This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

भागलपुर में भी CNG और Electric बसों का होगा परिचालन, सिटी बस का परिचालन को लेकर भी बड़ा न‍िर्णय

राज्य पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पवन कुमार शांडिल्य ने भागलपुर में बस पर‍िचालन का लेकर कई बड़ी घोषणाएं की है। उन्‍होंने कहा कि दो फेज में शहर में सिटी बस सर्विस शुरू की जाएगी। भागलपुर में भी CNG और Electric बसों का परिचालन शीघ्र होगा।

Dilip Kumar ShuklaThu, 16 Sep 2021 10:04 AM (IST)
भागलपुर में भी CNG और Electric बसों का होगा परिचालन, सिटी बस का परिचालन को लेकर भी बड़ा न‍िर्णय

जागरण संवाददाता, भागलपुर। दैनिक जागरण के प्रश्न पहर कार्यक्रम में राज्य पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पवन कुमार शांडिल्य ने शिरकत की। इस दौरान उन्होंने पाठकों से बातचीत करते हुए परिवहन निगम की चुनौती, भविष्य की योजनाओं पर खुलकर अपनी बातें रखीं। क्षेत्रीय प्रबंधक ने दो फेज में शहर में सिटी बस सर्विस शुरू होने की बात कही। प्रथम फेज में आसपास के इलाकों को शहर से जोडऩे के लिए बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा। दूसरे फेज में शहर के अंदर बसों का परिचालन होगा। भागलपुर में इलेक्ट्रिक और सीएनसी से संचालित होने वाली बसों के परिचालन की बात भी कही।

प्रश्न : बाढ़ के कारण सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। ऐसी सड़कों पर वाहनों की संख्या कम हो गई है। क्या परिवहन निगम ऐसी रूटों पर बसों का परिचालन कराएगी। नवगछिया के लिए बसों की संख्या बढ़ेगी। - प्रत्युष कुमार, नवगछिया

बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़कों का आकलन किया गया है। कई रूट ऐसे हैं, जिन पर बसों का परिचालन फिलहाल संभव नहीं है। नवगछिया के लिए कई बसों का परिचालन हो रहा है। पूर्णिया और कटिहार जाने वाली सभी बसें नवगछिया होकर ही जाती हैं। इस माह सिटी बस सेवा शुरू होने के बाद भागलपुर से कटिहार के लिए एक नई बस का परिचालन होगा। वह बस भी नवगछिया होकर ही जाएगी।

प्रश्न : पीपी मोड पर बसों के परिचालन को लेकर क्या योजना है। - स‍िंटू कुमार, मुंदीचक

पीपी मोड पर बसों के परिचालन को बढ़ावा देने के लिए परिवहन निगम संकल्पित है। जल्द ही सौ से अधिक वैकेंसी निकलेगी। चिह्नित रूट पर बसों का परिचालन कराने के लिए निजी बस मालिक परिवहन निगम में आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न : भागलपुर से अच्छी बसों का परिचालन नहीं हो रहा है। निगम की ओर से कई घोषणाएं की जाती हैं। धरातल पर कुछ नहीं दिखता है। - अमरदीप शुक्ला 'नटवर', लालूचक अंगारी, भागलपुर

भागलपुर से एसी, डिलक्स जैसी बसों का परिचालन हो रहा है। सिटी बस का परिचालन भी इस माह से शुरू हो जाएगा। पहले फेज में शाहकुंड से भागलपुर, सुल्तानगंज से भागलपुर, धोरैया से भागलपुर, कटिहार से भागलपुर के बीच बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा। दूसरे फेज में शहर के अंदर के लिए सिटी बसों का परिचालन किया जाएगा। शहर के अंदर इलेक्ट्रिक सीएनजी बसों का परिचालन किया जाएगा। इसके लिए शीघ्र ही नगर विकास विभाग और परिवहन निगम को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

प्रश्न : परिवहन निगम की बसों में कोविड प्रोटोकाल का पालन नहीं किया जाता है। इस दिशा में क्या पहल किए जा रहे हैं। - रोहित, भीखनपुर

परिवहन निगम की सभी बसों को प्रत्येक दिन सैनिटाइज किया जाता है। कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन कराने के लिए उडऩदस्ता दल का गठन किया गया है। भागलपुर से पूर्णिया जाने वाले रास्ते में भागलपुर में दो, नवगछिया में एक, कटिहार और पूर्णिया में स्टोर कीपर को जांच की जिम्मेदारी दी गई है। उडऩदस्ता दल द्वारा भी औचक जांच की जाती है।

प्रश्न : दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए परिवहन निगम की क्या योजना है। - राजकिशोर, भागलपुर

परिवहन निगम की ओर से दिव्यांगों को निश्शुल्क पास दिए जाते हैं। इसके लिए दिव्यांगता प्रमाण पत्र, पहचान पत्र के साथ आवेदन करें। प्रत्येक माह औसतन सौ दिव्यांग को पास निर्गत किए जाते हैं। दिव्यांगों के लिए सभी बस डीपो पर रैंप का निर्माण कराया गया है। इसके अलावा स्वतंत्रता सेनानी, जेपी सेनानी आदि को भी निश्शुल्क पास दिए जाते हैं।

प्रश्न : परिवहन निगम की क्या चुनौती है। परिवहन निगम की विशेषता के बारे में बताएं।

कोरोना की मार से अब भी परिवहन निगम उबर नहीं पाया है। आय बढ़ाना अभी सबसे बड़ी चुनौती है। मैं सभी यात्रियों से अपील करता हूं कि वे परिवहन निगम की बसों से यात्रा करें। किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर उन्हें बीमा का लाभ भी मिलेगा।

Edited By: Dilip Kumar Shukla

भागलपुर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!