Move to Jagran APP

जनवितरण प्रणाली : कूपन सिस्टम पर कार्डधारी को मिलेगा अनाज, DM ने दिए यह निर्देश

भागलपुर में राशन कार्ड के लिए आए एक लाख सात हजार 784 आवेदनों को पहले निरस्त कर दिया था। अब फिर से जिला प्रशासन ने इन्हें स्क्रीनिंग करने के लिए कहा गया है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 09:22 AM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 09:22 AM (IST)
जनवितरण प्रणाली : कूपन सिस्टम पर कार्डधारी को मिलेगा अनाज, DM ने दिए यह निर्देश
जनवितरण प्रणाली : कूपन सिस्टम पर कार्डधारी को मिलेगा अनाज, DM ने दिए यह निर्देश

भागलपुर, जेएनएन। कार्डधारी उपभोक्ताओं को कूपन सिस्टम पर अनाज मिलेगा। एक दिन में 25 से 30 उपभोक्ताओं को अनाज दिया जाएगा। जनवितरण प्रणाली के दुकानदार उपभोक्ताओं को कूपन उपलब्ध कराएंगे और शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए अलग-अलग समय पर बुलाएंगे। डीएम प्रणव कुमार ने बताया कि 79 हजार 618 उपभोक्ताओं को पांच-पांच किलो चावल उपलब्ध कराया गया है। जनवितरण प्रणाली की दुकानों पर निगरानी के लिए बीडीओ, सीओ और सीडीपीओ की टीम बनाई गई है। इनकी निगरानी में खाद्यान्न का वितरण होगा। गड़बड़ी करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि राशन कार्ड के लिए आए एक लाख सात हजार 784 आवेदनों को पहले निरस्त कर दिया था। अब फिर से इन्हें स्क्रीनिंग करने के लिए कहा गया है। 41 हजार 354 आवेदनों की स्क्रीनिंग का कार्य पूरा कर लिया गया। ऐसे लोगों को जल्द ही राशन कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा। जनवितरण प्रणाली से संबंधित उपभोक्ताओं की शिकायत के समाधान के लिए अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। लोग अपनी शिकायत नियंत्रण कक्ष में दर्ज करा सकते हैं।

loksabha election banner

कूपन सिस्टम पर कार्डधारी को मिलेगा अनाज

-25 से 30 लोगों को एक दिन में मिलेगा सरकारी अनाज

-79618 लाभुकों को मिला सरकारी अनाज

-107784 लोगों ने राशन कार्ड के लिए किया आवेदन

-41354 लोगों के आवेदन का हुआ निष्पादन

-66430 आवेदनों की हो रही स्क्रीनिंग

घटिया चावल को लेकर हंगामा

घटिया चावल वितरण को लेकर उपभोक्ताओं ने हंगामा किया। भीखनपुर गुमटी नंबर तीन स्थित एक जनवितरण प्रणाली की दुकान पर बुधवार को भारी संख्या में उपभोक्ता खाद्यान्न लेने पहुंचे थे। डीलर अशोक रजक ने जैसे ही चावल देना शुरू किया, उपभोक्ताओं ने घटिया चावल देने और कम चावल देने का आरोप लगाते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया। लोगों का कहना था कि इस तरह का घटिया चावल नहीं लेंगे। इसे खाकर लोग बीमार पड़ जाएंगे। लोगों को हंगामा करने की सूचना पर पुलिस वहां पहुंची और लोगों को शांत कराया। पुलिस का कहना था कि जो चावल बांटने के लिए आया है, वही चावल आपको मिल रहा है। वहीं डीलर का कहना था कि गोदाम से ही हमें कम चावल मिल रहा है। इस कारण हम कुछ कम चावल दे रहे हैं। इधर, मार्केटिंग ऑफिसर पहुंचकर चावल बदल देने की बात कही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.