Move to Jagran APP

CM Nitish Kumars election rally in Lakhisarsi : बोले- कुशासन और सुशासन के बीच की लड़ाई है

CM Nitish Kumars election rally in Lakhisarsi मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने लखीसराय के सूर्यगढ़़ा विधानसभा में चुनावी सभा को संबोधित किया। इस दौरान राज्‍य सरकार के मंत्री सांसद और प्रत्‍याशी भी मंच पर थे। उन्‍होंने एनडीए प्रत्‍याशी के लिए लोगों से वोट मांगे।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 02:25 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 02:25 PM (IST)
CM Nitish Kumars election rally in Lakhisarsi : बोले- कुशासन और सुशासन के बीच की लड़ाई है
लखीसराय के सूर्यगढ़ा में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित करते मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार।

लखीसराय, जेएनएन। CM Nitish Kumars election rally in Lakhisarsi: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने लखीसराय जिले के सूर्यगढ़़ा विधानसभा में चुनावी सभा को संबोधित किया। सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र के हाई स्कूल अमरपुर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की चुनावी हुई। मंच पर श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, मुंगेर के सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह भी मौजूद हैं।

loksabha election banner

ललन सिंह ने कहा कि  15 साल बनाम 15 साल के बीच की लड़ाई है। कुशासन और सुशासन के बीच की लड़ाई है। विकाश पुरुष चाहिए या विनाश पुरुष चाहिए। कुछ लोग गद्दार बनकर पीठ पर छुड़ा घोंपने का काम किया है, उन्हें बेनकाब करना है। विकसित बिहार बनाने का संकल्प लें।

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बाढ़ के सांसद रहते और समता पार्टी के गठन के समय से ही मेरा सूर्यगढ़ा, लखीसराय से नाता रहा है। मैं काम में विश्वास रखता हूं। 2005 से सिर्फ काम किया। जंगल राज को खत्म किया। बिहार आगे बढ़ा है। 15 साल तक पति-पत्नी की सरकार थी, कुछ किया क्या? वोट लेने में सफल रहे लेकिन किसी के कल्याण के काम नहीं किया।

पहले शाम होते होते लोग घर से नहीं निकलते थे आज लोग बेफिक्र हैं। महिलाओं को बराबरी का दर्जा दिया। पंचायती राज और नगर निकाय में 50 फीसद आरक्षण दिया। अतिपिछड़े को भी 16 फीसद आरक्षण दिया। केंद्र ने मात्र एक तिहाई महिलाओं को आरक्षण दिया है। मैंने बराबरी का हक दिया। पोशाक योजना और साइकिल योजना देकर लड़कियों को स्कूल और कॉलेज से जोड़ा।

लोग इसकी भी आलोचना करते थे की लड़कियां निकलेगी घटनाएं घटेगी। ऐसा नहीं हुआ बल्कि एक बड़ा बदलाव आया। लड़कों की मांग पर उन्हें भी साइकिल दी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को कहा है कि पशुपालन, मत्स्यपालन और दुग्ध उत्पादन के सहारे बिहार खुशहाली के मार्ग पर अग्रसर है। अब इसे बाहर से कुछ मांगना नहीं पड़ेगा। यहां से उत्पाद बाहर भेजे जाएंगे। वे जमई के पैरामटिहाना में जदयू प्रत्याशी संजय प्रसाद व लखीसराय के मेदिनीचौकी में जदयू प्रत्याशी रामानंद मंडल के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बनवाए गए शैक्षणिक संस्थानों में नई तकनीक से पढ़ाई करवाने का लक्ष्य है।

उन्होंने हर प्रमंडल में टूल्स सेंटर खोलने की योजना की भी जानकारी दी। कहा कि 12वीं पास छात्राओं को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि को 10 से बढ़ाकर 25 हजार व बीए पास करने वाली छात्राओं की प्रोत्साहन राशि को 25 से बढ़ाकर 50 हजार रुपये करने की योजना है। सीएम ने बताया कि जल जीवन हरियाली योजना को लेकर संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी 24 सितंबर को बिहार की सराहना की है। पर्यावरण संरक्षण के लिए तीन करोड़ 47 लाख पौधे लगाने और कोरोना से निपटने की तैयारियों के लिए बिहार को विश्वस्तर पर अलग पहचान दिलाई। हर घर नल का जल योजना के अनुरक्षण पर सरकार ने बजट का प्रावधान किया है। सूखाग्रस्त इलाकों के लिए विशेष योजना तथा आठ-दस पंचायतों के बीच एक पशु अस्पताल खोलने की योजना है। हर घर बिजली कनेक्शन, शौचालय, मेडिकल कॉलेजों का निर्माण, कुशल युवा कार्यक्रम, हर खेत तक सिंचाई का पानी, सामाजिक एकजुटता का प्रयास, सड़क, स्कूल, अस्पताल, सात निश्चय योजना, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना आदि की उन्होंने चर्चा की। कहा कि अपराध के मामले में बिहार का 23वें स्थान पर आना कानून के राज का प्रमाण है।  एससी-एसटी, ओबीसी तथा अल्पसंख्यकों को मुख्यधारा से जोडऩे के लिए कई योजनाएं चलाई गईं। अपराध की घटनाएं, नरसंहार, जंगलराज जैसे शब्द पति-पत्नी राज की बातें थीं। उन्होंने पंचायती राज व्यवस्था में आरक्षण का भी मुद्दा उठाया। मौके पर जदयू के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी, जदयू संसदीय दल के नेता राजीव रंजन उर्फ ललन ङ्क्षसह आदि भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.