Move to Jagran APP

ब्राउन शुगर और स्मैक : भागलपुर के नौजवानों को मौत के मुंह में ढकेल रही नशीली पुडिय़ा, आसानी से यहां हो रहा उपलब्‍ध

भागलपुर के मुल्लाचक-शहबाजनगर से ब्राउन शुगर और स्मैक का धीरे-धीरे विभिन्न मोहल्लों में हो रहा प्रसार। कम उम्र के युवाओं को लग रही इसकी लत। 300 से 600 रुपये तक में उपलब्ध हो जा रही है स्मैक और ब्राउन शुगर की पुडिय़ा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Wed, 22 Dec 2021 10:43 PM (IST)Updated: Wed, 22 Dec 2021 10:43 PM (IST)
ब्राउन शुगर और स्मैक : भागलपुर के नौजवानों को मौत के मुंह में ढकेल रही नशीली पुडिय़ा, आसानी से यहां हो रहा उपलब्‍ध
पिछले दिनों ब्राउन शुगर के साथ अपराधी को पकड़ा गया था।

भागलपुर [कौशल किशोर मिश्र]। नगालैंड, पश्चिम बंगाल के अलावा नेपाल, बांग्लादेश और म्यामार से तस्करी कर लाया जाने वाला स्मैक और ब्राउन शुगर स्थानीय जरायम पेशेवरों के जरिये सिल्क सिटी के मुल्लाचक-शहबाज नगर से धीरे-धीरे दर्जनों मोहल्लों के किशोर उम्र लड़कों को आगोश में लेता जा रहा है।

loksabha election banner

स्मैक और ब्राउन शुगर की तीन सौ से छह सौ रुपये तक मिलने वाली नशीली पुडिय़ा के लती हो उसका नशा करने वाले लड़के पहले अपने घर की कीमती सामानों को इधर-उधर बेच उसकी जुगाड़ करते फिर धीरे-धीरे अपराध की दलदल में धंसते चले जा रहे हैं। नशे के लती नशीली पुडिय़ा का नशा शरीर के अंदर लेने के बाद किसी शातिर के इशारे पर कुछ भी कर गुजरने को तैयार हो जाते हैं। भागलपुर पुलिस की तफ्तीश में हाल के तीन सालों में होने वाली हत्या, लूट की कई वारदातों में ड्रग स‍िंडिकेट की संलिप्तता की बात सामने आई है। तातारपुर थाना क्षेत्र में तीन सितंबर को अमीर हसन लेन में पीजी बाटनी के रिटायर्ड प्रोफेसर डाक्टर शहाब अहमद के 26 वर्षीय पुत्र सैफ शहाब की चार सितंबर 2021 की देर शाम घर के सामने गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

उसकी हत्या के 24 घंटे बाद ही अमीर हसन लेन में ही 28 वर्षीय मुहम्मद औरंगजेब की गोली मारकर हत्या कर दी गई। उसकी हत्या भी उसी तरह की गई जैसे सैफ की हत्यारों ने की थी। दोनों हत्याओं के पीछे ब्राउन शुगर और स्मैक तस्करों की भूमिका संदेह के घेरे में आई थी। फिर यह सिलसिला आठ दिसंबर 2021 को प्रापर्टी डीलर विनीत कुमार पर बरारी थाना क्षेत्र के आदर्श नगर सुरखीकल मोहल्ले में हुए कातिलाना हमले और बाद में विक्टर हत्याकांड तक धमक सुनाई दी है।

कहां-कहां मिल रही नशीली पुडिय़ा

उर्दू बाजार, रामसर, विक्रमशिला कालोनी, गोला घाट, किला घाट, कंपनी बाग, परबत्ती, तातारपुर, जब्बारचक, दीपनगर, जोगसर, हबीबपुर, शाहजंगी, पंखा टोली, बबरगंज, हुसैनाबाद, मोगलपुरा, इशाकचक, मिरजान, भीखनपुर, मुंदीचक, जीरोमाइल, फतेहपुर, सबौर, बरारी, मायागंज, खंजरपुर, बरहपुरा, लोदीपुर, कोयला घाट, नाथनगर, साहेबगंज आदि मोहल्लों में।

अबतक की बड़ी बरामदगी

1. चार अप्रैल 2021 को बरारी थाना क्षेत्र के सुरखीकल मोहल्ले से प्राणवती लेन से इशाकचक थाने में तैनात प्रशिक्षु डीएसपी थानाध्यक्ष विपिन बिहारी के नेतृत्व में एक करोड़ मूल्य की ब्राउन शुगर बरामद की गई थी। तब डीएसपी थानाध्यक्ष ने एक दिन पूर्व मिन्हाज कबूतरी समेत दो को गिरफ्तार किया था जिनसे पूछताछ बाद सुरखीकल में छापेमारी कर बड़ी सफलता पाई थी।

2. 19 दिसंबर की देर रात सिटी एसपी के निर्देश पर सबौर और हबीबपुर थाना क्षेत्र से पांच आरोपितों को 15 लाख रुपये मूल्य का ब्राउन शुगर के साथ गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। मामले में मारवाड़ी कालेज के छात्र समेत पांच आरोपितों की चौंकाने वाली गिरफ्तारी हुई है।

बर्बादी रोकने को शहबाज नगर में रतजगा कर लोग कर रहे पहरेदारी

मोजाहिदपुर थाना क्षेत्र के हुसैनपुर, मुल्लाचक, शहबाजनगर में स्थानीय लोग मोहल्ला कमेटी बना स्मैक-ब्राउन शुगर तस्करों की आवाजाही रोकने और पंचायत के लड़कों को बर्बादी से बचाने के लिए रोज रतजगा कर रहे हैं। इस मोहल्ले में दिन-रात मियां साहब, बड़ी महल और कमेला के इलाके में जरायम पेशेवर नशीली पुडिय़ा बेच नई पीढ़ी को बर्बाद कर रहे थे। तंग आकर जब मोहल्ला कमेटी ने पंचायत भवन में उन्हें रोकने को बैठक की तो इसी साल तस्करों ने गोलियां बरसा कर उन्हें भयभीत करने की कोशिश की थी। जिसके बाद मोहल्ले के लोगों ने तय कर लिया कि तस्करों को इलाके में पांव नहीं रखने देंगे। तब एसएसपी, सिटी एसपी और सिटी एएसपी ने मोहल्ले के लोगों के इस हौसले को साथ दिया। तब मोजाहिदपुर पुलिस परोक्ष रूप में कतिपय कारणों से ऐसा करने के पहले खिलाफ रही लेकिन वरीय अधिकारियों के तेवर देख स्थानीय पुलिस के बढ़े पांव ठिठक गए थे। मोहल्ले के लोग आज भी पहरा दे रहे हैं लेकिन उस इलाके से सटे हबीबपुर में खुलेआम स्मैक और ब्राउन शुुगर बेचे जा रहे हैं। मोजाहिदपुर में छोटू, सफडु, कल्लू गिरोह, हबीबपुर में शहबजवा-डब्बुआ गिरोह की संलिप्तता को लेकर हाल में खुफिया टीम ने भी अपनी रिपोर्ट दी है।

इन इलाकों में खरीद-बिक्री ज्यादा

मुल्लाचक-शहबाज नगर से ब्राउन शुगर और स्मैक धीरे-धीरे उर्दू बाजार, रामसर, विक्रमशिला कालोनी, गोला घाट, किला घाट, कंपनी बाग, परबत्ती, तातारपुर, जब्बारचक, दीपनगर, जोगसर, हबीबपुर, शाहजंगी, पंखा टोली, बबरगंज, हुसैनाबाद, मोगलपुरा, इशाकचक, मिरजान, भीखनपुर, मुंदीचक, जीरोमाइल, एलआइसी कालोनी, फतेहपुर, सबौर, बरारी, मायागंज, खंजरपुर, बरहपुरा, लोदीपुर, कोयला घाट, नाथनगर, साहेबगंज जैसे मोहल्ले के किशोर उम्र के लड़कों को आगोश में ले रखा है।

मिली सूचनाओं के आधार पर पुलिस उन इलाकों में ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है। पुलिस को इसमें सफलता भी मिल रही है। शराब-मादक पदार्थ के धंधे में लगे नेटवर्क को जल्द ध्वस्त कर दिया जाएगा। पुलिस लोगों में नशा मुक्ति के लिए नशा मुक्ति अभियान भी चला रही है ताकि लोगों में जागरूकता फैले। - स्वर्ण प्रभात, सिटी एसपी, भागलपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.