीएनएम स्कूल में पहला टीका सफाई कर्मी भोला मलिक को लगाया गया। रेफरल अस्पताल गोगरी में भी पहला टीका सफाई कर्मी सुबोध मलिक को और सीएचसी परबत्ता में सफाई कर्मी बबीता देवी को लगाया गया। पीएचसी अलौली में पहला टीका अस्पताल के सफाई कर्मी पार्वती देवी का लगाया गया।

टीकाकरण से पहले थर्मल स्क्रीङ्क्षनग की गई, आइडी और रजिस्ट्रेशन की हुई जांच

टीका केंद्रों को बैलून व फूलों से सजाया गया था। टीकाकरण को पहुंचे लोगों की केंद्रों के प्रवेश द्वार पर ही थर्मल स्क्रीङ्क्षनग के साथ फोटो आइडी और रजिस्ट्रेशन की जांच की गई। उसके बाद टीकाकरण अधिकारी दस्तावेजों का प्रमाणीकरण करते दिखे। प्रमाणीकरण के बाद उन्हें प्रतीक्षालय में बैठाया गया और बारी- बारी टीकाकरण कक्ष में टीका लगाया गया। टीकाकरण बाद उन्हें आधे घंटे ऑब्जर्वेशन में बैठाया गया।

प्रथम चरण में सात हजार लोगों का होना है टीकाकरण

इसे लेकर स्वाथ्य कर्मियों व अधिकारियों में उत्साह दिखा। जिले में कोवीशिल्ड कंपनी के कुल 854 वाइल उपलब्ध कराए गए हैं। जिससे आठ हजार 540 लोगों का टीकाकरण किया जा सकेगा। खगडिय़ा सदर के दोनो केंद्रों के लिए 149 भाइल, अलौली पीएचसी के लिए 51, रेफरल अस्पताल गोगरी केंद्र के लिए 97 और परबत्ता सीएची केंद्र के लिए 91 भाइल वैक्सीन उपलब्ध कराए गए हैं। प्रथम चरण में जिले में कुल सात हजार स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.