Move to Jagran APP

पैसे दुगना करने का लालच देकर ठग लिये 18 करोड़, जानिए

चर्चित प्रतिज्ञा हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के रीजनल मैनेजर मो. सरफराज अहमद पर 18 करोड़ रुपये लेकर फरार होने का आरोप है। ईआेयू की टीम ने शुक्रवार को कुर्की-जब्ती की कार्रवाई की।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Sat, 15 Apr 2017 01:03 PM (IST)Updated: Sat, 15 Apr 2017 09:45 PM (IST)
पैसे दुगना करने का लालच देकर ठग लिये 18 करोड़, जानिए
पैसे दुगना करने का लालच देकर ठग लिये 18 करोड़, जानिए

भागलपुर [जेएनएन]। चर्चित प्रतिज्ञा हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के रीजनल मैनेजर मो. सरफराज अहमद उर्फ मोनू के घर आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने शुक्रवार को कुर्की-जब्ती की कार्रवाई की। 

loksabha election banner

कंपनी के रीजनल मैनेजर पर 18 करोड़ रुपये लेकर फरार होने का आरोप है। एक माह पूर्व सरफराज के विरुद्ध सीजेएम कोर्ट से इश्तेहार निर्गत किया गया था। नियत समय पूरा होने के बाद कुर्की का आदेश जारी किया गया था। कुर्की की कार्रवाई के दौरान अपराध अनुसंधान इकाई के अधिकारी आदित्य अंशु, जगदीशपुर के सीओ निरंजन ठाकुर व हबीबपुर पुलिस मौजूद थी।

हबीबपुर थाना क्षेत्र के इमामपुर पंचायत के मोअज्जमचक स्थित मो. सरफराज अहमद के घर सुबह ग्यारह बजे पटना से अपराध अनुसंधान विभाग की टीम पहुंची। सूचना मिलते ही इलाके के दर्जनभर से अधिक कंपनी एजेंट भी वहां पहुंच गए। सरफराज के तीन मंजिले मकान की दोनों ग्रिल को तोड़कर घर के सारे सामान जब्त कर लिए गए।

साढ़े चार साल में राशि दो गुना करने का लालच
एजेंटों ने बताया कि वे प्रतिज्ञा ग्रुप के नाम पर इलाके के लोगों से लाखों रुपये की वसूली किए थे। लेकिन कंपनी के भाग जाने के बाद स्थानीय लोग उन्हें परेशान कर रहे हैं। कंपनी ने साढ़े चार साल में राशि दोगुनी करने का लालच दिया था। जिसमें सभी लोग फंस गए।

वर्ष 2013 में फरार हो गई कंपनी
बताया जाता है कि करोड़ों रुपये वसूलने के बाद प्रतिज्ञा हाउसिंग फाइनेंस कंपनी तीन मई 2013 को भाग गई। इसके बाद एजेंटों ने आर्थिक अपराध इकाई को आवेदन दिया। प्रवर्तन निदेशालय के निर्देशानुसार सीजेएम कोर्ट में मामला दर्ज कराया गया। इसके बाद सीजेएम के निर्देश पर ठगी के शिकार लोगों के 164 का बयान दर्ज हुआ। इस आधार पर कंपनी के एमडी दिप्तिन बनर्जी, सीएमडी सुमित बनर्जी व श्रृया बनर्जी को कोलकाता से गिरफ्तार किया गया।

भागलपुर सहित कोसी के लोग बने शिकार
प्रतिज्ञा हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ने भागलपुर सहित कोसी के लोगों को शिकार बनाया। एजेंटों की मानें तो अररिया, पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा आदि जिलों में एजेंटों के माध्यम से अत्यधिक वसूली हुई। बता दें कि कंपनी के फरार होने की स्थिति में उसके 11 अधिकारियों पर नामजद मामला दर्ज कराया गया था।

कंपनी की तीनों शाखाओं पर लगा ताला
प्रतिज्ञा हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ने भागलपुर के लोगों के नब्ज को टटोलते हुए जिले में तीन शाखाएं खोल रखी थीं। घंटाघर नवयुग विद्यालय के समीप, सबौर रेलवे स्टेशन के पास और गोराडीह में संचालित शाखाओं में दर्जनों एजेंट कार्यरत थे। वर्तमान समय में तीनों शाखाओं में ताला लगा हुआ है।

यह भी पढ़ें: SC के चीफ जस्टिस कौन? PU के छात्रों का जवाब- प्रणव मुखर्जी, नरेंद्र मोदी

कई थानों में लोगों ने दर्ज कराया था मामला
एजेंटों ने बताया कि जब कंपनी उनकी राशि देने में आनाकानी करने लगी तो जिले के कई थानों में उनलोगों ने शिकायत दर्ज कराई। कंपनी की तीनों शाखाओं में पुलिस ने जांच भी की थी। जांच के दौरान राशि लौटाने की बात कही गई। लेकिन इस बीच रातों-रात कंपनी के सभी अधिकारी फरार हो गए।

यह भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर: ट्रक से टकराई कैदी वैन, 8 की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.