Move to Jagran APP

पैक्स चुनाव : जानिए... क्‍या है अब तक नामांकन की स्थिति Bhagalpur News

भागलपुर और नवगछिया क्षेत्र में पैक्‍स चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। प्रत्‍येक प्रखंडों में अलग-अलग तिथि को चुनाव होंगे। नामांकन भी चल हो गया है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 11:43 AM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 11:43 AM (IST)
पैक्स चुनाव : जानिए... क्‍या है अब तक नामांकन की स्थिति Bhagalpur News
पैक्स चुनाव : जानिए... क्‍या है अब तक नामांकन की स्थिति Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। भागलपुर और नवगछिया क्षेत्र में पैक्‍स चुनाव के लिए कहीं नामांकन हो रहा है तो कहीं नामांकन की तिथि घोषित की गई। जिला प्रशासन ने इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली है। पर्चा भरने के साथ ही सभी प्रत्याशी चुनावी समर में कूद गए हैं। इसके लिए अपने समर्थकों के साथ गोलबंदी प्रारंभ हो गई। कई जगहों पर नामांकन का दौर अभी जारी है। पैक्‍स चुनाव के लिए दौरान सुरक्षा के बेहतर इंतजाम किए गए हैं। कहीं-कहीं तो नामांकन समाप्‍त हो गया है।

loksabha election banner

गोपालपुर में नामांकन चार से

गोपालपुर प्रखंड के नौ पैक्सों में चुनाव को लेकर चार दिसंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। बीडीओ प्रियंका ने बताया कि नामांकन के लिए नौ टेबल लगाए गए है। हर टेबल पर दो-दो कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी हेलारियुस हेम्ब्रम को सहायक निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है। प्रत्याशियों के सहयोग के लिए हेल्प डेस्क भी बनाया गया है। सामान्य कोटी के प्रत्याशियों के लिए नामांकन शुल्क एक हजार रुपये तथा महिला आरक्षित कोटी के प्रत्याशियों के लिए पांच सौ रुपये नामांकन शुल्क है।

रंगरा में चार प्रत्याशियों ने किया नामांकन

रंगरा प्रखंड में पैक्स चुनाव को लेकर अध्यक्ष पद के लिए एक और सदस्य पद के लिए तीन प्रत्याशियों ने नामांकन किया। बीडीओ शिल्पी वैद्य ने बताया कि प्रखंड कृषि पदाधिकारी को सहायक निर्वाची पदाधिकारी नियुक्त किया गया है।

नारायणपुर पैक्स चुनाव में अध्यक्ष पद पर 13 उम्मीदवार मैदान में

नारायणपुर प्रखंड में पैक्स चुनाव में कुल 17 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। अध्यक्ष पद पर 13 उम्मीदवार हैं। बैकठपुर से राजीव कुमार रंजन, श्रीकांत मंडल है। नारायणपुर पैक्स से अभिषेक कुमार, निलाब कुमार, प्रभात रंजन, जयपुर चुहल पश्चिम से सुनीता देवी, अंगद कुमार मंडल, कसमाबाद से सगुन देवी, नगरपारा पैक्स से चंदन सिंह, रुद्र प्रताप सिंह, संजीव कुमार सिंह, भ्रमरपुर पैक्स से प्रेम कुमार झा, हिमांशु कुमार झा मैदान में हैं। सदस्य पद से 64 उम्मीदवार मैदान में हैं। कसमाबाद से अध्यक्ष पद से केवल सगुन देवी मैदान में हैं, जिन्हें निर्विरोध माना जा सकता है। नौ दिसंबर को चुनाव है।

नामांकन पत्र में हेराफेरी करने की शिकायत

नारायणपुर प्रखंड की शहजादपुर पंचायत के निरुउद्दीनपुर गांव निवासी श्रीकांत मंडल ने बैकंठपुर पैक्स अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र में हेराफेरी करने की शिकायत की है। एसडीओ नवगछिया एवं भागलपुर डीएम को आवेदन देकर जांच कराने की मांग की है। बीडीओ अजय प्रकाश राय ने कहा कि आरोप पूरी तरह से निराधार है।

खरीक में 59 नामांकन दाखिल : पैक्स चुनाव को लेकर नामांकन के अंतिम दिन कुल 59 सदस्यों ने पर्चा दाखिल किया। यह जानकारी बीडीओ सुधीर कुमार ने दी।

तीन ने नाम वापस लिया : नारायणपुर पैक्स चुनाव में अध्यक्ष पद से राजकुमार राज, बिंदु कुमारी और चुन्नी कुमारी ने नाम वापस ले लिया है।

नामांकन करने पहुंचे वारंटी रहा उम्मीदवार गिरफ्तार

पीरपैंती प्रखंड के 21 पैक्सों में हो रहे चुनाव में नामांकन के अंतिम दिन विभिन्न पैक्सों में अध्यक्ष पद के लिए 32 एवं सदस्य पद पर 129 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। योगिया तालाब पैक्स से अध्यक्ष पद पर नामांकन करने के बाद पुलिस ने वारंटी रहने के कारण राजेश दुबे को गिरफ्तार कर लिया। नामांकन पत्रों की संविक्षा मंगलवार और बुधवार को होगा। मतदान 13 दिसंबर को मतगणना 14 दिसंबर को है।

अध्यक्ष पद के लिए रद नामांकन पत्र को पुन: किया स्वीकृत

कहलगांव प्रखंड में पैक्स चुनाव को लेकर रविवार को नामांकन पत्र की जांच के दौरान मतदाता सूची में सक्रिय सदस्य के सवाल को लेकर लगमा पैक्स में अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने वाले उत्तम ङ्क्षसह और नूतन देवी का नामांकन रद कर दिया गया था लेकिन पुून: जांच करने जिला सहकारिता पदाधिकारी से मन्तव्य लेने के बाद निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ विजय कुमार सौरभ ने दोनों नमांकन पत्रों को सही करार देते हुए स्वीकृत कर लिया। लगमा पैक्स में अब तीन उम्मीदवार अध्यक्ष पद के लिए रह गए हैं। यह जानकारी निर्वाची पदाधिकारी ने दी।

शाहकुंड में 13 पैक्स में होंगे चुनाव

शाहकुंड प्रखंड में 17 में से 3 पैक्स अध्यक्ष निर्विरोध होने पर एवं वासुदेव पुर पैक्स में कोरम के अभाव में चुनाव नहीं होने पर अब मात्र 13 पैक्सों में ही चुनाव कार्य कराए जाएंगे। इसकी जानकारी देते हुए प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी अमर कुमार मिश्रा ने बताया कि जिन पैक्सों में चुनाव होने हैं। उनमें शाहकुंड, सराहा कपसौना, पचरुखी, जमालपुर खैरा, पैरडुमनियामाल किशनपुर अमखोरिया, दामोदरपुर अंबा, दासपुर, दरियापुर, हाजीपुर, सजौर, समस्तीपुर एवं हरपुर पैक्स में चुनाव होगें। जिसमें अध्यक्ष पद पर कूल 42 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में है। वहीं सदस्य में जिन पैक्सों में चुनाव होने हैं, उनमें अत्यंत पिछड़ा वर्ग के सदस्य में पचरुखी, शाहकुंड एवं कपसौना सरहा पैक्स में पुरुष वर्ग में। पिछड़ा वर्ग सदस्य में पचरुखी एवं जमालपुर खैरा पैक्स में पुरुष वर्ग में। सामान्य सदस्य पद पर हरपुर, जमालपुर खैरा पैक्स पुरुष वर्ग में। एवं हरपुर पैक्स में महिला एवं पुरुष दोनों वर्ग में चुनाव होगें। बाकी सभी पैक्सों में प्रबंध कार्यकारिणी समिति के सदस्य निर्विरोध निर्वाचित किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.