Move to Jagran APP

CM नीतीश ने मांगे NDA के लिए वोट, कहा-बिहार में हो रहा न्याय के साथ विकास

जदयू प्रत्‍याशी के समर्थन में चुनावी सभा करने सीएम नीतीश कुमार भागलपुर के पीरपैंती पहुंचे। उन्‍होंने केन्‍द्र और राज्‍य सरकार की उपलब्धि बताते हुए एनडीए के पक्ष में वोट मांगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 03:03 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 03:03 PM (IST)
CM नीतीश ने मांगे NDA के लिए वोट, कहा-बिहार में हो रहा न्याय के साथ विकास
CM नीतीश ने मांगे NDA के लिए वोट, कहा-बिहार में हो रहा न्याय के साथ विकास

भागलपुर [जेएनएन]। भागलपुर लोकसभा के एनडीए प्रत्‍याशी जदयू उम्‍मीदवार अजय कुमार मंडल के समर्थन में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को प्रगति मैदान शेरमारी, पीरपैंती में चुनावी सभा को संबोधित किया।

prime article banner

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि भागलपुर में जल्द ही विक्रमशिला सेतु के समानांतर फोरलेन पुल बनेगा। सात निश्चय योजना से गांव और टोलों का कायाकल्प हो गया। पहले अंधेरे में रहना पड़ता था। अब घर घर बिजली आ गई, लालटेन की जरूरत खत्म हो गई। सभी पुराने बिजली तार बदले जा रहे हैं। गांधी जयंती से पहले हर घर में शौचालय होगा। सभी वर्ग के लोगों को वृद्धा पेंशन और किसानों को सम्मान योजना के तहत 6000 देने की शुरुआत की गई है। किसानों के लिए फसल सहायता योजना की शुरू की जाएगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार ने सभी जाति धर्म के लिए काम किया है। पीरपैंती में सोलर प्लांट शुरू होगा। कहलगांव और पीरपैंती में आर्सेनिक मुक्त करने लिए योजना दी गई है। नहरों के विकास के लिये काम किया जा रहा है।

बिहार में न्याय के साथ विकास किया जा रहा है। पिछड़ी दलित समाज के लोगों को मुख्यधारा से जोड़ा गया है। गरीब गुरबे महिलाओं को साक्षर बनाया। 15 वर्ष पति पत्नी ने राज किया। हमने सत्ता संभालते ही तीन महीने में कानून का राज स्थापित किया है। नल जल घर-घर पहुंचाया। उन्‍होंने कहा हम 13 साल कार्य करने का मजदूरी मांगने आए हैं । राजग उम्मीद अजय मंडल को जिताने की अपील की।

उन्‍होंने राज्‍य और केन्‍द्र सरकार की उपलब्धि गिनाते हुए कहा कि सरकार महिलाओं के प्रति समर्पित हैं, उनको सम्‍मान दिलाने का काम यह सरकार कर रही है। प्रत्‍येक विभाग में महिलाओं को नौकरी का बेहतर अवसर दिया गया। आरक्षण देकर महिलाओं को स्‍वावलंबी बनाया जा रहा है। आज चुनाव पारदर्शी और निष्‍पक्ष हो रहे हैं। उन्‍होंने ऐसा दावा किया कि पूर्ण बहुत के साथ एनडीए सरकार बनेगी। उन्‍होंने कहा कि भागलपुर की जनता एनडीए के साथ है। यहां से भी जदयू प्रत्‍याशी जीतेंगे।

उन्‍होंने कहा नारी सशक्तिकरण के क्षेत्र में बिहार काफी आगे है। पंचायती राज व्यवस्था में 50 फीसद महिलाओं को आरक्षण दिया गया, जिससे आज 50 फीसद महिलाएं वार्ड से लेकर जिला परिषद अध्यक्ष तक विभिन्न पदों पर हैं। नौकरी में भी महिलाओं को 35 फीसद आरक्षण दिया गया है। उन्होंने कहा सामने जो महिला पुलिसकर्मी दिख रहीं हैं, वह भी हमारी सरकार की ही देन है। आज हर जगह महिलाएं सुरक्षा का जिम्मा संभाल रही है।

पहले बिहार बीमारू राज्य की श्रेणी में आता था, आज बिहार विकास की पटरी पर सरपट दौड़ रहा है। उन्होंने जीविका की उपलब्धियों को भी गिनाया। सरकार के विभिन्न योजनाओं की भी उन्‍होंने चर्चा की। स्वास्थ्य, सुरक्षा, सात निश्चय के अंतर्गत चलने वाली योजनाएं, यह सब उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धि बताई। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में सभी योजनाओं का सफल तरीके से कार्यान्वयन हो रहा है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी काफी कार्य हुआ है। अस्पताल में आज मरीजों की लंबी लाइनें रहती हैं, चिकित्सक भी आते हैं और अस्‍पताल में सभी प्रकार की सुविधाएं भी उपलब्ध रहती है।

पीरपैंती पावर प्लांट की चर्चा करते उन्होंने कहा कि यहां इसके लिए लगभग 1100 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया। परंतु सभी जगह पावर प्लांट बन रहा है ऐसी स्थिति में कुछ अलग करने को सोचा और सौर ऊर्जा का प्लांट लगाने की पहल की।

उन्होंने कहा NH की समस्या को दूर करने के लिए बायपास का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है।

इस अवसर पर राज्‍य सभा सांसद कहकशां परवीण, जिला जदयू अध्‍यक्ष विभूति गोस्‍वामी, प्रत्‍याशी अजय कुमार मंडल, पूर्व विधायक अमन पासवान, ललन सर्राफ आदि ने भी सभा को संबोधित किया। इस चुनावी सभा में जदयू प्रखंड अध्यक्ष विवेकानंद गुप्ता, भाजपा नेता विपिन कुमार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.