Move to Jagran APP

BSEB : इंटर की परीक्षा एक फरवरी से, भागलपुर के सभी 49 परीक्षा केंद्रों पर तैनात रहेंगे मजिस्ट्रेट

BSEB परीक्षा केंद्रों पर नहीं होगा मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का उपयोग। 49 परीक्षा केंद्रों पर 43 हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा सुरक्षा के रहेंगे कड़े इंतजाम। एक फरवरी से 13 फरवरी तक भागलपुर के 49 केंद्रों पर परीक्षा होगी।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 10:28 AM (IST)Updated: Sun, 31 Jan 2021 10:28 AM (IST)
BSEB : इंटर की परीक्षा एक फरवरी से, भागलपुर के सभी 49 परीक्षा केंद्रों पर तैनात रहेंगे मजिस्ट्रेट
भागलपुर के 49 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा की कल से।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। इंटर की परीक्षा एक फरवरी से 13 फरवरी तक 49 केंद्रों पर होगी। इसमें 43 हजार के करीब परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। सभी परीक्षा केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती होगी। सदर क्षेत्र में 38 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। शेष परीक्षा केंद्र नवगछिया व कहलगांव अनुमंडल में हैं। परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू कर दिया गया है। सेंटर के दो सौ मीटर की परिधि में सुबह सात से शाम सात बजे तक कोई भी ध्वनि विस्तारक यंत्र के बजाने पर पाबंदी लगा दी गई है। फोटो कॉपी की दुकानें बंद रहेंगी। कोई भी फैक्स मशीन परीक्षा से संबंधित सामग्री की कॉपी और उसे भेजने का काम नहीं करेंगे। कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर मोबाइल व इलेक्ट्रोनिक उपकरण नहीं ले जा सकेंगे। वीक्षक व परीक्षा कार्य में प्रतिनियुक्त कर्मी द्वारा मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रोनिक उपकरण का उपयोग परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं कर सकेंगे। पांच या पांच से अधिक व्यक्ति के एक साथ इकट्ठा होने पर रोक रहेगा। नशे में चलने फिरने पर रोक रहेगी। अनावश्यक जमघट लगाने, मटरगश्ती, हंगाम करने पर रोक रहेगी। किसी व्यक्ति द्वारा उत्तेजनात्मक शब्दों के प्रयोग पर रोक रहेगी। यह आदेश शवयात्रा, शादी-विवाह, जुलूस व परीक्षा में शामिल कर्मियों दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व पुलिस बल के मामले में लागू नहीं होगा।

loksabha election banner

इंटर की परीक्षा को डीएम सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में बैठक हुई। साथ मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। इस दौरान इंटरमीडिएट परीक्षा के सुचारू संचालन के संबंध में विचार-विमर्श किया गया। साथ ही कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर आवश्यक निर्देश दिए गए। अवकाश के दिन को छोड़कर परीक्षा दो पालियों 9.30 बजे से 12.45 बजे और 1.45 बजे से 5 बजे तक होगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में स्टेटिक दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के दौरान मोबाइल या अन्य किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का उपयोग पूर्णत: निषिद्ध रहेगा। डीएम की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उपस्थित दंडाधिकारियों व केंद्राधीक्षकों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा परीक्षा संचालन से संबंधित दिशा-निर्देश से अवगत कराया गया और उसका अनुपालन करने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा कार्य में संलग्न सभी पदाधिकारियों व कॢमयों को कर्तव्य का निर्वहन समय पर करने का निर्देश दिया गया। किसी भी स्तर पर लापरवाही या शिथिलता को अत्यंत गंभीरता से लिया जाएगा और विधि सम्मत कारवाई की जाएगी। बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक नताश गुडिय़ा, पुलिस अधीक्षक नवगछिया सुशांत कुमार सरोज, अपर समाहर्ता राजेश झा राजा, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी फिरोज अख्तर,अनुमंडल पदाधिकारी, सदर आशीष नारायण आदि उपस्थित थे। इधर, टीएनबी कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज, बीएन कॉलेज, शारदा झुनझुनवाला इंटर कॉलेज, मुस्लिम माइनॉरिटी कॉलेज व सबौर कॉलेज में स्नातक प्रथम वर्ष का फार्म भरने व स्नातक द्वितीय वर्ष की प्रायोगिक परीक्षा का संचालन होने के कारण परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्र-छात्राओं को कॉलेज में आने की अनुमति होगी।

परीक्षा केंद्रों पर वीक्षकों ने दिया योगदान, आज मिलेगी ट्रेनिंग

इंटर परीक्षा की तैयारी करीब-करीब पूरी कर ली गई है। सोमवार से जिले के 49 केंद्रों पर परीक्षा होगी। शनिवार को ज्यादातर केंद्रों पर वीक्षकों ने योगदान भी दे दिया है। रविवार को इन्हें केंद्राधीक्षक प्रशिक्षण देंगे और इसके बाद क्लास रूम में परीक्षार्थियों के मोबाइल नंबर चस्पा किए जाएंगे। परीक्षा को लेकर शनिवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कार्यालय में ही पदाधिकारियों और बीईओ के साथ बैठक कर विशेष दिशा-निर्देश दिए।

प्रश्नपत्रों को किया गया अलग

इंटर की परीक्षा में 43 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी बैठेंगे। कॉपियां और प्रश्नपत्र पहले ही पहुंच चुकी हैं। शनिवार को प्रश्नपत्र के बंडलों को अलग-अलग किया गया। इसके लिए तीन दंडाधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। कोविड नियमों के तहत होने जा रही परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग पूरी तरह तैयार है। परीक्षा के दौरान शारीरिक दूरी का पालन कराना उनकी पहली चुनौती होगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि इंटर की परीक्षा पूरी तरह कदाचारमुक्त होगी। हर केंद्रों और क्लास रूम में मॉनीटङ्क्षरग और वीडियोग्राफी होगी।

कई कॉलेजों के शिक्षक इस बार नहीं करेंगे इंटर का वीक्षण कार्य

इंटर की परीक्षा सोमवार से शुरू हो रही है। इस बार कई अंगीभूत डिग्री कॉलेजों के शिक्षकों ने वीक्षण कार्य का बहिष्कार कर दिया है। कुछ ने तो खुद को परीक्षा कार्यों से अलग रखने के लिए शिक्षा विभाग और तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) को पत्राचार किया है। कुछ कॉलेजों ने अलग कार्यों का हवाला देते हुए परीक्षा कार्य करने में असमर्थता जताई है। हालांकि इस स्थिति से निपटने के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी कर ली है।

एसएम कॉलेज, टीएनबी कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज, सबौर कॉलेज और एसएसवी कॉलेज कहलगांव, मदन अहिल्या महिला महाविद्यालय नवगछिया में शिक्षक ड्यूटी नहीं करेंगे। एसएम कॉलेज और एसएसवी कॉलेज कहलगांव ने पूर्व में ही पत्र देकर इस बात की जानकारी शिक्षा विभाग को दे दी थी। अब अन्य कॉलेजों ने भी शिक्षा विभाग को इस बारे में बता दिया है। कई शिक्षक खुद को इंटर परीक्षा के मूल्यांकन कार्य से भी अलग रखेंगे।

जिला शिक्षा विभाग के परीक्षा प्रभारी संजय मंडल ने कहा है कि कॉलेजों के शिक्षकों द्वारा वीक्षण कार्य से खुद को अलग करने से भी परीक्षा में किसी तरह की बाधा नहीं पहुंचेगी। इसके लिए विभिन्न स्कूलों से शिक्षकों की व्यवस्था कर उनकी ड्यूटी लगाई गई है। सोमवार की ड्यूटी को लेकर ज्यादातर शिक्षकों ने अपना योगदान भी दे दिया है। किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी।

63 केंद्रों पर होगी सीटेट की परीक्षा

सीटेट (संयुक्त शिक्षक पात्रता परीक्षा) की परीक्षा रविवार को 63 केंद्रों पर होगी। करीब सात हजार परीक्षार्थी इसमें हिस्सा होंगे। परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू होगी। पहली पाली में एक से पांचवीं कक्षा और दूसरी पाली में छह से आठवीं कक्षा में पढ़ाने के लिए पात्रता की परीक्षा होगी। इसके लिए सभी केंद्रों को सैनिटाइज किया गया है। मास्क और पानी की बोतल खुद लाने का निर्देश है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.