Move to Jagran APP

अगले महीने से अगरतला-देवघर के बीच नई ट्रेन

भागलपुर। अगरतल्ला-देवघर के बीच वाया भागलपुर-बांका नई साप्ताहिक ट्रेन चलाने पर मंथन शुरू हो गया है। इ

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jun 2018 06:00 AM (IST)
अगले महीने से अगरतला-देवघर के बीच नई ट्रेन
अगले महीने से अगरतला-देवघर के बीच नई ट्रेन

भागलपुर। अगरतल्ला-देवघर के बीच वाया भागलपुर-बांका नई साप्ताहिक ट्रेन चलाने पर मंथन शुरू हो गया है। इसके लिए बकायदा रेलवे बोर्ड ने ट्रेन नंबर और स्टेशनों पर ठहराव का समय-सारिणी जारी कर दी है। बोर्ड ने समय सारिणी को लेकर नॉर्थ-फ्रंटियर-पूर्व मध्य रेल और पूर्व रेलवे जोन मुख्यालय से सहमति ले ली है। सबकुछ ठीक रहा तो 28 जुलाई से शुरू होने वाले श्रावणी मेले से पहले यह ट्रेन चलेगी। अगरतला से इस ट्रेन का परिचालन हर बुधवार को किया जाएगा, जबकि देवघर से हर शुक्रवार को खुलेगी। इस ट्रेन के चलने से पूर्व बिहार से पूर्वोत्तर भारत के राज्यों से सीधा जुड़ जाएगा।

loksabha election banner

त्रिपुरा और असम से बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा बैद्यनाथधाम पूजा करने आते हैं। सीधी ट्रेन सेवा नहीं होने के कारण यहां के लोगों को काफी परेशानियां होती थी। इस बार के रेल बजट में भी अगरतल्ला-देवघर के बीच ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा गया था। लेकिन रूट और टाइमिंग को लेकर परिचालन शुरू करने में बाधा आ रही थीं। इसके बाद बोर्ड ने तीनों जोन मुख्यालय को पत्र भेजकर टाइमिंग और रूट पर विचार करने की बात कही थी। तीनों जोन ने इस पर मंथन कर बोर्ड को टाइमिंग और रूट भेज दिया। इस पर बोर्ड ने सहमति जता दी। अगरतल्ला से देवघर की 1464 किमी दूरी 39 घंटे में पूरी होगी। इस ट्रेन में स्लीपर क्लास के छह, थर्ड एसी-दो, सेकंड एसी-एक, जनरल-तीन और ब्रेक वैन गार्ड के दो कोच रहेंगे।

कटिहार-खगड़िया-मुंगेर-भागलपुर-बांका होकर जाएगी देवघर

ट्रेन संख्या 15626 डाउन हर बुधवार की रात 10 बजे अगरतल्ला से खुलेगी। गुरुवार को गुवाहाटी सुबह 2.40 बजे आएगी। यहां से न्यू जलपाइगुड़ी होते हुए दोपहर 3.30 बजे कटिहार पहुंचेगी। दस मिनट रुकने के बाद कटिहार से खुलेगी। यहां से खुलकर नवगछिया 4.35 बजे, खगड़िया 5.33 बजे, मुंगेर 6.25 बजे शाम में पहुंचेगी। पांच मिनट रुकने के बाद मुंगेर से खुलेगी और रात आठ बजे भागलपुर पहुंचेगी। भागलपुर में 15 मिनट रुकेगी और यहां से 8.15 बजे से खुलने के बाद दस बजे बांका पहुंचेगी। बांका से खुलने के बाद रात एक बजे (शुक्रवार) को देवघर पहुंचेगी। देवघर से वापसी में ट्रेन संख्या 15625 हर शुक्रवार की शाम 6.45 बजे खुलेगी। बांका, रात 8.15 बजे, भागलपुर 10.35 बजे आएगी और 10.50 बजे खुलेगी। यहां से खुलने के बाद मुंगेर 12.10 बजे (शनिवार), खगडि़या 12.43 बजे, नवगछिया 1.47 बजे और कटिहार सुबह 3.20 बजे पहुंचेगी। कटिहार स्टेशन में 20 मिनट रुकने के बाद रविवार की सुबह 8.15 बजे अगरतल्ला पहुंचेगी।

-----------------

इन स्टेशनों पर भी होगा ठहराव

अगरतल्ला-देवघर साप्ताहिक एक्सप्रेस अंबासा, न्यू करीमगंज, बदरपुर जंक्शन, न्यू हॉफलांग,चपरमुंख, कामाख्या, न्यू बोगाईगांव, न्यू कूचविहार स्टेशनों पर भी रुकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.